28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नये ट्रैफिक नियम : 21 सितंबर तक प्रशासन लोगों को करेगा जागरूक, 22 से फिर चलेगा मेगा चेकिंग अभियान

पटना : नये ट्रैफिक नियमों को लेकर प्रशासन राजधानी में जागरूकता अभियान चलायेगा. इसकी शुरुआत 15 सितंबर से हो गयी है, जो 21 सितंबर तक चलेगा. इसमें शहर में बैनर-पोस्टर, समाचार पत्रों में विज्ञापन, एनसीसी कैडेट, गाड़ी और माइकिंग के जरिये लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जायेगी. इस बीच वाहनों की चेकिंग नहीं […]

पटना : नये ट्रैफिक नियमों को लेकर प्रशासन राजधानी में जागरूकता अभियान चलायेगा. इसकी शुरुआत 15 सितंबर से हो गयी है, जो 21 सितंबर तक चलेगा.
इसमें शहर में बैनर-पोस्टर, समाचार पत्रों में विज्ञापन, एनसीसी कैडेट, गाड़ी और माइकिंग के जरिये लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जायेगी. इस बीच वाहनों की चेकिंग नहीं होगी. लेकिन इसके बाद 22 से 30 सितंबर तक विशेष वाहन जांच अभियान का दूसरा चरण शुरू होगा, जिसके दौरान पूरी सख्ती के साथ पुलिस वाहनों की जांच करेगी.
प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशाेर ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बाइक पर चालक के साथ ही पीछे बैठने वाले व्यक्ति को हेलमेट पहनना जरूरी है. गाड़ी के सभी पेपर भी साथ में रखने होंगे. ऐसा नहीं करने पर जुर्माना वसूला जायेगा. पुलिस का पब्लिक के साथ दुर्व्यवहार के संबंध में प्रभात खबर के सवाल के जवाब में आयुक्त ने ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी को निर्देशित किया है कि पुलिस शालीनता से चेकिंग करेगी.
पुलिस को शालीनता से जांच करने का निर्देश, बाइक पर पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट पहनना जरूरी
बीमा व प्रदूषण फिटनेस की जांच को लगेंगे कैंप
21 सितंबर तक जागरूकता अभियान के दौरान जिला प्रशासन बीमा कराने और प्रदूषण फिटनेस बनवाने के लिए कैंप लगायेगा. कैंप कहां-कहां लगेंगे, इसकी जानकारी दी जायेगी. इसके अलावा लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी कैंप लगाने के बारे में विचार किया जा रहा है. डीटीओ कार्यालय की तरफ से कुछ जानकारी दी जायेगी, जिससे लोग आसानी से और जल्दी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे.
ट्रैफिक की तीन नयी व्यवस्थाएं
आठ सड़कों पर पीक आवर में नहीं चलेंगे ठेले
प्रमंडलीय आयुक्त ने शहर की आठ प्रमुख सड़कों पर सामान ढोने वाले ठेलों का समय निर्धारित कर दिया है. पीक आवर में इन सड़कों पर ठेलों के संचालन पर रोक लगा दी गयी है. ठेलों के लिए सुबह नौ बजे के पहले, दोपहर में तीन से पांच बजे तक और रात आठ बजे के बाद का समय निर्धारित किया गया है. यह टाइमिंग एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, बेली रोड, बोरिंग रोड, कंकड़बाग, ओल्ड बाइपास, अशोक राजपथ, गांधी मैदान की चारों तरफ के लिए लागू होगी.
जुगाड़ ठेलाें पर रोक के लिए एसडीओ को लिखा पत्र
शहर में जुगाड़ ठेला रोकने के लिए भी उपाय किया गया है. इसके लिए आयुक्त ने एसडीओ को पत्र लिखा है. जल्द-से-जल्द इसे रोकने का आदेश दिया गया है. दरअसल, जुगाड़ ठेला वाले ठेले में ही बाइक का इंजन लगाकर जुगाड़ से चलाते हैं और उसे कॉर्मिशयल इस्तेमाल करते हैं. प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा है कि जुगाड़ ठेला पकड़े जाने पर उसे जब्त कर लिया जाये. उससे जुर्माना वसूला जाये और एफआइआर दर्ज करायी जाये.
अब सगुना मोड़ से आयकर गोलंबर तक नॉनस्टॉप
बेली रोड में जिला प्रशासन कुछ नये यू-टर्न बनवायेगा. अब गोला रोड के पास उतरने वाले फ्लाइओवर के पास लगी सिग्नल लाइट को हटा जायेगा और 150 मीटर आगे सगुना मोड़ के पास यू-टर्न बनाया जायेगा. इससे सगुना मोड़ से आयकर गोलंबर तक नॉनस्टाॅप वाहन चला सकते हैं. इसके अलावा राजाबाजार फ्लाइओवर और जगदेव पथ फ्लाइओवर के बीच भी डिवाइडर तोड़कर यू-टर्न बनेगा. साथ ही सड़कों के चौड़ीकरण का काम भी चलेगा.
66 लाख जुर्माना और आठ लाख पेडिंग चालान काटा
प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी ने बताया कि विशेष जांच अभियान के तहत 66 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है, जबकि आठ लाख रुपये का पेडिंग चालान काटा गया है.
वाहन चलाते वक्त ये चार दस्तावेज पास में अवश्य रखें
1 ड्राइविंग लाइसेंस
2 गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
3 प्रदूषण प्रमाणपत्र
4 बीमा
यह भी रखें ध्यान : बाइक पर सवार हैं तो हेलमेट जरूर पहनें और चारपहिया वाहन में अगली सीट पर बैठे हैं तो सीट बेल्ट जरूर बांधें. प्रमंडलीय आयुक्त ने बाइक चलाने के दौरान गुणवत्ता युक्त हेलमेट लगाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि खुद को सुरक्षित रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें