मुलायम सिंह यादव को पीजीआई में भर्ती कराया गया
Advertisement

patna

  • Apr 15 2019 10:28PM

लोकसभा चुनाव 2019 : रुडी, पारस समेत कुल 19 उम्मीदवारों ने दाखिल किये पर्चे

लोकसभा चुनाव 2019 : रुडी, पारस समेत कुल 19 उम्मीदवारों ने दाखिल किये पर्चे

पटना : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी और बिहार के पशु संसाधन मंत्री एवं लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपतिनाथ पारस सहित कुल 19 उम्मीदवारों ने सोमवार को नामांकन पर्चे दाखिल किये. यहां आगामी 6 मई को मतदान होना है.

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पांचवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में नामांकन के चौथे दिन कुल 19 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया है. पांचवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर शामिल है. मुजफ्फरपुर में विपक्षी महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी प्रत्याशी राज भूषण चौधरी सहित कुल 08 उम्मीदवारों ने आज नामांकन दाखिल किये.

हाजीपुर में राजग में शामिल लोजपा उम्मीदवार पशुपतिनाथ पारस सहित कुल 3 उम्मीदवारों ने आज नामांकन दाखिल किये. मधुबनी में विकासशील इंसान पार्टी प्रत्याशी बद्री कुमार पूर्वे सहित कुल 03 उम्मीदवारों ने आज पर्चे भरे. सारण में भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूढ़ी सहित दो प्रत्याशियों और सीतामढ़ी में 03 उम्मीदवारों ने आज नामांकन दाखिल किया.

विदित हो कि पांचवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में अब तक कुल 37 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. संजय ने बताया कि छठे चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए नामांकन का कार्य कल यानि 16 अप्रैल से शुरू होगा और कल शाम ही द्वितीय चरण के संसदीय क्षेत्रों में चुनाव प्रचार भी थम जायेगा. उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में चुनाव के लिए पुलिस बल अपने-अपने संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं.

संजय ने बताया कि द्वितीय चरण के मतदान के दिन यानि 18 अप्रैल को पूर्णिया में हेलीकॉप्टर तैनात रहेंगे एवं पटना में एयर एंबुलेंस भी तैनात रहेगा. उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में मतदान के दौरान 160 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी. संजय ने बताया कि सातवें चरण में होने वाले चुनाव तैयारी को लेकर कल यानि 16 अप्रैल की सुबह मुख्य चुनाव अधिकारी की अध्यक्षता में पटना स्थित निर्वाचन कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की है जिसमें सातवें चरण से संबंधित संसदीय क्षेत्रों वाले जिलों पटना, जहानाबाद, अरवल, नालंदा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उपमहानिरीक्षक सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी शामिल होंगे.

विधि-व्यवस्था के संदर्भ में संजय ने बताया कि पूरे राज्य में फ्लाइंग स्कवॉयड द्वारा जगह-जगह नाकेबंदी कर वाहन जांच और गश्ती की जा रही है जिसमें अब तक कुल 5,92,84,000 रुपये, 43,424 लीटर शराब, 90 कि.ग्रा. गांजा, 4.6 कि.ग्रा. चरस, 13 किग्रा अफीम जब्त किये जा चुके हैं. प्रथम चरण में मतदान के दौरान इवीएम में खराबी को लेकर संजय ने बताया कि अभ्यास के दौरान 2 प्रतिशत और मतदान के दौरान एक प्रतिशत यानि कुल 3 प्रतिशत ईवीएम ही खराब हुए जो कि नगण्य माना जा सकता है, इससे लगभग तीन गुणा ईवीएम रिजर्व में संरक्षित रहता है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement