28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैट्रिक की गायब कॉपियों पर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब, एसएस बालिका स्कूल की झाड़ियों में मिले कॉपियों के 200 खाली बैग

पटना : एसएस गर्ल्स प्लस टू स्कूल (मूल्यांकन केंद्र) गोपालगंज से मैट्रिक परीक्षा की 42,400 कापियों के गायब होने के मामले की शुक्रवार को पटना हाईकोर्ट में सुनवाई की गयी. मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने इस मामले में राज्य सरकार से चार सप्ताह में जबाब मांगा है. मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ […]

पटना : एसएस गर्ल्स प्लस टू स्कूल (मूल्यांकन केंद्र) गोपालगंज से मैट्रिक परीक्षा की 42,400 कापियों के गायब होने के मामले की शुक्रवार को पटना हाईकोर्ट में सुनवाई की गयी.
मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने इस मामले में राज्य सरकार से चार सप्ताह में जबाब मांगा है. मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ को अधिवक्ता दीनू कुमार ने एक समाचार पत्र में छपी खबर पर संज्ञान लेकर जल्द सुनवाई करने का अनुरोध बुधवार को ही किया था. मुख्य न्यायाधीश के निर्देश पर यह मामला शुक्रवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया था.
अदालत ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि अगली सुनवाई को इस मामले की पूरी जानकरी शपथ पत्र के माध्यम से अदालत को दी जाये. साथ ही यह भी बताया जाये कि इस मामले में क्या-क्या कर्रवाई की गयी है. मालूम हो कि पिछले दिनों गोपालगंज के एसएस गर्ल्स प्लस टू स्कूल (मूल्यांकन केंद्र.) से मैट्रिक परीक्षा की 42,400 कॉपियां गायब पायी गयीं. बिहार बोर्ड का कहना है कि इससे छात्रों के रिजल्ट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.
गोपालगंज : एसएस बालिका स्कूल की झाड़ियों में मिले कॉपियों के 200 खाली बैग
गोपालगंज : एसएस बालिका प्लस टू स्कूल के मूल्यांकन केंद्र से 42400 कॉपियों के गायब होने के मामले में पांचवें दिन एसआईटी की टीम ने पुलिस अधिकारियों के साथ स्कूल परिसर को खंगाला. इस दौरान पुलिस को स्कूल कैंपस की झाड़ियों से कॉपियों का 200 खाली बैग बरामद हुआ.
इस पर अधिकारियों ने शिक्षकों से दोबारा पूछताछ शुरू की. प्राचार्य के करीबियों से भी पूछताछ चल रही है. पुलिस सूत्रों की मानें तो अब तक कांग्रेस नेता समेत प्राचार्य के 11 करीबियों से पूछताछ की जा चुकी है. पूछताछ के बाद एक-एक कर उन्हें छोड़ा जा रहा है.
पुलिस अधिकारियों का दावा है कि अब खुलासे के करीब टीम पहुंच चुकी है. प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव के मोबाइल कॉल डिटेल के आधार पर पुलिस जांच में जुटी है. बिहार परीक्षा समिति के अलावा इस जांच पर वरीय अधिकारियों की भी नजर है. यही कारण है कि पहले ही स्कूल कैंपस को पूरी तरह से सील कर आम लोगों के आने- जाने पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. फिलहाल पुलिस के अधिकारी आन द रिकार्ड कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं.
ध्यान रहे कि नवादा जिले की मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों की जांच के लिए एसएस बालिका प्लूस टू स्कूल कैंपस में मूल्यांकन केंद्र बनाया गया था. मूल्यांकन केंद्र कार्यालय के ठीक सामने है.
20 अप्रैल को कॉपियों को सुरक्षित रखने के बाद बिहार परीक्षा समिति जब टॉपर छात्रों की कॉपी लेने 15 जून को कर्मी प्रदीप कुमार और सुजीत कुमार को भेजा तो कॉपियों के गायब होने का मामला सामने आया.
जांच के लिए हिरासत में हैं प्राचार्य
कॉपियों के गायब होने का खुलासा होते ही बिहार बोर्ड ने स्कूल के प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव को जानकारी लेने के लिए पटना बुलाया.
पूछताछ के दौरान सही जवाब नहीं मिलने पर पटना पुलिस के हवाले प्राचार्य को कर दिया गया. 19 जून की शाम चार बजे से एसआईटी की टीम उन्हें हिरासत में लेकर जांच कर रही हैं. पांच दिनों से जांच में सहयोग के नाम पर प्राचार्य को हिरासत में रखा गया है. अब तक प्राचार्य के विरुद्ध कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें