Advertisement

patna

  • Feb 22 2019 8:13AM

पटना एयरपोर्ट के लिए शुरू हुई तीसरी बस सेवा, मीठापुर बस स्टैंड से गांधी मैदान आ-जा रही बस

पटना एयरपोर्ट के लिए शुरू हुई तीसरी बस सेवा, मीठापुर बस स्टैंड से गांधी मैदान आ-जा रही बस
पटना : यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एयरपोर्ट से एक और अतिरिक्त बस का परिचालन गुरुवार से शुरू किया गया है. इसके साथ ही एयरपोर्ट से हर दिन परिचालित होने वाले बसों की संख्या बढ़ कर अब तीन हो गयी है. 
 
पहले एयरपोर्ट से रूट नंबर 100 और रूट नंबर 200 में एक-एक बसों का परिचालन किया जा रहा था. अब रूट संख्या 200 पर दो बसें चलेंगी. 100 नंबर रूट की बस अब एयरपोर्ट-गर्दनीबाग-करबिगहिया बस स्टैंड होते गांधी मैदान जायेगी.
 
28 दिनों में पांच हजार लोगों ने किया सफर :  बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा 24 जनवरी को पटना एयरपोर्ट से एयरपोर्ट एक्सप्रेस बस सेवा शुरू की गयी थी.
 
पहले सुबह 7.15 से शाम 8.30 बजे तक हर 45 मिनट पर यह बस उपलब्ध थी, जो अब 30-30 मिनट पर मिलेगी. तीनों बस मिल कर अब हर दिन 30 ट्रिप मारेंगी, जिनमें 15 आने वाली और 15 जाने वाली होंगी. 28 दिनों के अंदर ही अब तक 5 हजार यात्रियों ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस बस से सफर  किया है. अब एक अतिरिक्त बस शुरू होने से यह संख्या और भी बढ़ने वाली है.
 
एक मार्च से  चार की जगह खड़े हो सकेंगे छह विमान
 
पटना एयरपोर्ट पर एक मार्च  से  पावर इन पुश बैक सिस्टम का इस्तेमाल शुरू हो जायेगा. इसके अंतर्गत छह स्टैंड बनाये गये हैं, जहां खड़े विमानों को बाहर निकालने के लिए पीछे खींचने की भी व्यवस्था की गयी है. विदित हो कि बैक गेयर नहीं होने के कारण ऐसे स्टैंड में खड़े होने पर जहां आगे दीवार हो, विमान  को पीछे खींचने के लिए पावर इन पुश बैक सिस्टम की जरूरत पड़ती है. 
 
पटना एयरपोर्ट ने पिछले दिसंबर में इसका निर्माण पूरा भी कर लिया था, लेकिन डीजीसीए के द्वारा कतिपय वजहों से इसे इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं मिली थी. अब डीजीसीए की आपत्ति दूर कर दी गयी है. एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि इसे इस्तेमाल करने की अनुमति मिल गयी है. इंडिकेटर लगाने जैसे   कुछ स्थानीय काम बाकी है. इन्हें 1 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा और पावर इन पुश बैक सिस्टम का इस्तेमाल शुरू हो जायेगा.
 

Advertisement

Comments

Advertisement