38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में नहीं मिली सफलता: चुनाव में वाम दलों की झोली रह गयी खाली

प्रह्लाद कुमार पटना : बिहार में एक बार फिर वाम दलों को जोर का झटका लगा है. वाम दलों ने छह सीटों पर उम्मीदवार उतारा था. सामूहिक प्रचार भी चला, पर एक भी सीटें झोली में नहीं आयीं. दो सीटों पर दूसरे नंबर पर आकर संतोष करना पड़ा. आरा लोकसभा सीट पर भाकपा-माले व बेगूसराय […]

प्रह्लाद कुमार

पटना : बिहार में एक बार फिर वाम दलों को जोर का झटका लगा है. वाम दलों ने छह सीटों पर उम्मीदवार उतारा था. सामूहिक प्रचार भी चला, पर एक भी सीटें झोली में नहीं आयीं. दो सीटों पर दूसरे नंबर पर आकर संतोष करना पड़ा. आरा लोकसभा सीट पर भाकपा-माले व बेगूसराय में भाकपा के प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहे. बाकी के चार प्रत्याशी तीसरे नंबर पर रहे. वाम नेताओं ने चुनाव के पूर्व छह सीटों को छोड़ सभी सीटों पर एक साथ महागठबंधन के उम्मीदवारों को समर्थन किया था. लेकिन, गुरुवार की सुबह में जिस तरह से एनडीए के पक्ष में परिणाम आना शुरू हुआ. इसके बाद से वाम दलों के कार्यालयों में सन्नाटा छा गया.

इस चुनाव में भाकपा-माले से सीवान के प्रत्याशी अमरनाथ यादव को 75,804, आरा से राजू यादव को 3,89,601, काराकाट से राजाराम सिंह को 21,269, जहानाबाद से कुंती देवी को 23,773 व बेगूसराय से भाकपा के कन्हैया कुमार 2,67,917 को, माकपा के उजियापुर से उम्मीदवार अजय कुमार 27,472 को वोट मिले हैं.

लक्ष्य था भाजपा को हराना, खुद हार गये
आरा में एक साथ प्रचार करने वाली दो पार्टियां जहानाबाद व सीवान में एक-दूसरे के सामने खड़ी थी. वहीं, काराकाट में महागठबंधन के उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा चुनाव मैदान में थे. भाकपा-माले ने कहा था कि भले ही सीवान, जहानाबाद व काराकाट में तालमेल नहीं हो पाया है, लेकिन हमारा लक्ष्य एक है. संविधान को खत्म करने में जुटी पार्टी को सत्ता से हटाना. इसलिए हमारा प्रचार इन जगहों पर अलग-अलग होते हुए हम लक्ष्य में एक साथ हैं. लेकिन, जनता ने वाम दल की इस राजनीति को पूरे तरीके से खारिज कर दिया.

मोदी को हराने के लिए वाम दलों ने किया था महागठबंधन का समर्थन मोदी को हराने के लिए वाम दलों ने वैसी पार्टियों के साथ गठबंधन किया, जो बिहार में कभी एक-दूसरे से खुद को अलग रखते थे. महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव सभी सीटों पर प्रचार कराया. वहीं, राजद ने आरा सीट पर भाकपा-माले को समर्थन दिया है. वहीं, भाकपा-माले ने भी पाटलिपुत्र में राजद उम्मीदवार मीसा भारती को सपोर्ट किया. जिसका असर पाटलिपुत्र सीट पर देखने को ज्यादा नहीं मिला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें