34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब आयकर विभाग के नाम से भेजा जा रहा फर्जी मेल, लिंक पर क्लिक करते ही बैंक अकाउंट हैक का खतरा

पटना : सावधान आईटी रिफंड के नाम पर आयकर विभाग की आड़ में ऑनलाइन फर्जीवाड़ा हो रहा है. मैसेज और ई-मेल भेजकर आयकरदाताओं से बैंक से जुड़ी जानकारी मांगी जा रही है. आयकर विभाग ने करदाताओं को किसी भी फर्जी मेल या मैसेज पर जानकारी न देने की सलाह दी है. लोगों के पास bit.ly/2kvr2ls […]

पटना : सावधान आईटी रिफंड के नाम पर आयकर विभाग की आड़ में ऑनलाइन फर्जीवाड़ा हो रहा है. मैसेज और ई-मेल भेजकर आयकरदाताओं से बैंक से जुड़ी जानकारी मांगी जा रही है. आयकर विभाग ने करदाताओं को किसी भी फर्जी मेल या मैसेज पर जानकारी न देने की सलाह दी है.
लोगों के पास bit.ly/2kvr2ls से मैसेज और ई-मेल आ रहे हैं और बैंक का नाम, खाता संख्या व पासवर्ड की जानकारी मांगी जा रही है. किसी को शक न हो इसलिए मेल में आयकर विभाग के आधिकारिक लोगो का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. करदाताओं को खास रिफंड राशि का भी प्रलोभन दिया जा रहा है, ताकि आयकर दाता उन्हें अपने बैंक खाते से जुड़ी आवश्यक जानकारी दे दें.
जानकार बताते हैं कि जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे नेट बैंकिंग लॉग इन पेज पर पहुंचेगा. ऑप्शन फॉलो करने से बैंक खाता हैक हो जायेगा. आयकर अधिवक्ता मनीष बनेटिया कहते है कि इनकम टैक्स विभाग नोटिस के माध्यम से रिफंड या देय के बारे में ई-मेल या मैसेज भेजता है. लेकिन विभाग कोई अन्य लिंक नहीं भेजता है. इसके लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर यूजर आईडी पास वर्ड डाल कर अपने रिफंड अौर रिटर्नस की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
संदिग्ध मेल से अटैच फाइल को न खोलें
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि आयकर विभाग कभी भी जीमेल, याहू जैसी आईडी से मेल नहीं भेजता. करदाता इस तरह के मेल या मैसेज का भूल कर भी जवाब न दें. एेसे फर्जी या संदिग्ध मेल से अटैच फाइल को कतई डाउनलोड न करें. ऐसे संदिग्ध मेल को आप phishing@incometax.gov.in पर भेज दें. सूचना को फॉरवर्ड करने के बाद ई-मेल या हेडर संदेश को हटा दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें