25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : जिनका नाम छूट गया, उन्हें पीएम आवास योजना में जोड़ा जायेगा, जानें प्रक्रिया

पटना : प्रधानमंत्री आ‌वास योजना में जिन बेघर लोगों का प्रतीक्षा सूची में किसी कारण से नाम छूट गया है, उनका नाम इसमें जोड़ने की मुहिम फिर से शुरू कर दी गयी है. इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र परिवारों का नाम इसमें शामिल करने के लिए चरणबद्ध प्रक्रिया अपनायी जायेगी. तमाम प्रक्रिया को पूरी […]

पटना : प्रधानमंत्री आ‌वास योजना में जिन बेघर लोगों का प्रतीक्षा सूची में किसी कारण से नाम छूट गया है, उनका नाम इसमें जोड़ने की मुहिम फिर से शुरू कर दी गयी है. इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र परिवारों का नाम इसमें शामिल करने के लिए चरणबद्ध प्रक्रिया अपनायी जायेगी. तमाम प्रक्रिया को पूरी करते हुए हर हाल में छूटे हुए लोगों के नाम 31 अगस्त तक प्रतिक्षा सूची में शामिल कर लिया जायेगा.
इस कार्य को मुहिम चलाकर करने का आदेश ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने सभी जिलों के डीएम और डीडीसी को दिया है. इन्हें कहा गया है कि इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाये, ताकि किसी बेघर का नाम सूची से नहीं छूटे.
विभाग ने कहा है कि इस काम का ग्रामीण जनता के बीच प्रचार-प्रसार किया जाये. इस काम में विभिन्न योजनाओं के तहत सेवा प्रदान करने वाले कर्मियों, ग्राम चौकीदार, ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों के माध्यम से साथ ही अन्य स्थानीय व्यवस्था से पूरजोर तरीके से प्रचार-प्रसार कराया जाये.
सभी गांव या टोला में प्रचार-प्रसार की मॉनीटरिंग डीडीसी (उप-विकास आयुक्त) के स्तर पर किया जायेगा. डीडीसी इस बात की खासतौर से जांच करेंगे कि गरीब या दलित टोलों या गांवों में इस तरह का प्रचार-प्रसार अनिवार्य रूप से हो.
गड़बड़ी हुई तो बीडीओ पर होगी प्रशासनिक कार्रवाई
इस काम में प्रखंड विकास पदाधिकारी का दायित्व खासतौर से बढ़ाया गया है. इस सूची में किसी तरह की गड़बड़ी होगी, तो इसके लिए बीडीओ जिम्मेदार होंगे. बीडीओ को इस मामले में उदासीन रवैया बरतने पर प्रशासनिक कार्रवाई की जायेगी. जांच के बाद सभी योग्य परिवार की सूची तैयार कर इसे पुरानी सूची में जोड़ दिया जायेगा. इनका प्रतीक्षा क्रम भी पहले से चले आ रहे क्रम संख्या के बाद ही होगा. इससे पहले ग्रामसभा से सूची का अनुमोदन कराया जायेगा. इसके बाद ही इसकी प्रतीक्षा सूची तैयार की जायेगी.
प्रखंडों में खोला गया है अलग काउंटर
इस मुहिम के तहत छूटे लोगों का नाम जोड़ने के लिए ग्रामीण आवास सहायक आवास सॉफ्ट नामक सॉफ्टवेयर पर तमाम जांच-पड़ताल के बाद संबंधित लोगों के नाम इस पर अपलोड करेंगे. इस काम का प्रशिक्षण संबंधित कर्मियों को ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से दे दिया गया है.
इसके अलावा सभी प्रखंड विकास कार्यालयों में इसके लिए एक अलग काउंटर भी खोला गया है. ताकि ऐसे छूटे हुए परिवार का नाम शामिल करने के लिए आवेदन किया जा सके. यहां जो लोग आवेदन करेंगे, उन्हें एक प्राप्ति रसीद भी दी जायेगी, जिस पर उनका क्रमांक भी लिखा होगा.
ये काउंटर सार्वजनिक अवकाश को छोड़ कर अन्य सभी दिन खुले रहेंगे. प्रतिदिन शाम को पांच बजे प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) इन काउंटरों और ग्रामीण आवास सहायक से प्राप्त आवास संबंधित सभी आवेदनों की संख्या को जिला स्तर पर मुहैया करायेंगे. इसमें आवेदन करने वाले लोगों की जांच दो दिन के अंदर कर ली जायेगी. हर तरह से जांच में उपयुक्त पाये जाने पर इनका नाम प्रतीक्षा सूची में शामिल किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें