32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नड्डा भाजपा के नये ‘शाह’, बिहार में जन्में, झारखंड से भी नाता

निर्विरोध पार्टी अध्यक्ष चुने गये जेपी नड्डा नयी दिल्ली : पूर्व केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा सोमवार को भाजपा के निर्विरोध नये राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गये. पार्टी के संगठनात्मक चुनाव के प्रभारी राधामोहन सिंह ने उनके निर्वाचन की घोषणा की. इससे पहले तक नड्डा कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह […]

निर्विरोध पार्टी अध्यक्ष चुने गये जेपी नड्डा
नयी दिल्ली : पूर्व केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा सोमवार को भाजपा के निर्विरोध नये राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गये. पार्टी के संगठनात्मक चुनाव के प्रभारी राधामोहन सिंह ने उनके निर्वाचन की घोषणा की. इससे पहले तक नड्डा कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह व वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत पार्टी दिग्गज नेताओं ने नड्डा को बधाई दी और उनके सफल व यशस्वी कार्यकाल की कामना की. बाद में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्ताओं ने पार्टी मुख्यालय में उनका अभिनंदन किया.
प्रधानमंत्री मोदी ने अतीत में नड्डा के साथ काम करने के अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि वह बहुत पुराने साथी रहे हैं. कभी हम स्कूटर से चलते थे और काम करते थे. मृदुभाषी, मिलनसार और आम तौर पर चुपचाप अपना काम करने में विश्वास रखनेवाले नड्डा एक श्रेष्ठ संगठन कर्मी माने जाते हैं.
पिछले साल जून में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किये गये नड्डा अमित शाह की जगह पार्टी के नये अध्यक्ष बने हैं. मौजूदा समय में गृह मंत्री का उत्तरदायित्व निभा रहे शाह ने साढ़े पांच वर्षों तक भाजपा अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभायी. अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद नड्डा ने लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के पैर छू कर आशीर्वाद लिया.
मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले जेपी नड्डा का जन्म बिहार की राजधानी पटना में दो दिसंबर, 1960 को हुआ था. यहीं बीए तक की पढ़ाई की.
नये अध्यक्ष नड्डा का संकल्प
जहां भाजपा मजबूत नहीं, वहां कमल पहुंचायेंगे
भाजपा के नये अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के बाद जेपी नड्डा ने कहा कि वह पार्टी को उत्कर्ष पर ले जाने के लिए पूरी ताकत से काम करेंगे और जिन गिने-चुने राज्यों में पार्टी मजबूत स्थिति में नहीं हैं वहां भी कमल पहुंचाया जायेगा. उन्होंने कहा कि किसी राजनीतिक परिवार से नहीं होने के बावजूद पार्टी का उनका अध्यक्ष बनना सिर्फ भाजपा में संभव हैं. जो विश्वास, सहयोग आपने मुझ पर किया है, उसके लिए धन्यवाद करता हूं.
रांची विवि के कुलपति थे जेपी नड्डा के पिता
रांची : भाजपा के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का झारखंड से पुराना रिश्ता है. श्री नड्डा के पिता एलएन नड्डा रांची विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके हैं.
वह 31 अगस्त 1978 से 21 अप्रैल 1980 तक कुलपति रहे थे. इससे पहले वह पटना विश्वविद्यालय में कॉमर्स के विभागाध्यक्ष थे. तबादले के बाद पूरा परिवार रांची शिफ्ट हो गया था. इनका परिवार कांके रोड स्थित वीसी कोठी (वर्तमान में सुदेश महतो का आवास) में रहता था. एक बार रांची आगमन के दौरान श्री नड्डा सुदेश महतो के आवास भी गये थे.
उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपने बचपन की यादें भी ताजा की थीं. श्री नड्डा के जुड़वां भाई की पढ़ाई रांची में हुई थी. विद्यार्थी परिषद और युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते श्री नड्डा का लगातार झारखंड आना-जाना रहा है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें