36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार धन से गरीब, मन से नहीं : सीएम नीतीश कुमार

पटना सिटी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार धन से गरीब हो सकता है, लेकिन मन से गरीब नहीं है. प्रकाश पर्व में जिस तरह हर जन ने तन, मन, धन से सेवा की, वह देश व दुनिया में प्रेम, भाईचारा व मानवता की अटूट मिसाल बना. रविवार को 352वें प्रकाश पर्व को […]

पटना सिटी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार धन से गरीब हो सकता है, लेकिन मन से गरीब नहीं है. प्रकाश पर्व में जिस तरह हर जन ने तन, मन, धन से सेवा की, वह देश व दुनिया में प्रेम, भाईचारा व मानवता की अटूट मिसाल बना.
रविवार को 352वें प्रकाश पर्व को लेकर तख्त साहिब के पंडाल में सजे विशेष दीवान में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकाश पुंज के आयोजन से देश-दुनिया में गुरु महाराज के संदेश जायेंगे. 350वें प्रकाश पर्व के बाद से सिख संगतों की संख्या प्रकाश पर्व में शामिल होने के लिए लगातार बढ़ रही है. इससे बिहार का मान बढ़ा है.
सेवा कर हम भी अतिथि देवो भव के भाव से अभिभूत हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि बिहार के लिए यह गौरव की बात है कि सर्वशंदानी श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व की सेवा का मौका मिला. 350वें प्रकाश पर्व में बिहार की जनता ने साध संगत की सेवा व स्वागत जिस भाव व समर्पण से किया, वह हम सबके लिए गर्व की बात है.
पटना साहिब में गुरु के बाग के पास प्रकाश पुंज का निर्माण कराया जा रहा है, जो सिखी दर्शन व गुरु महाराज के संदेश को जन-जन तक पहुंचायेगा. तभी हमारा सेवा का संकल्प पूरा होगा. इस दौरान सीएम ने त्रिमासिक पत्रिका और कैलेंडर भी जारी किया और बाललीला गुरुद्वारा जाकर वहां लंगर छका.
सीएम ने कहा, बिहार ज्ञान व निर्माण की भूमि है, यह सर्वधर्म समभाव व सदभाव की धरती है. पटना साहिब पाटलिपुत्र है, ऐतिहासिक पाटलिपुत्र ही राजधानी है. धरती के इतिहास इतने गौरव है कि असम यात्रा के समय गुरु तेग बहादुर जी महाराज आगे की यात्रा में बढ़े, लेकिन परिवार को यहीं छोड़ गये. जहां गुरु महाराज का प्रकाश हुआ.
सिख समाज के लिए यह महत्वपूर्ण व पवित्र स्थल है. प्रथम गुरु श्री नानक देव जी महाराज भी यहां गायघाट बड़ी संगत गुरुद्वारा में आये थे.जहां भक्त जैता मल के इतिहास को रेखाकिंत किया. सीएम ने कहा कि राजगीर में जो ऐतिहासिक शीतल कुंड गुरुद्वारा है, वहां पर 11 जनवरी को निर्माण कार्य की नींव रखी गयी है. नवंबर माह में वहां गुरुद्वारा बन कर तैयार हो जायेगा, जहां 550 वां श्री गुरु नानक देव जी महाराज का प्रकाश पर्व मनाया जायेगा.
प्रबंधक कमेटी के प्रधान अवतार सिंह हित की ओर से स्थायी रिहाइश की बात अपने स्वागत भाषण के दौरान कहे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थायी रूप से संगत के रिहाइश की व्यवस्था का मन बनाया है.
जमीन भी देखा गया है विभाग के सचिव को कार्य योजना बनाने का आदेश दिया गया है. प्रकाश पर्व के दरम्यान पर्यटन विभाग की ओर से कंगन घाट पर बनाये गये पर्यटक सूचना केंद्र प्रकाश पर्व में प्रबंधक कमेटी को उपलब्ध कराने की भी बात कही. मुख्यमंत्री के साथ पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार व प्रशांत किशोर के साथ विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.
अकेले इती बड़ी संगत की सेवा सत्कार करना धर्म व कर्म की बात
तख्त साहिब में मत्था टेकने के उपरांत गुरुद्वारा बाललीला मैनी संगत गुरुद्वारा पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि मैनी संगत गुरुद्वारा में साध संगत की सेवा कार्य किया है, वो अदभूत स्थान रखता है. अकेले ही व्यापक स्तर पर इतनी बड़ी संगत की सेवा सत्कार करना, बहुत बड़े धर्म व कर्म की बात है.
350 वां प्रकाश पर्व , शुकराना 351 वां व 352 में आपकी सेवाभाव देख नतमस्त है. मुख्यमंत्री ने इस दरम्यान गुरु महाराज के बचपन की कथा व गुरुद्वारा बाललीला के इतिहास को भी रेखाकिंत किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें