36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पुलिस लाइन में हंगामे पर डीजीपी ने लिया एक्शन, डीएसपी हटाये गये, एसपी पर भी हो सकती है कार्रवाई

पटना : पुलिस लाइन में दो नंवबर को ट्रेनी महिला कांस्टेबल की मौत के बाद हुए बवाल मामले में डीएसपी मो. मसेलहउद्दीन को पुलिस लाइन से हटा दिया गया है. डीजीपी केएस द्विवेदी ने डीएसपी रैंक के दो अफसराें को विशेष परिस्थिति में हटाने और पोस्टिंग देने के विशेष अधिकार का प्रयोग करते हुए यह […]

पटना : पुलिस लाइन में दो नंवबर को ट्रेनी महिला कांस्टेबल की मौत के बाद हुए बवाल मामले में डीएसपी मो. मसेलहउद्दीन को पुलिस लाइन से हटा दिया गया है. डीजीपी केएस द्विवेदी ने डीएसपी रैंक के दो अफसराें को विशेष परिस्थिति में हटाने और पोस्टिंग देने के विशेष अधिकार का प्रयोग करते हुए यह कार्रवाई की. पुलिस लाइन में व्यवस्थाओं का ठीक से संचालन न करने के मामले में यह पहली कार्रवाई है. एक एसपी स्तर के अधिकारी पर भी कार्रवाई तय मानी जा रही है.
मामले के जांच अधिकारी पटना के आईजी जोनल एनएच खान ने डीजीपी को जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें डीएसपी सहित कई अधिकारियों के कामकाज में कई खामियां उजागर की हैं. वह पटना पुलिस लाइन में सार्जेंट और मेजर भी लंबे समय तक रहे हैं. डीएसपी पर अभी प्रशासनिक कार्रवाई की भी तलवार लटकी है.
पुलिस मुख्यालय आईजी की रिपोर्ट का अध्ययन कर रहा है. अब तक इस मामले में 167 प्रशिक्षु समेत 175 सिपाहियों को बर्खास्त किया जा चुका है. 23 को निलंबित और 92 पुलिसकर्मी का जोन से बाहर स्थानांतरण किया जा चुका है. बुद्धा कॉलोनी थाने में एफआईआर भी करायी गयी है.
प्रशिक्षु महिला सिपाही से डांस कराते थे पुलिस लाइन के मुंशी, वीडियो वायरल
सोशल मीडिया पर पुलिस लाइन का एक वीडियो वायरल हुआ है. इस वीडियो से प्रशिक्षु महिला पुलिसकर्मियों के यौन शोषण के आरोपों को बल मिल रहा है. वायरल वीडियो में महिला प्रशिक्षु को भोजपुरी के भद्दे गाने पर नचवाया जा रहा है. पुलिस लाइन के चार मुंशी ताली बजा रहे हैं.
तीन मिनट 11 सेकेंड के इस वीडियो में दो महिला सिपाही दिख रही हैं, जिनमें एक डांस कर रही है दूसरी बैठी हुई है. इतना ही नहीं वीडियो में डांस के बाद मुंशी की जी टिप्पणी भी है जो भोजपुरी लहजे में यह कहते हैं कि… ‘यही कहती हो कि अच्छा डांस कर लेती हूं, अच्छा तो नहीं कर पा रही हो’. बताया जा रहा है कि सर्विस बुक अपडेट करने आदि आवेदनों का निस्तारण करने के नाम पर डांस करवाया जाता था. हालांकि इस वीडियो क्लिप की सत्यता जांच का विषय है. प्रभात खबर इसकी पुष्टि नहीं करता है.
अश्लील बातचीत का आडियो क्लिप भी आ सकता है सामने : बर्खास्त प्रशिक्षु महिला सिपाही सरकार के रुख का इंतजार कर रही हैं. ट्रेनी महिला सिपाहियों का दावा है कि उनके पास अभी बहुत ऐसे प्रमाण हैं जो हमारे उत्पीड़न को सच साबित कर देंगे. उनके पास बातचीत का आडियो क्लिप भी है, जिसमें पुलिस पदाधिकारी उनसे अश्लील बात कर रहे हैं.
जरूरत पर वह महिला आयोग और दूसरे जांच पदाधिकारियों के सामने वह साक्ष्य पेश कर देंगी. प्रशिक्षु महिला सिपाहियों के आरोप के आधार पर एसपी रैंक के एक अधिकारी ने पुलिस लाइन पहुंच कर उस मुंशी के मोबाइल फोन की जांच की जिस पर जिस पर आरोप था कि स्पेशल अवकाश के लिए वह महिला सिपाहियों की वीडियो मांगता था. पुलिस के वरीय पदाधिकारियों का कहना है कि ट्रेनी महिला कांस्टेबलाें द्वारा बर्खास्तगी के बाद दबाव बनाया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें