32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : इनकम टैक्स चौराहे से सीधे जुड़ेगा गंगा पाथ-वे

मंदिरी नाले पर सड़क व फिर एएन सिन्हा संस्थान के पास से जाने का रास्ता पटना : अगले दो वर्षों में शहर को सड़क यातायात को लेकर कई बड़े प्रोजेक्ट मिलने वाले हैं. इनमें एक बड़ा प्रोजेक्ट इनकम टैक्स चौराहे को सीधे गंगा पाथ-वे से जोड़ने वाला है. इस प्रोजेक्ट पर सरकार के दो विभाग […]

मंदिरी नाले पर सड़क व फिर एएन सिन्हा संस्थान के पास से जाने का रास्ता
पटना : अगले दो वर्षों में शहर को सड़क यातायात को लेकर कई बड़े प्रोजेक्ट मिलने वाले हैं. इनमें एक बड़ा प्रोजेक्ट इनकम टैक्स चौराहे को सीधे गंगा पाथ-वे से जोड़ने वाला है. इस प्रोजेक्ट पर सरकार के दो विभाग काम कर रहे हैं. पहला प्रोजेक्ट नगर निगम की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत मंदिरी नाले से दीघा-गोलघर मार्ग तक सड़क निर्माण का है.
दूसरा प्रोजेक्ट गंगा पाथ-वे पर बनाया जा रहा एप्रोच रोड है, जो एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के पास से बनाया जा रहा है. दोनों प्रोजेक्ट की खास बात है कि इनमें तीन प्रमुख सड़कें बेली रोड, अशोक राजपथ और गंगा पाथ-वे आपस में सीधे जुड़ रही हैं. वहीं, गंगा पाथ-वे के एप्रोच रोड के दोनों फ्लैकों का अलग-अलग निर्माण होगा, जिससे आने-जाने वाले लोगों को आसानी होगी.
सात-सात मीटर चौड़े होंगे दो फ्लैंक : गंगा पाथ-वे पर छह जगहों पर अशोक राजपथ से एप्रोच रोड का निर्माण किया जाना है. इनमें तीन जगह एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट, कृष्णा घाट व पटना घाट की जमीन फाइनल हो चुकी है. एलसीटी घाट की जमीन को लेकर प्रक्रिया चल रही है.
इसके अलावा गायघाट व कंगन घाट पर भी जमीन लेने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है. वहीं, एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट की ओर से एप्रोच रोड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है, जिसकी लंबाई लगभग 500 मीटर व दोनों फ्लैकों की चौड़ाई सात-सात मीटर होगी. पाथ-वे के निर्माण के साथ ही सभी एप्रोच रोड का निर्माण पूरा किया जाना है.
एक साथ तीन प्रमुख सड़कों का कनेक्शन
अगले साल पूरा होगा पाथ-वे
वैसे तो गंगा पाथ-वे के निर्माण पूरा होने का समय दिसंबर, 2019 है. अाधिकारिक रूप से अभी निर्माण पूरा होने की तारीख नहीं बढ़ायी गयी है. लेकिन, पथ बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कंस्ट्रक्शन लिमिटेड के अधिकारियों की मानें, तो पाथ-वे का निर्माण पूरा होने में एक वर्ष और समय लगेगा. संभावित रूप से 2020 के अंत में सभी निर्माण पूरा होंगे. इस प्रोजेक्ट का सिविल कास्ट 1700 करोड़ का है.
गंगा पाथ-वे के एप्रोच मार्गों का निर्माण शुरू कर दिया गया है. मंदिरी नाले वाले प्रोजेक्ट से सीधा जुड़ाव होगा. गंगा पाथ-वे को पूरा होने में एक वर्ष की देरी हो सकती है.
संजय कुमार, चीफ जेनरल मैनेजर, बीएसआरडीसी
एक वर्ष में पूरी होगी मंदिरी नाले पर सड़क
इधर, स्मार्ट सिटी के तहत मंदिरी नाले पर सड़क निर्माण शुरू होना है. इसके निविदा की प्रक्रिया का काम पूरा कर दिया गया है. मार्च या अप्रैल में इसके काम की शुरुआत हो जायेगी. एक वर्ष में 67.10 करोड़ की लागत से 1.2 किमी लंबी और 15 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें