34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : खरना व्रत संपन्न, अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ आज, मुख्यमंत्री आवास पर लोगों ने किया खरना का प्रसाद ग्रहण

पटना : चार दिवसीय लाेक पर्व के दूसरे दिन का व्रत अनुष्ठान खरना के साथ सोमवार को संपन्न हुआ. इसके साथ ही अगले दिन मंगलवार को व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ देकर तीसरे दिन का व्रत पूरा करेंगे. सोमवार को दिन भर के निर्जला उपवास के बाद व्रतियों ने देर शाम सूर्यास्त बाद खरना का […]

पटना : चार दिवसीय लाेक पर्व के दूसरे दिन का व्रत अनुष्ठान खरना के साथ सोमवार को संपन्न हुआ. इसके साथ ही अगले दिन मंगलवार को व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ देकर तीसरे दिन का व्रत पूरा करेंगे.
सोमवार को दिन भर के निर्जला उपवास के बाद व्रतियों ने देर शाम सूर्यास्त बाद खरना का व्रत किया. सुबह से व्रतियों की भीड़ गंगा घाटों पर रही. गंगा स्नान के बाद लोग प्रसाद बनाने के लिए गंगा जल घरों में ले लाते दिखे. दोपहर बाद से व्रती प्रसाद बनाने की तैयारी करते रहे. स्नान आदि कर नये वस्त्रों को धारण किया. इसके बाद मिट्टी के चूल्हे पर गुड़ और दूध में खीर बनाया. शाम 5:20 मिनट पर सूर्यास्त होते ही व्रतियों ने सूर्य नारायण को भोग लगाना शुरू किया. इसके बाद व्रतियों ने पूजन कर खरना का प्रसाद ग्रहण किया.
36 घंटे का होगा उपवास
खरना व्रत के संपन्न होते ही आज मंगलवार से व्रती 36 घंटे के निर्जला उपवास के पहले दिन कार्तिक शुक्ल की षष्ठी तिथि को भगवान सूर्य को सायंकालीन अर्घ देंगें. व्रती दिन भर का निर्जला उपवास रखेंगे.
सुबह से घर-घर में प्रसाद बनाये जायेंगे. हालांकि इसकी तैयारी सोमवार को लोग करते दिखे. आटा मिलों में गेहूं पिसाने के लिए भीड़ रही. मिट्टी के चूल्हे पर लकड़ी के जलावन से शुद्ध घी में आटे से ठेकुआ बनायेंगे. केला, अमरूद ,नारंगी, नारियल व गन्ना आदि प्रसाद को सूप में रख उसे पूजन के लिए तैयार करेंगे.
अमृत रूपी है खरना का प्रसाद
खरना के प्रसाद को अमृत रूपी प्रसाद की मान्यता दी गयी है. यही वजह है कि लाेग खरना के प्रसाद को खाना नहीं भूलते. लोगों के एक बुलावे पर लोग दूर-दूर से प्रसाद खाने रिश्तेदारों, दोस्तों व पड़ोसियों के यहां पहुंचते हैं. इस दिन व्रती दिन भर निर्जला उपवास के बाद एक समय का भोजन करते हैं. लोग प्रसाद खाने से पूर्व व्रती का पैर छू कर प्रणाम करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं. इसके बाद वे खरना का प्रसाद खाते हैं. फिर अगले दिन पूजन की तैयारी में मदद के लिए पहुंच जाते हैं. दौरा सजाने से लेकर उसे घाटों तक पहुंचाने में अपनी आस्था को प्रकट करते हैं.
मुख्यमंत्री आवास पर लोगों ने किया खरना का प्रसाद ग्रहण
छठ पर्व के अवसर पर 7, सर्कुलर रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास पर लोगों ने खरना का प्रसाद ग्रहण किया. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को बधाई एवं शुभकामना दी है.
प्रसाद ग्रहण करने वालों में जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस, जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर, पूर्व मंत्री एवं विधायक श्याम रजक , नंदकिशोर कुशवाहा सहित अनेक विधायक एवं विधान पार्षद शामिल थे. इसके अलावा मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक केएस द्विवेदी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, विशेष सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय अनुपम कुमार उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें