25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना में जुलाई में गर्मी ने तोड़ा 36 वर्षों का रिकॉर्ड, बिहार भीषण गर्मी की चपेट में

पटना : राजधानी सहित पूरा राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है. शुक्रवार को मौसम की तल्खी ऐसी रही कि पटना में जुलाई माह में गर्मी का पिछले 36 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शुक्रवार का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से छह डिग्री अधिक […]

पटना : राजधानी सहित पूरा राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है. शुक्रवार को मौसम की तल्खी ऐसी रही कि पटना में जुलाई माह में गर्मी का पिछले 36 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शुक्रवार का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से छह डिग्री अधिक होने के साथ-साथ जुलाई में अब तक का सबसे अधिक तापमान था.
इसके अलावा शुक्रवार को न्यूनतम तापमान भी सामान्य से काफी अधिक 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले छह जुलाई, 1982 काे अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. शुक्रवार को तापमान अधिक होने के कारण तेज धूप दिन भर लोगों को जलाती रही.
दिन में सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम दिखी. स्कूली छात्रों और दफ्तर जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इन सबके बीच अगले एक सप्ताह तक राजधानीवासियों को ऐसी भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.
58 वर्षों में नहीं पड़ी इतनी गर्मी: शुक्रवार के गर्मी ने भले ही जुलाई माह में बीते 36 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ा है, लेकिन मौसम केंद्र के रिकॉर्ड की मानें तो बीते 58 वर्षों में इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी.
दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार 1960 जुलाई में न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो अब तक का कम न्यूनतम रिकाॅर्ड है. यानी मौसम केंद्र के पास 1960 के अब तक शहर का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस नहीं गया.
इससे पहले छह जुलाई, 1982 काे अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस था
मौसम केंद्र की ओर से जारी एक अन्य आंकड़े के मुताबिक अधिक गर्मी पकड़ने के कारण एक के बाद एक सारे रिकॉर्ड टूट गये हैं. इसके अलावा ऐसी ही स्थिति रही तो आगे और भी भीषण गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है. फिलहाल अभी दस वर्षों का अधिकतम तापमान शुक्रवार के अधिकतम तापमान से कम है.
आगे कैसा रहेगा मौसम
मौसम केंद्र की मानें तो अगले एक सप्ताह तक कोई विशेष राहत नहीं मिलने वाली है. इसी तरह के हालात बने रहेंगे. दिन की शुरुआत तेज धूप से होगी. इसके अलावा पूरा दिन आसमान साफ रहने से परेशानी बढ़ी रहेगी. हालांकि इसकी भी संभावना है कि कुछ एक जगहों पर हल्की बारिश हो.
शुक्रवार को भीषण गर्मी के चलते सबसे
ज्यादा स्कूली बच्चे प्रभावित हुए. दरअसल शुक्रवार को हवा बिल्कुल नहीं बही. इसके चलते बच्चे ज्यादा परेशान दिखे. हालांकि देर शाम कुछ इलाकों में मामूली बूंदा बांदी हुई लेिकन उससे राहत नहीं िमली. उमस का असर बरकरार रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें