28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : भोजपुरी फिल्म की शूटिंग पर अनुदान देने पर होगा विचार : सुशील मोदी

पटना : भोजपुरी फिल्म की शूटिंग पर अनुदान देने का विचार राज्य सरकार करेगी. वर्ष 2005 में एनडीए की सरकार बनने के बाद मल्टीप्लेक्स में एक करोड़ तक निवेश करने वालों को तीन वर्षों तक कर में छूट दी गयी. इससे उन्हें काफी बढ़ावा मिला. फिल्म उद्योग को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने फिल्म […]

पटना : भोजपुरी फिल्म की शूटिंग पर अनुदान देने का विचार राज्य सरकार करेगी. वर्ष 2005 में एनडीए की सरकार बनने के बाद मल्टीप्लेक्स में एक करोड़ तक निवेश करने वालों को तीन वर्षों तक कर में छूट दी गयी. इससे उन्हें काफी बढ़ावा मिला.
फिल्म उद्योग को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने फिल्म सिटी बनाने के लिए राजगीर में 20 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली है. ये बातें मंगलवार को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहीं. भोजपुरी और हिन्दी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन से मुलाकात के बाद वे बोल रहे थे. मुलाकात के दौरान अभिनेता रवि किशन ने उनसे झारखंड और उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार में भी भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग पर अनुदान देने की मांग की.
इस पर उपमुख्यमंत्री ने सरकार की ओर से विचार करने का आश्वासन दिया. इस दौरान उन्हें रवि किशन ने बताया कि फिल्म की पूरी शूटिंग राज्य के अंदर करने पर झारखंड सरकार शूटिंग के कुल खर्च का 30 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश सरकार 40 प्रतिशत निर्माताओं को अनुदान देती है.
एक साल में क्षेत्रीय फिल्मों में भोजपुरी की 80 से 90 फिल्में बनती हैं, जिसके सर्वाधिक दर्शक बिहार और यूपी में ही हैं. किसी फिल्म की शूटिंग के दौरान सौ-डेढ़ सौ लोगों की पूरी टीम उस स्थान पर महीनों रहती है. उसका लाभ जहां होटल, रेस्तरा, परिवहन व्यवसाय को मिलता है, वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होता है. बदले माहौल में फिल्म शूटिंग की बिहार में काफी संभावनाएं हैं.
फिल्म की शूटिंग के लिए बिहार में कई लोकेशन
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि रवि किशन ने उन्हें बताया कि फिल्म शूटिंग के लिए बिहार में वाल्मीकिनगर, राजगीर स्थित घोड़ा कटोरा, पावापुरी सहित पटना में बिहार म्युजियम, इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर स्थित ज्ञान भवन और बापू सभागर, सभ्यता द्वार, पटना का रिवर फ्रंट आदि बेहतरीन लोकेशन हैं. इसके अलावा भी कई अन्य स्थल हैं जो शूटिंग के लिए मुफीद हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें