Advertisement

patna

  • May 16 2019 4:05AM

एनबीए विश्व कप खेलनेवाली मुस्कान बिहार की पहली खिलाड़ी

एनबीए विश्व कप खेलनेवाली मुस्कान बिहार की पहली खिलाड़ी

 पटना : बिहार के पटना की रहनेवाली मुस्कान पहली बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं, जिनका चयन एनबीए विश्व कप के लिए भारतीय टीम में हुआ है. हालांकि इससे पहले बालक वर्ग में बिहार के रॉबिन बनर्जी का चयन 2016 में हुआ था, लेकिन बालिका वर्ग में पहली बार किसी बिहारी खिलाड़ी का चयन किया गया है. बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सुशील कुमार ने बताया कि जूनियर एनबीए भारतीय टीम दो से 11 अगस्त तक ऑरलेंडो (फ्लोरिड़ा) में होनेवाली जूनियर एनबीए वर्ल्ड कप के हिस्सा लेगी. 

 
कई चरणों के बाद मिली मुस्कान को सफलता   
मुस्कान को इस चयन के लिए जूनियर एनबीए के द्वारा आयोजित कई चरणों के चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ा. मुस्कान का सबसे पहले स्कूल स्तर के प्रतियोगिता में चयन हुआ. नयी दिल्ली में हुए प्रशिक्षण शिविर में अपने प्रदर्शन से प्रशिक्षकों का मनमोह लिया, जिससे उसे जोनल स्तर पर होनेवाले मैचों में रखा गया. 
 
कोलकाता में हुए जोन के मैचों में शामिल हुई, जहां उसने अपना बेस्ट प्रदर्शन किया. इसके बाद नयी दिल्ली में हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी मुस्कान ने जलवा बिखेरा और भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रही. भारतीय टीम का प्रशिक्षण शिविर 28 जुलाई से एक अगस्त तक जूनियर एनबीए एकेडमी, नयी दिल्ली में आयोजित होगी.
 
दो अगस्त से फ्लोरिड़ा में होनेवाले एनबीए विश्व कप में लेंगी हिस्सा
ट्रायल के बाद मिली भारतीय जूनियर टीम में जगह
कोच और माता-पिता के सहयोग से मिली सफलता : मुस्कान
 मुस्कान ने इस सफलता श्रेय अपने कोच और माता-पिता को दिया.  उन्होंने कहा कि इस सफलता पर उनके परिवार वाले बहुत खुश हैं और वह मुझे मुख्य भारतीय टीम में खेलते हुए देखना चाहते हैं ताकी मैं अपने खेल से देश का नाम रोशन कर सकूं. मेरे माता-पिता ने मुझे बास्केटबॉल खेलने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया और कभी भी मुझे खेलने से नहीं रोका. 
 
मेरे प्रशिक्षकों गोपाल सिंह राणा, कृष्णा मिश्रा, अभिजीत यादव व धीरज रंजन ने अन्य खिलाड़ियों की अपेक्षा मेरे प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया. मुझे प्रशिक्षण से संबंधित सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने में बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के पदाधिकारी ने भरपूर सहयोग और सही मार्गदर्शन दिया, जिससे मैं यहां तक पहुंचने में सफल रही. 
 
मुस्कान ने बताया कि वे अपने पढ़ाई को जारी रखते हुए प्रतिदिन छह घंटे अभ्यास करतीं है. मुस्कान कि इस उपलब्धि पर अपर सचिव आपदा प्रबंधन आरके सिंह, सीबी सिंह, विशाल वर्मा, बिहार बास्केटबॉल के अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह, सचिव सुशील कुमार व अन्य  ने बधाई दी है.
Advertisement

Comments

Advertisement