23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : चमकी बुखार प्रभावित इलाके में सभी जरूरतमंद परिवारों को मिलेगा पक्‍का मकान : सीएम नीतीश कुमार

सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के बाद जरूरतमंद परिवारों को मिलेगी मदद : सीएम पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधान परिषद में कहा कि मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से प्रभावित परिवारों को पक्के मकान दिये जायेंगे. सरकार हरेक जरूरतमंद परिवार को इसके लिए पैसे मुहैया करायेगी. जिन परिवार के पास जमीन नहीं होगी, उन्हें इसकी […]

सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के बाद जरूरतमंद परिवारों को मिलेगी मदद : सीएम
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधान परिषद में कहा कि मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से प्रभावित परिवारों को पक्के मकान दिये जायेंगे. सरकार हरेक जरूरतमंद परिवार को इसके लिए पैसे मुहैया करायेगी.
जिन परिवार के पास जमीन नहीं होगी, उन्हें इसकी खरीद के लिए अलग से साठ हजार रुपये दिये जायेंगे. विधान परिषद में एइएस से मौत पर कांग्रेस के प्रेमचंद्र मिश्रा और राजद के दिलीप राय के ध्यानाकर्षण पर हस्तक्षेप करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चमकी बुखार को लेकर सरकार गंभीर है. बुखार के कारणों को पता लगाने के लिए विशेषज्ञ स्तर पर इसकी जांच हो रही है, लेकिन हर स्तर पर बचाव को लेकर प्रयास हो रहा है.
बीमारी से निबटने के लिए सामाजिक जिम्मेदारी के तहत सभी के सहयोग की जरूरत है. मुजफ्फरपुर सहित आसपास के इलाके में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण हो रहा है ताकि बीमारी के कारण का पता चल सके.सरकार जरूरतमंद परिवारों को हर संभव मदद देगी. उन्होंने कहा कि अब तक जो बातें सामने आयी हैं उसके अनुसार बीमारी के शिकार अधिकतर गरीब परिवार की बच्चियां हैं.
रोजगार के लिए मदद देगी सरकार : सीएम ने कहा कि कई ऐसे परिवार सामने आये हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है. ऐसे परिवारों को जीविका द्वारा सर्वे में चिह्नित किया जा रहा है.
उन्हें सतत जीविकोपार्जन योजना में 60 हजार से एक लाख रुपये का सहयोग किया जायेगा, ताकि वे छोटा-मोटा काम शुरू कर सकें. कोई दुकान खोलना चाहता है, तो दुकान खोले या गाय-भैंस खरीदे. वैसे गरीब लोग जो पहले शराब चुआते थे, उन्हें भी प्रशिक्षित कर रोजगार के वैकल्पिक उपाय अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. वहीं, सीएम के जवाब का राजद के सदस्यों ने बहिष्कार किया.
पक्का घर बनाने के लिए मदद देगी सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन इलाकों में चमकी बुखार से ऐसे बच्चे अधिक पीड़ित हैं, वे पक्के घर में नहीं रहते. सरकार मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्का घर बनाने के लिए एक लाख 20 हजार रुपये देगी. अगर उनके पास जमीन नहीं है, तो जमीन खरीदने के लिए 60 हजार रुपये अनुदान मिलेगा.
उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण में यह पता किया जा रहा है कि किन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है. जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जायेगा. इंदिरा आवास योजना से बने मकान जो जर्जर हो चुके हैं उन्हें नया घर बनाने के लिए सरकार सहायता देगी.
स्वास्थ्य मंत्री ने दी विस्तृत जानकारी
इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सरकार के उत्तर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही कार्रवाई की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर में एसकेएमसीएच अस्पताल में 14 से बढ़ाकर 66 बेड किया गया है.
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत राज्य के सभी सूचीबद्ध अस्पतालों में लाभुकों को इस रोग का मुफ्त इलाज हो रहा है. बीमारी की रोकथाम व प्रबंधन के लिए अल्प व दीर्घकालीन योजनाएं बनायी गयी हैं.
सत्ता-विपक्ष में हुई नोकझोंक चर्चा के दौरान सत्ता व विपक्ष के सदस्यों में नोंकझोंक हुई. प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि नीतीश सरकार में साढ़े 12 साल में अधिकांश समय भाजपा के लोग स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं.
इस पर संजय प्रकाश, दिलीप कुमार चौधरी, रणवीर नंदन ने राजद सरकार में हुए कार्य को लेकर विपक्ष को घेरा. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रेमचंद्र मिश्रा बताएं कि कांग्रेस की सरकार में क्या प्रयास किये गये. चर्चा को लेकर सदन की कार्यवाही भोजनावकाश के लिए निर्धारित समय से एक घंटे से अधिक चली.
स्वच्छता बहुत जरूरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि बीमारी से बचने के लिए स्वच्छता जरूरी है. हर घर में शौचालय बने यह हमारा लक्ष्य है.दो अक्तूबर तक सभी घरों में शौचालय निर्माण का लक्ष्य है. इसी तरह हर घर नल का जल योजना चलाई जा रही है. अगर खुले में शौच से मुक्ति मिल जाये और पीने को साफ पानी मिले, तो 90 फीसदी बीमारी से मुक्ति मिल जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें