Advertisement

patna

  • Apr 16 2019 7:51AM
Advertisement

पटना : मदरसों में विज्ञान-गणित के 3384 शिक्षक होंगे नियुक्त

पटना : मदरसों में विज्ञान-गणित के 3384 शिक्षक होंगे नियुक्त
पटना : बिहार के 1128 मदरसों में 3384 से अधिक  विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. केंद्र सरकार के विशेष स्कीम के तहत यह कवायद की जानी है. जून में शुरू होने वाले नये शैक्षणिक सत्र में यह नियुक्ति होनी है. 
 
दरअसल  मदरसों में विज्ञान की शिक्षा को मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. मदरसा बोर्ड की प्रबंधन समिति विज्ञान शिक्षकों की  नियुक्ति करेगी. बोर्ड इसकी औपचारिक मंजूरी देगा. नियुक्तियों के बाद इसकी अंतिम मंजूरी केंद्र सरकार करेगी. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रत्येक मदरसे में विज्ञान के दो और गणित के एक शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे. अभी अधिकतर मदरसों में विज्ञान के औपचारिक शिक्षकों का  पूरी तरह अभाव है.
 
बिहार मदरसा बोर्ड विज्ञान को लोकप्रिय बनाने की दिशा में कई कदम उठा रहा है. बिहार राज्य मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष अब्दुल क्यूम अंसारी ने बताया कि मदरसों में आधुनिकतम शिक्षा दिलाने के लिए नये सिरे से विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. यह केंद्र के एक विशेष स्कीम के तहत किया जाना है. मदरसों में शिक्षकों की तैनाती प्रबंधन समिति करेगी. मदरसों में किसी भी जाति और धर्म के पात्र शिक्षकों की  नियुक्ति की जायेगी. नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी. हम मदरसों की शिक्षा को आधुनिक बनाने की दिशा में कई और भी जरूरी कदम उठा रहे हैं. 

किसी भी धर्म और जाति के हो सकते हैं शिक्षक 
 
मदरसों में विज्ञान वर्ग के शिक्षकों की तैनाती के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक होगी. शिक्षक किसी भी जाति और धर्म के हो सकते हैं. इस तरह नियुक्तियों में बेहद योग्य शिक्षक तैनाती में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा होगी. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement