38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : बायें जबड़े की ओर था ट्यूमर मुफ्त में आयुष्मान योजना के तहत की गयी सर्जरी

आईजीआईएमएस में हुआ इलाज पटना : चेहरे के ट्यूमर से परेशान एक बच्ची को उस समय राहत मिली जब ऑपरेशन के बाद सर्जरी निकाली गयी. यह सर्जरी इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में सफलतापूर्वक किया गया. दरअसल आईजीआईएमएस में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक 13 की उजाला कुमारी दो साल से जबड़े के बायें तरफ […]

आईजीआईएमएस में हुआ इलाज
पटना : चेहरे के ट्यूमर से परेशान एक बच्ची को उस समय राहत मिली जब ऑपरेशन के बाद सर्जरी निकाली गयी. यह सर्जरी इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में सफलतापूर्वक किया गया. दरअसल आईजीआईएमएस में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक 13 की उजाला कुमारी दो साल से जबड़े के बायें तरफ सूजन से परेशान थी.
बढ़ती परेशानी को देखते हुए उजाला को आईजीआईएमएस लाया गया जहां दंत रोग की डॉ निम्मी सिंह की देखरेख में भर्ती किया गया तो पता चला कि उसको ट्यूमर है. डॉ निम्मी ने कहा कि अगर ट्यूमर नहीं निकाला जाता तो चेहरे के बाद मुंह व दांत में भी फैल जाता, इससे बच्ची को काफी परेशानी होती.
दो घंटे चली सर्जरी : समस्तीपुर की रहने वाली उजाला कुमारी की जांच डेंटल विभाग की डॉ निम्मी सिंह ने किया. जानकारी देते हुए डॉ निम्मी सिंह ने कहा कि उजाला सूजन लेकर संस्थान पहुंची थी. जब उसकी जांच की गयी तो पता चला कि उसके चेहरे के मैक्सलरी साइंस भाग में विशाल ट्यूमर है.
इतना ही नहीं बाये तरफ के ऊपरी जड़बे की हड्डी एवं मैक्सलरी साइंस एवं उसके आसपास की हड्डी गल गयी है. विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एके शर्मा की यूनिट में ओर एवं मैक्जीलो फेसीयल सर्जन डॉ जावेद इकबाल एवं डॉ आशीष जबड़े के मैक्सलरी साइंस की सर्जरी की. डॉ निम्मी सिंह ने कहा कि दो घंटे सर्जरी चली और ट्यूमर निकाला गया. अब बच्ची पूरी तरह से ठीक है.
आयुष्मान योजना से सर्जरी
जानकारी देते हुए आईजीआईएमएस मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने कहा कि उजाला कुमारी का इलाज आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मुफ्त में किया गया. दंत रोग विभाग में यह पहला केस है जिसे आयुष्मान योजना के तहत इलाज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें