29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना मेट्रो का शिलान्यास, बोले सीएम, जमीन का खर्च उठायेगी राज्य सरकार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पटना मेट्रो में जमीन का पूरा खर्च राज्य सरकार उठायेगी, जबकि 13 हजार 365 करोड़ की योजना में 20% राशि राज्य सरकार वहन करेगी और 20% राशि केंद्र सरकार देगी. शेष राशि के लिए ऋण लिया जायेगा. रविवार को बरौनी के उलाव हवाई अड़्डे पर आयोजित कार्यक्रम […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पटना मेट्रो में जमीन का पूरा खर्च राज्य सरकार उठायेगी, जबकि 13 हजार 365 करोड़ की योजना में 20% राशि राज्य सरकार वहन करेगी और 20% राशि केंद्र सरकार देगी. शेष राशि के लिए ऋण लिया जायेगा.
रविवार को बरौनी के उलाव हवाई अड़्डे पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बरौनी फर्टिलाइजर फैक्ट्री की स्थापना में श्रीबाबू की भूमिका सबसे अहम थी, लेकिन वह बाद में बंद हो गयी. अब इसकी नये सिरे से हो रही शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि बिहार की ऐतिहासिक धरती पर जितनी योजनाओं का शिलान्यास हो रहा है, उसके लिए पीएम का विशेष तौर पर अभिनंदन. जितने तरह के काम हो रहे हैं, वह काफी खुशी की बात है. बिहार की आबादी करीब 12 करोड़ है, उसकी राजधानी पाटलिपुत्र ऐतिहासिक धरती है. इसके लिए मेट्रो का मिलना बेहद ही खुशी की बात है. राज्य सरकार इसके लिए काफी समय से प्रयासरत थी.
इसके अनुरोध को केंद्र सरकार ने मान लिया. मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास हो रहा है, यह बहुत ही खुशी की बात है. पुराने मेडिकल कॉलेज में विस्तार का काम करते हुए सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाने का काम हो रहा, यह बहुत ही उल्लेखनीय कार्य हैं.
सीएम ने अपने पांच मिनट के संबोधन के अंत में कहा कि शहीद जवानों के अलावा कर्पूरी ठाकुर की पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. आजादी केइतने बड़े सेनानी और बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्रीबाबू का स्मरण करते हुए दिनकरजी के प्रति भी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.
पीएम मोदी के नेतृत्व में खून का जवाब खून से देगा पूरा देश
मुख्यमंत्री ने पुलवामा हमले का सख्त लहजे में विरोध करते हुए कहा कि आतंकियों ने जवानों की हत्या की है. वे शहीद हुए हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा देश एकजुट होकर खून का जवाब भी खून से देगा. उनकी शहादत से पूरा देश आक्रोशित है. हर हिंदुस्तानी के मन में यह है कि जिसने भी इस तरह का काम किया है, हम उससे जबरदस्त बदला लेंगे.
जिन लोगों ने ऐसा काम किया और इसमें जिन लोगों ने मदद की है, उनके बारे में प्रधानमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वे उन्हें माफ नहीं करेंगे. जो भी जरूरी कार्रवाई है, वह होकर ही रहेगा. पूरा देश इस बात के लिए उत्साहित है. हम सभी शहीद हुए जवानों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. दो बिहार के भी जवान शहीद हुए हैं और एक जवान घायल है. इनके परिवार वालों के लिए जो भी हो सकेगा, सरकार वह करेगी. उनके परिवार को किसी तरह की तकलीफ नहीं हो, इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा.
33 हजार करोड़ की िमलीं सौगातें
1. पटना मेट्रो प्रोजेक्ट
2. बरौनी रिफाइनरी क्षमता का विस्तार
3. पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलान काे बढ़ाने और पटना व मुजफ्फरपुर तक विस्तार
4. बरौनी रिफाइनरी में एटीएफ हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट
5. अमोनिया-यूरिया उर्वरक कॉम्प्लेक्स, बरौनी
6. पटना के कर्मलीचक में सीवरेज नेटवर्क , बाढ़, सुल्तानगंज और नवगछिया में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट
7. अमृत योजना के तहत हाजीपुर, मोतिहारी, बगहा, सासाराम, सीवान, छपरा, बेगूसराय, किशनगंज, जहानाबाद, बिहारशरीफ, कटिहार, बक्सर, पूर्णिया, आरा, डेहरी में जलापूर्ति योजना व भागलपुर में स्ट्रॉर्म वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट
8. छपरा व पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज और भागलपुर व गया मेडिकल कॉलेजों का उन्नयन
1. जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन फेज-1
2. पटना में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन
3. पटना रिवर फ्रंट डेवलपमेंट
4. रांची-पटना एसी साप्ताहिक ट्रेन
5. बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-सुगौली-बेतिया, सुगौली-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर और बिहारशरीफ-दनियावां सेक्शनों का विद्युतीकरण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें