28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : डीजल अनुदान बांटने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश, सुखाड़ पर समीक्षा बैठक

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को सुखाड़ से निबटने के लिए वि‌भिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग को डीजल अनुदान यथाशीघ्र किसानों तक पहुंचाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि वर्षा नहीं हो पाती है तो उस स्थिति में धान की रोपाई के लिए विकल्प के तौर पर […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को सुखाड़ से निबटने के लिए वि‌भिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग को डीजल अनुदान यथाशीघ्र किसानों तक पहुंचाने का निर्देश दिया.
उन्होंने कहा कि वर्षा नहीं हो पाती है तो उस स्थिति में धान की रोपाई के लिए विकल्प के तौर पर आकस्मिक फसल योजना के तहत वैकल्पिक फसल के लिए बीज की व्यवस्था की जाये. मुख्यमंत्री ने यह जानना चाहा कि ग्राउंड वाटर इरिगेशन की क्या स्थिति है और इसकी समस्या से निबटने को लेकर क्या तैयारियां हैं.
मुख्यमंत्री एक-अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में सुखाड़ की स्थिति के संबंध में समीक्षा बैठक की. उनके समक्ष कृषि विभाग, जल संसाधन विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, ऊर्जा विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, स्वास्थ्य विभाग ने संभावित सुखाड़ की स्थिति से निबटने के लिए अपने विभागों के द्वारा की गयी तैयारियों के बारे में जानकारी दी.
सीएम ने कहा कि अगर जल्द वर्षा नहीं होती है तो किसानों को मिलने वाली आपदा संबंधी सहायता राशि उपलब्ध कराने के लिए तत्पर रहना होगा. परिस्थितियों पर नजर रखते हुए किसानों को अधिक से अधिक सुविधा मुहैया करायी जाये.
नियमित बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश
बैठक में मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारी ने बताया कि राज्य में 22 जुलाई के बाद वर्षा की संभावना बन रही है. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को पीने के पानी उपलब्ध कराने के लिए चापाकल के सुचारू संचालन की जिलावार स्थिति को दुरुस्त करने का निर्देश दिया. ऊर्जा विभाग को किसानों की सुविधा के लिए अधिक से अधिक नियमित बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया. ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में 20 से 22 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है.
जल संसाधन विभाग को कैनाल एरिया में जल की उपलब्धता के बारे में सचेत रहने को भी कहा गया. पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग को पशुओं के चारे एवं स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्था को लेकर सजग रहने का निर्देश दिया गया. स्वास्थ्य विभाग को भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से निबटने के लिए हर वक्त तत्पर रहने को कहा गया. मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को आपस में तालमेल बिठाकर परिस्थितियों से निबटने के लिए तैयार रहने की भी बात की.
बैठक में विकास आयुक्त शशि शेखर शर्मा, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह, कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार, आपदा प्रबंधन एवं ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा, पशु एवं मत्स्य विभाग की सचिव एन विजया लक्ष्मी, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक लोकेश कुमार सिंह, विशेष सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय अनुपम कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें