37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दीपावली पर अस्पताल हुए हाई अलर्ट, आज परेशानी हुई तो यहां करें संपर्क

पटना : दीपावली को लेकर राजधानी में रौनक देखने को मिल रही है. भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल व राजवंशी नगर अस्पताल को हाई अलर्ट कर दिया है. वहीं किसी भी आपात स्थिति के लिए पीएमसीएच प्रशासन को भी पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा गया है. […]

पटना : दीपावली को लेकर राजधानी में रौनक देखने को मिल रही है. भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल व राजवंशी नगर अस्पताल को हाई अलर्ट कर दिया है. वहीं किसी भी आपात स्थिति के लिए पीएमसीएच प्रशासन को भी पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा गया है. अस्पताल में विशेष वार्ड बनाया गया है और जहां 24 घंटे डॉक्टर तैनात कर दिये गये हैं. इसके अलावे आम जनता के लिए कई आवश्यक नंबर भी जारी किये गये हैं.
यहां रहेगी विशेष सुविधा : पटाखे छोड़ने के दौरान होने वाले संभावित हादसों से निबटने के लिए पीएमसीएच में 25 बेड अलग से सुरक्षित रखे गये हैं. कुछ बेड इमरजेंसी में तो कुछ बर्न वार्ड में हैं. यहां जरूरत की दवाओं का स्टॉक अलग से रख दिया गया है. 24 घंटे सीनियर डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे.
मेडिकल के लिए जारी नंबरों की सूची
पीएमसीएच कंट्रोल रूम 0612-2300080
सिविल सर्जन 9470003600
न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल अधीक्षक 9470003587
आईजीआईएमएस आपात सेवा 06122300080
पीएमसीएच अधीक्षक 9470003549
आईजीआईएमएस डायरेक्टर 9473191801
आज पूरी रात कंट्रोल रूम और फ्यूज कॉल सेंटरों पर तैनात रहेंगी विशेष टीमें
पटना : बुधवार को पूरे रात पेसू कंट्रोल रूम और फ्यूज कॉल सेंटरों पर विशेष टीमें तैनात रहेंगी. दीपावली के अवसर पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए पेसू के इंजीनियर व लाइनमैन चौकस रहेंगे और किसी प्रकार की ट्रिपिंग होने पर उसे जल्द से जल्द दुरुस्त करने का प्रयास किया जायेगा.
विद्युत व्यवस्था को कम समय में दुरूस्त करने और एक स्रोत से विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर दूसरे स्रोत से आपूर्ति करने के लिए स्काडा सिस्टम के तहत इंस्टॉल किये गये फ्यूज कॉल इंडिकेटर और रिंग मेंस यूनिट जैसे आधुनिक डिवाइसों का भी पूरा इस्तेमाल किया जायेगा. हालांकि तमाम प्रयासों के बावजूद 34 दिनों से चल रही 1100 अस्थायी मानव बल की हड़ताल का दीपावली की विद्युत व्यवस्था पर प्रभाव पड़ने की आशंका बरकरार है. विदित हो कि हड़ताली अस्थायी मानव बल की संख्या 1100 है, जो पेसू की कुल मानव बल का 70 फीसदी है. फ्यूज कॉल एटेंडेंट और लाइनमैन मिस्त्री का ज्यादातर काम कई वर्षों से इन्हीं के जिम्मे रहा है. लिहाजा इनकी अनुपस्थिति का असर दिखेगा.
त्योहार में अलर्ट रहेंगे चिकित्सक व कर्मी :
पटना सिटी. एनएमसीएच में चिकित्सक व कर्मी दीपावली में अलर्ट रहेंगे. खासतौर पर सर्जरी व नेत्र विभाग को एलर्ट किया गया है. अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ गोपाल कृष्ण ने बताया कि 24 घंटे रोस्टर बना कर सीनियर व जूनियर डॉक्टरों के साथ पैरामेडिकल कर्मियों को सेंट्रल इमरजेंसी में तैनात किया गया है.
आज अस्पताल के ओपीडी रहेंगे बंद, इमरजेंसी सेवा रहेगी चालू
दीपावली पर शहर के सरकारी अस्पतालों के ओपीडी में आज छुट्टी रहेगी. पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, गार्डिनर रोड, राजवंशी नगर अस्पताल की ओपीडी बंद रहेंगी. हालांकि अस्पतालों के इमरजेंसी सेवा चालू रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें