Advertisement

patna

  • Feb 12 2019 8:45AM
Advertisement

पटना : जनता की बात से बढ़ेगी सदन की गरिमा, विधान परिषद में आज सदन की बैठक दोपहर 12 बजे से

पटना : जनता की बात से बढ़ेगी सदन की गरिमा, विधान परिषद में आज सदन की बैठक दोपहर 12 बजे से
बजट सत्र के पहले दिन विधानमंडल के सदस्यों से सदन की कार्यवाही चलाने में सहयोग की अपील  
पटना : बिहार विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सदस्यों से सदन की कार्यवाही चलाने में सहयोग की अपील की. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सदन में जितनी गंभीरता व संवेदनशीलता से जनसरोकार पर विचार-विमर्श होगा, उसी अनुपात में जनहित साधने में सफलता मिलेगी. साथ ही इससे लोकतंत्र मजबूत होगा.
 
अध्यक्ष ने कहा कि इस सत्र के दौरान सात बैठकें होंगी. चलते सत्र में 2019-20 के बजट का व्यवस्थापन और वित्तीय कार्यों के अलावा राजकीय विधेयक तथा गैरसरकारी संकल्प लिये जायेंगे. 
 
राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने वित्त मंत्री को 2018-19 के आर्थिक सर्वेक्षण की प्रति सदन पटल पर रखने का निर्देश दिया. आसन के निर्देश के बाद विधानसभा सचिव बटेश्वर नाथ पांडेय ने राज्यपाल द्वारा स्वीकृत दो विधेयकों के साथ नवादा के विधायक राजवल्लभ यादव की सदस्यता समाप्त होने की जानकारी सदन को दी.  
 
अध्याशी सदस्यों की घोषणा : विधानसभा अध्यक्ष ने चलते सत्र के लिए अध्याशी सदस्यों के नामों की सूचना सदन को दी. इसमें हरिनारायण सिंह, मो नेमतुल्लाह, तारकिशोर प्रसाद, अशोक कुमार व रंजू गीता के नाम शामिल हैं. 

कार्यमंत्रणा समिति के सदस्यों की घोषणा 
 
विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यमंत्रणा समिति में शामिल सदस्यों के नामों से सदन को अवगत कराया. इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, विरोधी दल के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव व सदानंद सिंह के अलावा विशेष आमंत्रित सदस्यों में अब्दुल बारी सिद्दीकी, महबूब आलम, सुधांशु शेखर व राजू तिवारी को शामिल किया गया है. 
 
जॉर्ज फर्नांडिस सहित 14 सदस्यों को दी गयी श्रद्धांजलि  
 
सदन की सोमवार की कार्यवाही जॉर्ज फर्नांडिस सहित 14 प्रतिनिधियों के निधन पर शोक संवेदना और श्रद्धांजलि के बाद अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दी गयी. विधानसभा में इनके लिए एक मिनट का मौन भी रखा गया. 
 
जिन सदस्यों के प्रति शोक-संवेदना व्यक्त की गयी, उसमें पूर्व राज्यसभा सदस्य सीताराम सिंह, सांसद असरारूल हक, कैप्टन जय नारायण निषाद, राम श्रेष्ठ खिरहर, डाॅ सूरज नंदन कुशवाहा, बसंत सिंह, नरदेव प्रसाद, यूनुस लोहिया, जॉर्ज फर्नांडिस, सच्चिदानंद सिंह, पीर मो अंसारी, अनंत प्रसाद सिंह, सैयद खुर्शीद, मो मोहसिन और राम बहादुर आजाद शामिल थे. 

विधान परिषद में आज

सदन की बैठक दोपहर 12 बजे से 
 
1  प्रश्नोत्तर काल 2़ ध्यानाकर्षण सूचनाएं
 
-भोजपुर जिलान्तर्गत आरा सदर अस्पताल की दयनीय स्थिति के संबंध में. राज्य में गलत एवं मानक के विपरित संचालित प्राइवेट नर्सिंग होम, निजी अस्पताल व जांच केंद्रों की अमानवीय कृत्य की जांच कर यथोचित कार्रवाई के संबंध में.
- सुपौल जिलान्तर्गत ग्राम पंचायत कर्णपुर में स्वीकृत स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन निर्माण कराने के संबंध में.
3़  वित्तीय वर्ष 2019-20 के आय-व्यय का उपस्थापन. 
4़ वित्तीय वर्ष 2018-19 की तृतीय अनुपूरक व्यय-विवरणी का उपस्थापन.
5़  राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद. 
विधान परिषद में क्यूआरएम सिस्टम शुरू 
 
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में तेजी से तरक्की कर रहा राज्य : हारुण
 
पटना : बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति मो हारुण रशीद ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य प्रगति के पथ पर अग्रसर है. 
 
समाज में सकारात्मक बदलाव की चिंता उनके इस वक्तव्य में दिखती है कि बेटे की तरह बेटी पैदा होने पर जब परिवार खुश होगा तभी समाज बदलेगा. सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुस्लिम तलाकशुदा महिला सहायता योजना व मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना प्रमुख हैं. परिषद में क्यूआरएमएस (क्वेश्चन रिप्लाइ मैनेजमेंट सिस्टम) की शुरुआत हो गयी है. कुछ सदस्यों द्वारा ऑनलाइन सवाल जमा किये गये हैं. सोमवार को विधान परिषद के 191वां सत्र के शुरू होने पर अपने प्रारंभिक संबोधन में कार्यकारी सभापति मो हारुण रशीद बोल रहे थे. 
 
उन्होंने कहा कि सात दिनों के सत्र में जनता के हितों से जुड़े महत्वपूर्ण मामले व राज्य के विकास से जुड़े अधिक से अधिक विषयों को सदन पटल पर लाया जायेगा. मुख्यमंत्री ने समाज में नैतिकता की भावना को बढ़ाने के लिए गांधीजी के द्वारा बताये गये सात सामाजिक पापों की सूची सभी सरकारी दफ्तरों, स्कूल-कॉलेजों व पुलिस थाने में लिखकर दर्शाने का निर्देश दिया है. 
 
उन्होंने कहा कि राज्य में 352वां प्रकाश पर्व, बौद्ध महोत्सव मनाया गया. जननायक कर्पूरी ठाकुर व मजदूरों व शोषितों के सच्चे हितैषी जाॅर्ज फर्नांडिस को श्रद्धापूर्वक नमन व स्मरण किया गया.
 
राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार का जवाब कल
 
पटना : विधान परिषद में राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार की ओर से 13 फरवरी को जवाब होगा. परिषद में राज्यपाल के अभिभाषण प्रस्ताव पर जदयू के डॉ अशोक चौधरी ने धन्यवाद प्रस्तुत किया. 
 
वहीं भाजपा के कृष्ण कुमार सिंह ने प्रस्ताव का समर्थन किया. परिषद में कार्यकारी सभापति मो हारुण रशीद ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण पर 12 व 13 फरवरी को वाद-विवाद होगा. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement