28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एनडीए परीक्षा गड़बड़ी मामला : दिल्ली के दोस्त को वाट्सएप से भेजा था प्रश्नपत्र, सौरभ आज आयेगा रिमांड पर, होगा खुलासा

पटना : एएन कॉलेज परीक्षा केंद्र पर यूपीएससी द्वारा आयोजित एनडीए परीक्षा में गड़बड़ी करते हुए पकड़े गये सौरभ आनंद ने दिल्ली के एक दोस्त अमन कुमार को वाट्सएप से प्रश्न पत्र भेजा था. सूत्रों के अनुसार सौरभ जेएनयू में बीए प्रथम वर्ष का छात्र है और अमन भी उसी क्लास में है. इस पूरे […]

पटना : एएन कॉलेज परीक्षा केंद्र पर यूपीएससी द्वारा आयोजित एनडीए परीक्षा में गड़बड़ी करते हुए पकड़े गये सौरभ आनंद ने दिल्ली के एक दोस्त अमन कुमार को वाट्सएप से प्रश्न पत्र भेजा था. सूत्रों के अनुसार सौरभ जेएनयू में बीए प्रथम वर्ष का छात्र है और अमन भी उसी क्लास में है.
इस पूरे मामले की जांच के लिए बनी 12 सदस्यीय एसआईटी की टीम अमन को पकड़ने के लिए दिल्ली रवाना हो गयी है. पुलिस को सौरभ के उस दोस्त का नंबर भी मिल गया है जिससे वह वाट्सएप संचालित कर रहा था.
जानकारी के अनुसार सौरभ किसी तरह से मोबाइल फोन को लेकर परीक्षा केंद्र के अंदर चला गया और फिर उसने प्रश्न पत्र का फोटो खींच कर वाट्सएप से अपने दोस्त को भेज दिया. दोस्त अमन उन प्रश्नों का आंसर सॉल्व कर उसे सौरभ के वाट्सएप पर भेज रहा था, लेकिन इसी दौरान सौरभ मोबाइल फोन के साथ पकड़ा गया. पुलिस ने जांच की तो पता चला कि उसने प्रश्न पत्र को अपने दोस्त के वाट्सएप पर भेजा था. सूत्रों का कहना है कि पुलिस उसके दोस्त के करीब पहुंच गयी है.
जल्द ही उसे गिरफ्तार कर पटना लाया जायेगा. उसका दोस्त इस बात की जानकारी दे सकता है कि उसने किसी और को तो प्रश्न पत्र नहीं भेजा या नहीं या फिर वह केवल सौरभ राज की ही मदद कर रहा था. सौरभ राज खुद परीक्षार्थी था और अपने दोस्त की मदद से परीक्षा में पास होने की फिराक में था.
फिलहाल जांच में प्रश्न पत्र लीक की नहीं हुई है पुष्टि
अभी तक की जांच में यह पूरी तरह खुलासा नहीं हो पाया है कि एनडीए का प्रश्न पत्र लीक हुआ था. सौरभ के दोस्त को पकड़ने और उससे पूछताछ के बाद ही यह स्पष्ट हो पायेगा कि प्रश्न पत्र लीक हुआ था या नहीं. अगर अमन ने किसी को वह प्रश्न पत्र नहीं भेजा तो यह बात पुष्ट हो जायेगी कि वह केवल अपने दोस्त सौरभ की मदद कर रहा था. दूसरी ओर यूपीएससी की टीम भी अपने स्तर से जांच करने में लगी है.
सूत्रों के अनुसार एसआईटी की टीम ने सौरभ राज के नालंदा के बेना स्थित घर पर भी जा कर छानबीन की. यूपीएससी की टीम ने भी सौरभ की गिरफ्तारी से लेकर जैमर की व्यवस्था तक की जानकारी ली.
वाई-फाई के प्रयोग की आशंका
सूत्रों के अनुसार परीक्षा केंद्र पर जैमर लगा होने के कारण वहां सिम कार्ड के काम करने की काफी कम संभावना जतायी जा रही है. इसके कारण अब यह संभावना जतायी जा रही है कि सौरभ राज ने वाई-फाई की मदद से अपने वाट्सएप को संचालित किया था.
इससे यह भी संभावना जतायी जा सकती है कि परीक्षा केंद्र के आसपास मौजूद किसी अन्य दोस्त ने अपने मोबाइल फोन से उसे वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी. हालांकि यह बात तभी पुष्ट हो सकती है जब मोबाइल फोन की पूरी तरह जांच की जा सके.
यूपीएससी की टीम करेगी पूछताछ
शुक्रवार को सौरभ राज को पटना पुलिस रिमांड पर ला सकती है. इसके लिए न्यायालय में आवेदन कर दिया गया है. सौरभ ही इस मामले में अनसुलझे सवालों का जवाब दे सकता है. उससे यूपीएससी की टीम भी पूछताछ करेगी. इसके बाद ही प्रश्न पत्र लीक या अन्य मामलों का पूरी तरह खुलासा हो सकता है.
– परीक्षा में पकड़ा गया था सौरभ : रविवार को एएन कॉलेज परीक्षा केंद्र पर एनडीए की परीक्षा थी. इसी दौरान वीक्षक को जब शक हुआ तो वे वहां पहुंचे. इसके बाद उसके पास से मोबाइल फोन मिल गया और फिर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.
-यूपीएससी के ज्वाइंट सेक्रेटरी मिले एसएसपी से : यूपीएससी के ज्वाइंट सेेक्रेटरी ने गुरुवार को एसएसपी से मुलाकात की और उनसे पुलिसिया जांच की जानकारी ली. पटना पुलिस अब यह जांच करने में लगी है कि आखिर कहां चूक हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें