31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना-आरा के बीच आउटर पर नहीं रुकेगी ट्रेन, दो माह में बन जायेगा ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम, परेशानी होगी दूर

पटना : पटना-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-पटना रेलखंड पर ट्रेनों का भार अधिक है. इस वजह से बिहटा-पटना के बीच बड़ी संख्या में एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों को होम सिग्नल से पहले रोकना पड़ता है. इससे ट्रेनें प्लेटफॉर्म पर देर से पहुंचती हैं. इस समस्या को देखते हुए दानापुर रेलमंडल प्रशासन ने पटना-आरा-पटना के बीच ऑटोमेटिक […]

पटना : पटना-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-पटना रेलखंड पर ट्रेनों का भार अधिक है. इस वजह से बिहटा-पटना के बीच बड़ी संख्या में एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों को होम सिग्नल से पहले रोकना पड़ता है. इससे ट्रेनें प्लेटफॉर्म पर देर से पहुंचती हैं.
इस समस्या को देखते हुए दानापुर रेलमंडल प्रशासन ने पटना-आरा-पटना के बीच ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम विकसित करने की योजना बनायी. इस योजना को रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के साथ-साथ राशि भी आवंटित कर दी गयी है. मंडल रेल प्रशासन ने योजना पर काम शुरू कर दिया है. संभावना है कि अगले दो माह में योजना पूरी हो जाये.
70 करोड़ की लागत से पूरी की जा रही है योजना : पटना-आरा के बीच एक-एक सिग्नल व रेलवे फाटक को ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम के साथ लिंक किया जायेगा. इस योजना को 70 करोड़ की लागत से पूरा किया जायेगा.
इससे पटना से ट्रेन खुलेगी, तो स्वत: आरा तक सिग्नल क्लियर मिलेगा. खासकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से पटना आने वाली अमूमन एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों को बिहटा से सचिवालय हॉट तक बेवजह होम सिग्नल पर रोका जाता है. ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम विकसित होने के बाद यह समस्या खत्म हो जायेगी.
नेउरा -फुलवारी के बीच समस्या
दानापुर स्टेशन पर मैनुअल सिग्नल सिस्टम है. इससे स्टेशन पर आने वाली अप व डाउन की एक-एक ट्रेनों को मैनुअल सिग्नल दिया जाता है. इससे ट्रेनों को काफी देर तक होम सिग्नल पर रुकना पड़ता है. इसको देखते हुए अब मंडल रेल प्रशासन दानापुर स्टेशन पर रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआइ) सिस्टम इंस्टॉल कर रहा है. इस कार्य को भी मार्च अंत तक पूरा करना है.
इसके बाद नेउरा से फुलवारी के बीच होम सिग्नल पर ट्रेनों को रोकने की समस्या खत्म हो जायेगी. दानापुर पीआरओ संजय कुमार ने बताया कि दानापुर आरआरआइ व ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम पर काम शुरू है. योजनाएं पूरी होने के बाद ससमय परिचालन में आसानी होगी.
खम्मम स्टेशन पर संघमित्रा व देवरिया में
बिहार संपर्क क्रांति का किया गया ठहराव
पटना : पूर्व मध्य रेल प्रशासन ने गुरुवार से दानापुर-बेंगलूरू संघमित्रा एक्सप्रेस का खम्मम और शुक्रवार से देवरिया स्टेशन दरभंगा-नयी दिल्ली बिहार संपर्कक्रांति एक्सप्रेस के ठहराव का निर्णय लिया है.
सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि गुरुवार को दानापुर स्टेशन से खुली ट्रेन संख्या 12296 दानापुर-बेंगलुरु संघमित्र एक्सप्रेस खम्मम स्टेशन पर सुबह 3:10 बजे पहुंचेगी व 3:11 बजे खुलेगी. वहीं, ट्रेन संख्या 12295 बेंगलुरु-दानापुर संघमित्र एक्सप्रेस खम्मम स्टेशन पर रात्रि 23:41 पहुंचेगी व 23:42 बजे खुलेगी. वहीं शुक्रवार को दरभंगा से खुलने वाली ट्रेन संख्या 12565 दरभंगा-नयी दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का देवरिया सदर पर दिन के 2:32 बजे पहुंचेगी व 2:34 बजे खुलेगी. ट्रेन संख्या 12566 देवरिया स्टेशन सुबह 3:40 बजे पहुंचेगी.
फतुहा-इस्लामपुर व दनियावां-इस्लामपुर के बीच मेमू ट्रेन
पटना : फतुहा-इस्लामपुर और दनियावां-इस्लामपुर रेलखंड के विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है. अब इन दोनों रेलखंडों पर सवारी गाड़ियों का परिचालन मेमू रैक में कराने का निर्णय लिया गया है. 22 फरवरी से ट्रेन संख्या 73261/62 व 73263/64 इस्लामपुर-पटना-इस्लामपुर डेमू सवारी गाड़ी का मेमू रैक में परिवर्तन किया जा रहा हैं. इसके साथ ही 23 फरवरी से ट्रेन संख्या 53207/08 इस्लामपुर-फतुहा-इस्लामपुर पैसेंजर व 53209/10 फतुहा-राजगीर-फतुहा पैसेंजर मेमू रैक में चलेगी. पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि डेमू से मेमू रैक होने की वजह से इन ट्रेनों के नंबर भी बदला गया है.
वर्तमान नंबर परिवर्तित नंबर
73261 इस्लामपुर-पटना डेमू 63325 इस्लामपुर–पटना मेमू
73262 पटना–इस्लामपुर डेमू 63326 पटना–इस्लामपुर मेमू
73263 इस्लामपुर–पटना डेमू 63327 इस्लामपुर–पटना मेमू
73264 पटना–इस्लामपुर डेमू 63328 पटना–इस्लामपुर मेमू
53209 फतुहा–राजगीर पैसेंजर 63329 फतुहा-राजगीर मेमू
53210 राजगीर–फतुहा पैसेंजर 63330 राजगीर-फतुहा मेमू
53207 इस्लामपुर–फतुहा पैसेंजर 63331 इस्लामपुर–फतुहा मेमू
53208 फतुहा–इस्लामपुर पैसेंजर 63332 फतुहा–इस्लामपुर मेमू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें