Advertisement

patna

  • Jul 15 2019 1:28PM
Advertisement

AES से बच्चों की मौत को लेकर दाखिल याचिका पर UP और केंद्र के साथ-साथ बिहार सरकार को नोटिस

AES से बच्चों की मौत को लेकर दाखिल याचिका पर UP और केंद्र  के साथ-साथ बिहार सरकार को नोटिस

नयी दिल्‍ली : एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार से देश में करीब पिछले 50 सालों में 50 हजार बच्चों की मौत को लेकर दाखिल की गयी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बिहार सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. मालूम हो कि बिहार में एईएस से इस साल करीब 150 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है.

जानकारी के मुताबिक, एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी बुखार से देश में हो रही मौत को लेकर अधिवक्ता शिवकुमार त्रिपाठी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. अपनी याचिका में उन्होंने कहा है कि देश में करीब पिछले 50 सालों में 50 हजार बच्चों की मौत हो चुकी है. लेकिन, सरकारों द्वारा इस बीमारी से निबटने के लिए कोई स्थायी उपाय नहीं किये गये हैं.

हालांकि, उत्तर प्रदेश में बच्चों की मौत को लेकर याचिका केंद्रित की गयी है. इसके बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार के साथ-साथ बिहार सरकार को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. याचिका में सरकारों को पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश देने के साथ-साथ युद्धस्तर पर बचाव के इंतजाम किये जाने की मांग की गयी है.


Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement