29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बच्चों को मध्याह्न भोजन में मिलेगा दूध

अनुपम कुमार, पटना : प्रदेश के सभी बच्चों को मध्याह्न भोजन में दूध दिया जायेगा. पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रथम चरण में इसके लिए आठ जिलों के 14,812 स्कूलों को चुना गया है, जिससे 24 लाख बच्चे लाभान्वित होंगे. इनमें से दो जिले वैशाली और समस्तीपुर में अगस्त माह के अंत तक दूध परोसना […]

अनुपम कुमार, पटना : प्रदेश के सभी बच्चों को मध्याह्न भोजन में दूध दिया जायेगा. पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रथम चरण में इसके लिए आठ जिलों के 14,812 स्कूलों को चुना गया है, जिससे 24 लाख बच्चे लाभान्वित होंगे. इनमें से दो जिले वैशाली और समस्तीपुर में अगस्त माह के अंत तक दूध परोसना शुरू कर दिया जायेगा, जबकि बक्सर, नालंदा, सुपौल, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण और शिवहर में इसे अगले माह शुरू किया जायेगा.

स्वीकृत योजना के अंतर्गत सप्ताह में एक दिन हर बच्चे को दूध मिलेगा. इस पर होने वाला खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी. इसके लिए केंद्र ने बजटीय स्वीकृति दे दी है. जल्द ही पूरी योजना की औपचारिक घोषणा की जायेगी.
दूध को सभी विद्यालयों के एमडीएम में किया जायेगा शामिल
चरणबद्ध ढंग से प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों के मध्याह्न भोजन (एमडीएम) में दूध शामिल किया जायेगा. विदित हो कि इन दिनों प्रदेश में हर दिन औसतन एक करोड़ नौ लाख बच्चों को मध्याह्न भोजन परोसा जा रहा है.
इनमें से ज्यादातर बच्चे गरीब परिवारों से आते हैं, जिन्हें अपने घर में दूध नहीं मिलता है. इससे कई ऐसे विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्वों से वे वंिचत रह जाते हैं जिसका बेहतर स्रोत दूध माना जाता है.
अब सप्ताह में एक दिन भी ऐसे पोषक तत्वों के मिलने से बच्चों की पोषण संबंधी जरूरत कुछ हद तक पूरी हो सकती है.
सुधा डेयरी करेगी मिल्क पाउडर की आपूर्ति
सुधा (कम्फेड) इस योजना के लिए डेयरी मिल्क पाउडर की आपूर्ति करेगी. इसके लिए एमडीएम प्रोजेक्ट प्रबंधन से उसकी बातचीत अंतिम चरण में है. प्रति छात्र 18 ग्राम मिल्क पाउडर उपलब्ध करवाया जायेगा, जिसे घोल कर एक गिलास गाढ़ा दूध बच्चों को दिया जायेगा. इसकी कीमत 5.40 रुपये पड़ेगी.
मिल्क पाउडर की ढुलाई पर इन दिनों दोनों में बातचीत चल रही है. जिला मुख्यालयों तक सुधा का नेटवर्क है, लेकिन प्रखंड और पंचायत स्तर के विद्यालयों तक उसे कम से कम खर्च में पहुंचाने का उपाय खोजा जा रहा है. अगले दो-तीन दिनों में इस पर अंंतिम निर्णय हो जाने की संभावना है.
पहले चरण में आठ जिलों के 24 लाख बच्चे होंगे लाभान्वित
जिला विद्यालय बच्चे
  • बक्सर 1143 165935
  • समस्तीपुर 2550 423631
  • नालंदा 2197 267914
  • सुपौल 1708 232573
  • जिला विद्यालय बच्चे
  • बेगूसराय 1488 331434
  • पूर्वी चंपारण 3242 627015
  • वैशाली 2070 285204
  • शिवहर 414 92146
अगस्त के अंत तक वैशाली और समस्तीपुर जिले के एमडीएम में हम दूध परोसने लगेंगे, जिसे अगले माह छह अन्य जिलों में भी शुरू किया जायेगा. बच्चों को समुचित पोषण देने के लिए यह निर्णय किया गया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें