20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

योग्य नहीं उत्तर भारतीय वाले बयान पर घिरे केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, जानें क्‍या रही जदयू व राजद की प्रतिक्रिया

लखनऊ : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ‘देश में रोजगार कम नहीं, पर उत्तर भारत में योग्य युवाओं की कमी’ वाले बयान पर घिर गये हैं. कांग्रेस, बसापा समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने केंद्रीय मंत्री द्वारा इसे उत्तर भारतीयों का अपमान बताया है. हालांकि, विवाद बढ़ने के बाद केंद्रीय मंत्री गंगवार […]

लखनऊ : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ‘देश में रोजगार कम नहीं, पर उत्तर भारत में योग्य युवाओं की कमी’ वाले बयान पर घिर गये हैं. कांग्रेस, बसापा समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने केंद्रीय मंत्री द्वारा इसे उत्तर भारतीयों का अपमान बताया है. हालांकि, विवाद बढ़ने के बाद केंद्रीय मंत्री गंगवार ने सफाई दी है. उन्होंने कहा कि मेरे बयान को गलत अर्थ में लिया गया है, मैंने एक विशेष संदर्भ में यह बात कही थी.

उन्होंने कहा कि नौकरियों की कमी नहीं है. उत्तर भारत आने वाली कंपनियां और रिक्रूटर कहते हैं कि कुछ विशेष नौकरियों के लिए लोगों में जरूरी स्किल की कमी है. श्रम मंत्री ने कहा कि मैंने जो कहा था, वह दूसरे परिप्रेक्ष्य में था. मैंने कहा था कि कुछ नौकरियों के लिए स्किल की कमी थी और सरकार ने इसी के लिए स्किल मिनिस्ट्री की शुरुआत की है, ताकि बच्चों को नौकरियों के मुताबिक प्रशिक्षण दिया जा सके.

गंगवार का बयान, जिस पर हुआ विवाद

बता दें कि गंगवार ने शनिवार को बरेली में कहा था कि देश में रोजगार की कमी नहीं है, लेकिन उत्तर भारत में जो रिक्रूटमेंट करने आते हैं, इस बात का सवाल करते हैं कि जिस पद के लिए हम (कर्मचारी) रख रहे हैं, उसकी क्वालिटी का व्यक्ति हमें कम मिलता है. आजकल अखबारों में रोजगार की बात आ रही है. हम इसी मंत्रालय को देखने का काम करते हैं और रोज ही इसी का मंथन करने का काम करते हैं.

उत्तर भारतीयों का अपमान : प्रियंका गांधी वॉड्रा

मंत्री जी, पांच साल से ज्यादा वक्त से आपकी सरकार है. नौकरियां पैदा नहीं हुईं. जो नौकरियां थीं, वो सरकार द्वारा लायी आर्थिक मंदी के चलते छिन रही हैं. नौजवान रास्ता देख रहे हैं कि सरकार कुछ अच्छा करे. आप उत्तर भारतीयों का अपमान करके बच निकलना चाहते हैं. ये नहीं चलेगा.

मायावती ने कहा, माफी मांगें : मायावती

देश में छाई आर्थिक मंदी के बीच केंद्रीय मंत्रियों के अलग-अलग हास्यास्पद बयानों के बाद अब देश और खासकर उत्तर भारतीयों की बेरोजगारी दूर करने के बजाय यह कहना कि रोजगार की कमी नहीं, बल्कि योग्यता की कमी है, अति शर्मनाक है. इसके लिए देश से माफी मांगनी चाहिए.

विवाद बढ़ा, तो दी सफाई, कहा- गलत अर्थ निकाला गया मेरे बयान का

उत्तर भारतीयों में टैलेंट की कमी नहीं : त्यागी

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि उत्तर भारतीयों में टैलेंट की कमी नहीं है. उत्तर भारतीय जहां भी व जिन प्रदेशों में भी हैं, वहां के स्थानीय नागरिकों से अधिक मेहनत करते हैं. संतोष गंगवार वरिष्ठ नेता हैं. ऐसा बयान देकर हमारा दिल तोड़ा है.

अब साफ हो गया कि स्किल इंडिया फेल हो गयी : तेजस्वी

राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि केंद्रीय मंत्री के बयान से साफ हो गया कि उत्तर भारत में केंद्र की महत्वाकांक्षी स्कीम स्किल इंडिया फेल हो गयी है, जबकि इस स्कीम की सफलता के बड़े-बड़े दावे किये जा रहे थे. दरअसल रोजगार देने में अक्षम सरकार अपनी गलतियां छिपा रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें