32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 26 सीटों पर वंशवाद हावी 15 नेतापुत्र भी मैदान में, कांग्रेस ने तीसरी पीढ़ी को भी चुनाव मैदान में उतारा

परिवार के ही सदस्यों को विरासत सौंपने की तैयारी पटना : राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 26 सीटों पर वंशवाद हावी है. इन सीटों पर सत्ता के दोनों दावेदार गठबंधनों ने ऐसे उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा हैं, जिनके सगे संबंधी पहले से ही राजनीति में रहे हैं. उम्मीदवारों के रूप में […]

परिवार के ही सदस्यों को विरासत सौंपने की तैयारी
पटना : राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 26 सीटों पर वंशवाद हावी है. इन सीटों पर सत्ता के दोनों दावेदार गठबंधनों ने ऐसे उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा हैं, जिनके सगे संबंधी पहले से ही राजनीति में रहे हैं.
उम्मीदवारों के रूप में देखा जाये तो इनकी संख्या 29 पहुंच जाती है. कांग्रेस ने तीसरी पीढ़ी को भी चुनाव मैदान में उतारा है. पूर्व सीएम केदार पांडे के पौत्र शाश्वत केदार वाल्मीकीनगर से प्रत्याशी बनाये गये हैं. वंशवाद को आगे बढ़ाने में भाजपा, राजद,लोजपा जैसी पार्टियां आगे रही हैं. जदयू ने भी गया, सीवान और सीतामढ़ी में वैसे उम्मीदवार उतारे हैं, जिनकी पिछली पीढ़ियां राजनीति में सक्रिय रही हैं.
चुनाव मैदान में 15 नेता पुत्र हैं, तो दो बेटियां भी किस्मत आजमा रही हैं. भाई व पत्नी के साथ- साथ बहू भी पीछे नहीं हैं. बाल्मिकीनगर के कांग्रेस उम्मीदवार शाश्वत केदार के पिता मनोज पांडे भी सांसद रहे हैं. इनमें पुतुल देवी को छोड़ सभी दलीय प्रत्याशी हैं.
पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय के बेेटे चंद्रिका राय भी चुनाव मैदान में हैं. लोकसभा चुनाव में जो नेता पुत्र चुनाव मैदान में हैं, इनमें सबसे बड़ा नाम केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का है. भाजपा ने पटना साहिब से उन्हें उम्मीदवार बनाया है. इनके पिता ठाकुर प्रसाद की गिनती देश के बड़े जनसंघ व भाजपा नेताओं में होती थी.
वे बिहार सरकार में मंत्री भी रहे. पूर्व मंत्री व लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय सारण से राजद के उम्मीदवार हैं. इनके पिता दारोगा प्रसाद राय बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. जमुई से लोजपा प्रत्याशी चिराग पासवान केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के बेटे हैं. मधुबनी से भाजपा प्रत्याशी डॉ अशोक कुमार यादव पूर्व केंद्रीय मंत्री हुकुमदेव नारायण यादव के बेटे हैं. समस्तीपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ अशोक राम के पिता बालेश्वर राम नेहरू मंत्रिमंडल के सदस्य रहे हैं.
खगड़िया से लोजपा के प्रत्याशी महबूब अली कैसर कांग्रेस के बड़े नेता व पूर्व मंत्री चौधरी सलाउद्दीन के पुत्र हैं. गया से जदयू प्रत्याशी विजय मांझी पूर्व सांसद भगवतिया देवी के बेटे हैं. मुजफ्फरपुर से भाजपा उम्मीदवार अजय निषाद पूर्व केंद्रीय मंत्री कैप्टन जय नारायण निषाद के पुत्र हैं. मोतिहारी से रालोसपा उम्मीदवार आकाश सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री व राज्यसभा सदस्य अखिलेश सिंह के पुत्र हैं.
सीतामढ़ी से जदयू उम्मीदवार सुनील कुमार पिंटू के पिता भाजपा विधायक थे. महाराजगंज से राजद प्रत्याशी रंधीर सिंह पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के पुत्र हैं. बेतिया से भाजपा प्रत्याशी संजय जायसवाल पूर्व सांसद डॉ मदन जायसवाल के बेटे हैं. पूर्णिया से कांग्रेस प्रत्याशी उदय सिंह पूर्व सांसद माधुरी सिंह के बेटे हैं. इनके भाई व बहन तो सांसद रह ही चुके हैं, बहनोई व बहन के ससुर और सास भी सांसद रही हैं. अररिया से राजद प्रत्याशी सरफरराज पूर्व मंत्री तस्लीमउद्दीन के पुत्र हैं.
आधा दर्जन नेताओं की पत्नी व पांच नेताओं के भाई भी डटे हैं
राजनीतिक अखाड़े में आधा दर्जन नेताओं की पत्नी साथ- साथ पांच भाई भी चुनाव मैदान में हैं. नवादा से लोजपा प्रत्याशी चंदन कुमार पूर्व सांसद सूरजभान के भाई हैं. सूरजभान की पत्नी भी सांसद रह चुकी हैं. बेतिया से बसपा प्रत्याशी राजन तिवारी के भाई राजू तिवारी लोजपा के विधायक हैं.
महाराजगंज से बसपा प्रत्याशी साधु यादव पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के भाई हैं. हाजीपुर से लोजपा प्रत्याशी पशुपति कुमार पारस और समस्तीपुर से लोजपा प्रत्याशाी रामचंद्र पासवान केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई हैं.
बेटियां भी मैदान में
चुनाव मैदान में दो बेटी व एक बहू भी हैं. सासाराम से कांग्रेस प्रत्याशी मीरा कुमार पू्र्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं. पाटलिपुत्र से राजद प्रत्याशी मीसा भारती की मां राबड़ी देवी और पिता लालू प्रसाद मुख्यमंत्री रह चुके हैं. मीसा भारती के दो मामा सांसद रहे चुके हैं. दोनों भाई अभी विधायक हैं और बिहार सरकार में मंत्री रह चुके हैं. सीवान से जदयू प्रत्याशी कविता सिंह पूर्व विधायक जगमातो देवी की बहू हैं.
पत्नी भी अखाड़े में
पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की पत्नी पुतुल कुमारी बांका से निर्दलीय
मैदान में हैं. सुपौल से कांग्रेस उम्मीदवार रंजीत रंजन सांसद पप्पू यादव की पत्नी हैं. पप्पू यादव मधेपुरा से उम्मीदवार हैं. सीवान से राजद प्रत्याशी हिना शहाब पूर्व सांसद शाहबुद्दीन की पत्नी हैं. मुंगेर से कांग्रेस प्रत्याशी नीलम देवी विधायक अनंत सिंह की पत्नी हैं. नवादा से राजद उम्मीदवार विभा देवी पूर्व विधायक राजबल्लभ यादव की पत्नी हैं. शिवहर से भाजपा उम्मीदवार रमा देवी पूर्व मंत्री वृजबिहारी प्रसाद की पत्नी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें