Advertisement

patna

  • Feb 11 2019 7:07AM

मिशन 2019 : काराकाट में भाकपा-माले बनायेगा मुकाबले को त्रिकोण, NDA में संशय, महागठबंधन के कुशवाहा उम्मीदवार

मिशन 2019 : काराकाट में भाकपा-माले बनायेगा मुकाबले को त्रिकोण, NDA में संशय, महागठबंधन के कुशवाहा उम्मीदवार
पटना : काराकाट लोकसभा सीट पर इस बार फिर टकराव की स्थिति बनी हुई है. पिछले चुनाव में उपेंद्र कुशवाहा का मुकाबला जदयू के महाबली सिंह से हुआ था. इस बार भी यही स्थिति बनती दिख रही है. एनडीए के भीतर काराकाट की सीट जदयू को गयी तो महाबली सिंह काे एनडीए से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. 
 
खबर यह भी है कि काराकाट की सीट जदयू को मिली तो आरा लोकसभा सीट भाजपा की झोली में जायेगी. उपेंद्र कुशवाहा के एनडीए छाेड़ने के बाद महागठबंधन में टिकट को लेकर विवाद की स्थिति है.  पिछले चुनाव में राजद ने कांति सिंह को उम्मीदवार बनाया था. वहीं, इस बार कांति सिंह को उपेंद्र के पक्ष में मनाये जाने की कोशिश चल रही है. उपेंद्र कुशवाहा को 3,38821 वोट मिले थे. 
 
वहीं, दूसरे स्थान पर रहीं कांति  सिंह को 2,33619 वोट आये थे. इस बार भाजपा के साथ जदयू भी खड़ा है. ऐसे में  एनडीए की ताकत बढ़ने का दावा किया जा रहा है. 
 
वहीं,  राजद और कांग्रेस के गठजोड़  की स्थिति में महागठबंधन भी मजबूत स्थिति में है. इस बार उपेंद्र कुशवाहा के एनडीए से बाहर होने के कारण नरेंद्र मोदी का करिश्मा और नीतीश कुमार की छवि से उनकी टक्कर होगी.  
 
इधर, हाल के दिनों में भाकपा-माले के राजाराम सिंह ने दाउदनगर की रैली में महागठबंधन में शामिल होने के लिए पहली शर्त काराकाट लोकसभा क्षेत्र देने की बात कह कर उपेंद्र की परेशानी बढ़ा दी है. विधानसभावार देखा जाये तो नोखा, डेहरी, ओबरा व काराकाट विधानसभा क्षेत्र पर राजद का कब्जा है, जो महागठबंधन के लिए लाभदायक है. शेष गोह पर भाजपा व नवीनगर पर जदयू का कब्जा है. वर्तमान समय में रालोसपा के टिकट पर डेहरी विधानसभा से चुनाव लड़े जितेंद्र कुमार उर्फ रिंकू सोनी पार्टी छोड़ चुके हैं, जिनका असर भी लोकसभा चुनाव में दिख सकता है. 
 
इस सीट में आते हैं छह विधानसभा क्षेत्र 
 
रोहतास जिले के नोखा, डेहरी व काराकाट तथा औरंगाबाद जिले के गोह, ओबरा व नवीनगर विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर काराकाट लोकसभा सीट बनी है.  

2014 के चुनाव में किसे मिले थे कितने वोट  

उम्मीदवार पार्टी वोट
 
 उपेंद्र कुशवाहा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी 338892
कांति सिंह राष्ट्रीय जनता दल 233651
महाबली सिंह जनता दल यूनाइटेड 76709
 संजय केवट बहुजन समाज पार्टी 45503
राजाराम सिंह सीपीआइ-एमएल 32686
 
इनपुट : अनुराग शरण, सासाराम 

Advertisement

Comments

Advertisement