38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 15 हजार से ज्यादा छात्रों को मिले स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

पटना : राज्य में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (एससीसी) योजना के तहत पिछले तीन महीने में 15 हजार 165 छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोन दिया जा चुका है. 15 जुलाई से छात्रों के बीच नयी व्यवस्था के तहत लोन बांटने की प्रक्रिया शुरू की गयी थी, जिसमें इस योजना का संचालन बैंकों […]

पटना : राज्य में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (एससीसी) योजना के तहत पिछले तीन महीने में 15 हजार 165 छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोन दिया जा चुका है.
15 जुलाई से छात्रों के बीच नयी व्यवस्था के तहत लोन बांटने की प्रक्रिया शुरू की गयी थी, जिसमें इस योजना का संचालन बैंकों से हटाकर राज्य सरकार ने इसे अपने स्तर पर ले लिया था और लोन बांटने के लिए बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम का गठन किया है. अब तक 437 करोड़ 33 लाख से ज्यादा के लोन छात्रों के बीच वितरित किये जा चुके हैं.
हालांकि, इसमें अब भी छात्राओं और छात्रों के बीच का अंतर चार गुना से ज्यादा का बना हुआ है. अब लोन लेने वालों की कुल संख्या में छात्राओं की संख्या महज तीन हजार 12 है, तो छात्रों की संख्या 12 हजार 153 है. छात्र और छात्राओं के बीच चार गुना से ज्यादा का यह अंतर शुरुआत से ही बना हुआ है. इससे यह भी प्रतीत होता है कि उच्च शिक्षा या 12वीं के बाद तकनीकी शिक्षा पाने में छात्राओं की मौजूदगी काफी कम है. तमाम कोशिशों के बाद भी इस अंतर को पाटा नहीं जा सका है.
लोन देने के लिए बनाये गये हैं जिला स्तरीय केंद्र : सभी जिलों में लोन देने के लिए जिला स्तरीय केंद्र बनाये गये हैं, जहां किसी वर्ग के छात्र आवेदन करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं. यह लोन महज चार फीसदी की सामान्य ब्याज दर पर दिया जाता है. महिला और विकलांगों के लिए ब्याज की दर महज एक फीसदी है. इसके बावजूद योजना का लाभ लेने में छात्राओं की संख्या बेहद कम है. श्रेणीवार बात करें, तो एससीसी का लाभ लेने वालों में सबसे ज्यादा संख्या ओबीसी वर्ग और सामान्य वर्ग के छात्रों की है.
पांच हजार 900 ओबीसी वर्ग के छात्रों ने इसका लाभ लिया है, तो पांच हजार 779 सामान्य वर्ग के छात्रों ने उच्च शिक्षा के लिए इससे लोन लिया है. इसके अलावा अतिपिछड़ा वर्ग के दो हजार 98, एससी वर्ग के एक हजार 212 और एसटी वर्ग के 176 छात्र इस योजना जुड़े हैं.
सबसे ज्यादा पटना जिले के छात्रों ने उठाया है लाभ :
एससीसी से जुड़ने में सबसे ज्यादा संख्या पटना जिला के 1504 छात्रों की है.इसके बाद मुजफ्फरपुर (805), रोहतास (726), सीवान (664), सारण (624), गया (613), पूर्वी चंपारण (567), दरभंगा (557), बेगूसराय (560), औरंगाबाद (470) और अररिया (409) जिलों का नंबर आता है. सबसे कम संख्या में शिवहर जिले में महज 93 छात्रों को लोन मिला है. इसके अलावा शेखपुरा (125), सहरसा (113), लखीसराय (134), अरवल (118), बक्सर (130), जमुई (167) समेत अन्य जिलों में लोन लेने वालों की संख्या काफी कम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें