27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना में खुला टीसीएस का सेंटर, मिलेगा रोजगार

प्रदेश के पांच हजार गांव होंगे डिजिटल : रविशंकर पटना : केंद्रीय कानून, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को पटना में टाटा कंसलटेंसी सर्विस (टीसीएस) के सेंटर का शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वे बिहार में पांच हजार गांवों को डिजिटल विलेज बनायेंगे. देश में एक लाख डिजिटल […]

प्रदेश के पांच हजार गांव होंगे डिजिटल : रविशंकर
पटना : केंद्रीय कानून, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को पटना में टाटा कंसलटेंसी सर्विस (टीसीएस) के सेंटर का शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वे बिहार में पांच हजार गांवों को डिजिटल विलेज बनायेंगे.
देश में एक लाख डिजिटल विलेज बनाने का लक्ष्य है. पोस्टल और टेलीफोन विभाग भी इससे जुड़ेंगे. मंत्री ने कहा कि पटना आने वाले दिनों में पूर्वी भारत का आइटी हब बनने जा रहा है. बिहार के गांव इ- काॅमर्स के आर्डर में देश के टॉप टेन क्षेत्र में शामिल हैं. डिजिटल भारत का मतलब तकनीक के माध्यम से देश को बदलना व आम आदमी के हाथ में डिजिटल की ताकत उपलब्ध कराना है.
130 करोड़ लोगों में 123 करोड़ आधार हैं. 121 करोड़ मोबाइल यूजर हैं. इसमें 70 करोड़ के पास स्मार्ट फोन हैं. इ- गर्वनेंस से भ्रष्टाचार कैसे रुक रहा है इसके कई उदाहरण दिये. कहा कि आधार और उससे जुड़ी प्राइवेसी पूरी तरह सुरक्षित है. ड्राइविंग लाइसेंस भी आधार से जोड़ने जा रहे हैं. इसके लिए कानून बदल रहे हैं.
बिहार में पैदा होंगे रोजगार के नये अवसर
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वह टीसीएस के पटना में स्थापित इस सेंटर से पांच सौ प्रोफेसनल्स को रोजगार मिलेगा. मंत्री ने कंपनी के ग्लोबल हेड से अनुरोध किया कि वह केंद्र की क्षमता 1500 कर दें ताकि अधिक रोजगार मिल सके. बिहार में किसी बड़ी कंपनी द्वारा किया गया यह पहला निवेश है. बिजनेस प्रोसेसिंग और साफ्टवेयर विकास जैसे कार्य यहां से हो सकेंगे. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भागलपुर और दरभंगा में एसटीपीआइ के सेंटर का शिलान्यास हो गया है. बक्सर और बेगूसराय में भी जल्दी खुल जायेगा. गया में भी आइपीओ खोला जायेगा. विधायक नितिन नवीन, संजीव चौरसिया, डीजी एसटीपीआइ ओमकार राय आदि ने भी विचार रखे.
टीसीएस ने माना बिहारियों का लोहा
टीसीएस के ग्लोबल हेड मिलिन्द लक्कड़ ने बताया कि कंपनी में करीब दस हजार बिहार के प्रोफेशनल हैं. इनका प्रदर्शन बहुत ही बेहतर है. पटना सेंटर के लिए टेस्ट के जरिये बिहार 30 कॉलेजों से युवाओं का चयन करने जा रहा है. टीसीएस की परीक्षा अलग से होगी और इसमें कोई भी कॉलेज के छात्र शामिल हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें