32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पुलिस हिरासत में JDU नेता की मौत का मामला : NHRC ने जारी किया नोटिस, बिहार के डीजीपी से मांगा जवाब

नयी दिल्ली : बिहार के नालंदा में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) नेता की पुलिस हिरासत में मौत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मीडिया रिपोर्ट पर स्वतः संज्ञान लेते हुए बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय को नोटिस भेजा है. आयोग ने छह सप्ताह के भीतर डीजीपी से जवाब मांगा है. एनएचआरसी ने मीडिया रिपोर्टों के […]

नयी दिल्ली : बिहार के नालंदा में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) नेता की पुलिस हिरासत में मौत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मीडिया रिपोर्ट पर स्वतः संज्ञान लेते हुए बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय को नोटिस भेजा है. आयोग ने छह सप्ताह के भीतर डीजीपी से जवाब मांगा है.

एनएचआरसी ने मीडिया रिपोर्टों के आधार पर संज्ञान लेते हुए कहा है कि बिहार में सत्तारूढ़ जेडीयू के एक स्थानीय नेता, जिन्हें नालंदा पुलिस ने अपहरण के मामले में हिरासत में लिया था, ने कथित तौर पर खुद को फांसी पर लटका लिया था. जेडीयू नेता गणेश रविदास की मौत पर परिजनों ने पुलिस पर हिरासत में प्रताड़ित करने की बात कही थी. मामले के तीन पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया था.

एनएचआरसी ने बिहार के डीजीपी को नोटिस जारी कर छह सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए कहा है. इसमें पूछताछ रिपोर्ट, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, मजिस्ट्रियल जांच रिपोर्ट और मामले में की गयी किसी भी अन्य जांच की रिपोर्ट शामिल है. मालूम हो कि यह घटना 12 जुलाई को हुई थी. साथ ही पूछा है कि घटना की सूचना 24 घंटे के भीतर आयोग को क्यों नहीं भेजी गयी. आयोग ने कहा है कि समाचार रिपोर्ट से पता चलता है कि पीड़ित को पुलिस स्टेशन प्रभारी और चौकीदार द्वारा मार दिया गया था. यह भी कहा गया है कि मृतक के शरीर पर कटे के निशान थे, जो पुलिस हिरासत में यातना का मामला बताते हैं.

क्या है पूरा मामला

जेडीयू नेता 50 वर्षीय गणेश रविदास नगरनौसा थाने के सैदपुरा गांव के निवासी थे. इसी गांव के नरेश साव ने अपनी 16 वर्षीया बेटी के अपहरण की आशंका जताते हुए 11 जून को प्राथमिकी दर्ज करायी थी. मामले में बलराम रविदास ने बताया कि प्राथमिकी में उनके पिता गणेश आरोपित भी नहीं थे. इसके बाद भी 10 जुलाई की शाम चार बजे घर से गिरफ्तार कर हाजत में बंद कर दिया गया था. 11 जुलाई की रात को पुलिस से सूचना मिली कि उनके पिता की मौत हो चुकी है. इधर, पुलिस का कहना है कि गणेश ने थाने के शौचालय में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. लेकिन, मृतक के परिजनों ने बताया कि गणेश की पुलिस कस्टडी में बेरहमी से पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें