27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : दही-चूड़ा की टेबुल पर हुई मौन सियासत, अब सीटों के बंटवारे पर फैसला जल्द, कांग्रेस का भोज आज

मकर संक्रांति पर राजनीतिक दलों ने आयोजित िकये कार्यक्रम, जुटे नेता और कार्यकर्ता पटना : बोले भी नहीं और बात भी हो गयी. सियासी नजरिये से देखें तो लोजपा के दही–चूड़ा भोज में यही हुआ. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान की मेजबानी में लोजपा कार्यालय में आयोजित इस भोज में […]

मकर संक्रांति पर राजनीतिक दलों ने आयोजित िकये कार्यक्रम, जुटे नेता और कार्यकर्ता
पटना : बोले भी नहीं और बात भी हो गयी. सियासी नजरिये से देखें तो लोजपा के दही–चूड़ा भोज में यही हुआ. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान की मेजबानी में लोजपा कार्यालय में आयोजित इस भोज में सीएम नीतीश कुमार दो बजकर नौ मिनट पर पहुंचे.
सांसद चिराग पासवान ने अगवानी की. छह मिनट बाद राज्यपाल लालजी टंडन पहुंचे तो स्वागत में सीएम कुर्सी से खड़े हो गये. वह पासवान की दायीं ओर बैठ गये.
दही-चूड़ा की जगह तिलकुट मंगायी. रामविलास मेहमाननवाजी में कसर नहीं छोड़ रहे थे. सभी को हाथ से तिलकुट खिला रहे थे. सीएम मुस्कराते हैं और खाना शुरू करते हैं. राज्यपाल लोजपा नेता का अनुरोध स्वीकार कर लेते हैं. सियासत के ये सारथी स्वाद पर खूब बातें करते हैं. उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी खिचड़ी खाकर पहुंचे थे. इस पर उनकी खिंचाई होती है, तो पासवान के मिर्च प्रेम पर सीएम भी चुटकी लेते हैं.
साथ ही अपने डिप्टी सीएम से राज्य के फोरलेन, पुल आदि विकास कार्यों पर बातों ही बातों में विमर्श कर लेते हैं. करीब 20 मिनट बाद सभी नेता पासवान से विदाई लेते हैं. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, लोजपा प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस, प्रिंस पासवान, भाजपा सांसद आरके सिन्हा, जदयू नेता रंजू गीता, संजय सिंह आदि एनडीए के कई नेता इसमें शामिल होते हैं. लोजपा प्रवक्ता अशरफ अंसारी, श्रवण अग्रवाल, उपेंद्र यादव, कल्लू आदि आवाभगत में जुटे रहते हैं.
एनडीए के भोज में सीएम हुए शामिल, अब सीटों के बंटवारे पर जल्द होगा फैसला
पटना : मकर संक्रांति पर एनडीए के घटक दलों की ओर से सोमवार को दही-चूड़ा भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुए. जदयू की ओर से प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस और भाजपा एमएलसी रजनीश कुमार के आवास पर सामूहिक भोज का आयोजन हुआ. तीनों ही भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी शामिल हुए.
इस मौके पर सीट बेटवारे को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई, पर लोजपा संसदीय दल के नेता सांसद चिराग पासवान ने यूपी के सपा-बसपा गठबंधन के सहारे भाजपा को नसीहत दी. माना जा रहा कि खरमास के खत्म होते ही घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला हो जायेगा और आधिकारिक तौर पर इसका एलान भी कर दिया जायेगा. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर तमाम लोगों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दीं.
वे सबसे पहले जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के हार्डिंग रोड स्थित आवास पर आयोजित दही-चूड़ा के भोज में सीएम शामिल हुए. यहां प्रदेश अध्यक्ष ने उन्हें गुलदस्ता देकर स्वागत किया. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधान परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष हारूण रशीद भी शामिल हुए. इसके बाद सीएम पशुपति कुमार पारस के आवास पर गये और दही-चूड़ा भोज में शामिल हुए.
जदयू के भोज में पहुंचे आम व खास
पटना : मकर संक्रांति के मौके पर जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह की ओर से दिये गये दही-चूड़ा के भोज में आम व खास दोनों जुटे. पूरे राज्य से जदयू के नेता भोज में शामिल होने पहुंचे थे.
मकर संक्रांति के भोज में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान सहित एनडीए के सभी दिग्गज पहुंचे थे. मुख्यमंत्री करीब सवा एक बजे पहुंचे. इसके पहले केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान अपने सांसद पुत्र चिराग पासवान के साथ पहुंचे थे. मुख्यमंत्री के आने के पहले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय आकर जा चुके थे.
मुख्यमंत्री जब पहुंचे तो वहां उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभाध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रशीद, सांसद आरसीपी सिंह, रामाथ ठाकुर, कौशलेंद्र कुमार, कहकशां परवीन, वीरेंद्र चौधरी, उद्योग मंत्री जयकुमार सिंह, पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह, भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी, विधान पार्षद अशोक चौधरी, विधान पार्षद रणवीर नंदन, विधायक पूनम देवी, विधायक रंजू गीता, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी, जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह, वरिष्ठ नेता शैलेंद्र प्रताप, जदयू नेता अरविंद कुमार उर्फ छोटू सिंह, नंदकिशोर कुशवाहा, ओम प्रकाश सिंह सेतु, पार्षद सुबोध यादव,जदयू चिकित्सा प्रकोष्ठ के उपाद्यक्ष मधुरेंदु पांडेय वहां मौजूद थे.
मुख्यमंत्री के पहुंचने पर प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने उनका स्वागत किया. मुख्यमंत्री ने सिर्फ तिलकुट का स्वाद चखा. प्रदेश अध्यक्ष कार्यकर्ताओं से आग्रह करते दिखे कि दही-चूड़ा खाए बिना नहीं जाना है. कोई दही की तारीफ कर रहा था तो कोई आलू-गोभी की सब्जी का.
मंत्री ललन सिंह के साथ पहुंचे राजद एमएलसी संजय प्रसाद : राजद के विधान पार्षद संजय प्रसाद की इस भोज में मौजूदगी चर्चा में रही. लोग कई तरह के कयास लगा रहे थे. संजय प्रसाद ने कहा कि उन्हें निमंत्रण था, इसलिए वे भोज में शामिल होने पहुंचे थे.
ललन से स्पीकर ने कहा, आप ही ओरिजनल रालोसपा हैं
पटना : रालेासपा (ललन गुट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह विधायक ललन पासवान के सरकारी आवास पर आयोजित दही-चूड़ा भोज में एनडीए घटक दलों के नेता पहुंचे. उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के पहुंचने पर ललन पासवान ने अपने हाथ से उन्हें तिलकुट खिलाया.
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मकर संक्रांति की बधाई दी. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी भी यहां पहुंचे. जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली कि भाजपा व जदयू के नेता भी यहां आये हैं तो उन्होंने कहा कि आप ही ओरिजनल रालोसपा हैं. एनडीए घटक दल के नेता यहां पहुंचे हैं.
ललन पासवान के आवास पर पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद आरके सिन्हा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, विधायक अरुण कुमार सिन्हा, श्याम रजक व ददन पहलवान भी पहुंचे थे. भोज पर कोई खास पॉलिटिकल चर्चा नहीं हुई. केवल एक-दूसरे का हाल-चाल व मकर संक्रांति की बधाई दी गयी. विधायक सुधांशु शेखर व विधान पार्षद संजीव श्याम सिंह आने वाले नेताओं के स्वागत में लगे रहे.
भाजपा के दही-चूड़ा भोज में जुटे सीएम उपमुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री
पटना : मकर संक्रांति पर भाजपा ने दही-चूड़ा और खिचड़ी के विशेष भोज का आयोजन किया. एमएलसी रजनीश कुमार के आवास पर इसका बड़े स्तर पर आयोजन किया गया. आयोजन तो सुबह करीब 11 बजे अपने निर्धारित समय पर ही शुरू हो गया. लेकिन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर पहुंचे. उनके साथ विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और विधान परिषद के कार्यकारी सभापति मो हारुण रशीद भी थे. सीएम के पहुंचते ही लोगों ने उनका स्वागत किया.
मुख्य द्वार से भोज स्थल तक रास्ते की दोनों तरफ लोगों ने लाइन लगाकर उनका अभिवान किया और उन्हें गुलाब का फूल भेंट किया. सीएम यहां करीब आधा घंटा तक रुके, लेकिन किसी तरह का राजनीतिक बयान देने से परहेज किया. जाते समय सभी लोगों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दीं. सीएम ने तिलकुट से मुंह मीठा किया. इसके बाद दही-चूड़ा और खिचड़ी की व्यवस्था थी. उनके यहां पहुंचने के थोड़ी देर पहले ही अशोक चौधरी समेत अन्य नेता यहां पहुंचे थे.
उन्होंने सीएम का भोज के दौरान साथ भी दिया. सीएम के यहां पहुंचने से पहले बारी-बारी से केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रामविलास पासवान, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी समेत अन्य मंत्रियों और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी इसमें शिरकत की. सभी अतिथियों के लिए लॉन में बड़ा सा पंडाल लगा हुआ था, जिसमें दो स्थानों पर बेगूसराय की दही, चनपट्टिया का मिर्चा और भागलपुर का कतरनी चूड़ा, गया का तिलकुट के अलावा खिचड़ी और सब्जी का बंदोबस्त किया गया था.
एनडीए भी बदले रणनीति : चिराग
चिराग पासवान ने यूपी में सपा-बसपा के गठबंधन को मजबूत बताया है. दही चूड़ा भोज के दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि एक चुनावी रणनीति के तौर पर सपा और बसपा का गठबंधन मजबूत है. उसे चुनौती देने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को अपने कुनबा को सुदृढ़ करना होगा. रणनीति भी बदलनी होगी. चिराग ने कहा कि सपा-बसपा का गठजोड़ भ्रष्ट नेताओं का गठबंधन है.
रासपा ने भी आयोजित किया भोज
रोचक होगा चुनाव, कुछ होंगे धवस्त व पस्त : शत्रुघ्न सिन्हा
पटना : भाजपा से नाराज चल रहे पटना साहिब के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार को कहा है कि इस बार का लोकसभा चुनाव कई मामले में रोचक होगा. कुछ लोग धवस्त होंगे, कुछ पस्त होंगे, तो कई लोग मस्त भी होंगे. जब उनसे पूछा गया कि आप भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे तो सिन्हा ने अपने अंदाज में कहा ‘खामोश’.
मकर संक्रांति के मौके पर कंकड़बाग के वार्ड संख्या 44 में स्थित पार्क में चूड़ा-दही भोज का आयोजन किया गया था. इसमें शामिल होने बिहारी बाबू अपनी पत्नी पूनम सिन्हा के साथ पहुंचे थे. इस दौरान जब उनसे मौजूदा राजनीतिक गतिविधि के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने किसी तरह की टिप्पणी करने से इन्कार करते हुए कहा कि दही-चूड़ा का आयोजन का मौका है. सभी लोग मिलकर इसका आनंद लें, कोई अन्य बात नहीं करेंगे. इस मौके पर सांसद ने गरीबों और नगर निगम के सफाईकर्मियों के बीच कंबल भी बांटा.
कांग्रेस का भोज आज
पटना : मकर संक्रांति के मौके पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से मंगलवार को दही-चूड़ा भोज पार्टी के प्रदेश कार्यालय सदाकत आश्रम में आयोजित किया जायेगा. प्रदेश अध्यक्ष डाॅ मदन मोहन झा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में महागठबंधन के कई नेता शिरकत करेंगे. दही-चूड़ा भोज में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता भी शामिल होंगे.
शाखा मैदान में आयोजित समारोह में राज्यपाल हुए शामिल
पटना : मकर संक्रांति पर सोमवार को राजेंद्र नगर िस्थत शाखा मैदान में दही-चूड़ा भोज सह परिवार मिलन समारोह का आयोजन किया गया.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आश्विनी कुमार चौबे की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यपाल लालजी टंडन, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह, श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा समेत अन्य शामिल हुए. लोगों ने इस दौरान संगीत कार्यक्रमों के अलावा दही, चूड़ा और तिलकुट का भी आनंद लिया. इस दौरान महापौर सीता साहू, महाधिवक्ता ललित किशोर, विधायक अरुण कुमार सिन्हा, विधायक मिथिलेश तिवारी, विधायक अनिल सिंह के अलावा भाजपा उपाध्यक्ष नीतीश मिश्रा समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें