28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आधार की तरह हर प्लाॅट का होगा यूनिक नंबर

पटना : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग अब राज्य के सभी प्लाॅट के यूनिक नंबर बनाने की योजना पर काम कर रहा है. यह नंबर आदमी के आधार नंबर की तरह होगा, जिससे उस प्लाॅट की भौतिक स्थिति से लेकर अगर इस अमुक प्लाॅट पर कोई कोर्ट केस चल रहा है, तो उन सभी बातों […]

पटना : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग अब राज्य के सभी प्लाॅट के यूनिक नंबर बनाने की योजना पर काम कर रहा है. यह नंबर आदमी के आधार नंबर की तरह होगा, जिससे उस प्लाॅट की भौतिक स्थिति से लेकर अगर इस अमुक प्लाॅट पर कोई कोर्ट केस चल रहा है, तो उन सभी बातों की जानकारी रहेगी.

फिलहाल विभाग ने विज्ञापन जारी कर आम लोगों से इस 17 अंक के विशेष नंबर को लेकर अन्य कोई जानकारी या सुझाव को आमंत्रित किया है, ताकि लोगों के सुझाव से एक बेहतर यूनिक नंबर बनाने की प्रक्रिया पूरी की जा सके. लोग अपने सुझाव 15 मार्च तक फोन नंबर 9430830042 या वेबसाइट directorlrs@gmail.com या निदेशक, भूमि-अभिलेख एवं परिमाण निदेशालय सर्वे भवन, शास्त्रीनगर, पटना- 23 के पते पर भी भेज सकते हैं.
भूमि-अभिलेख एवं परिमाण के निदेशक ने सभी जिलों के अपर समाहर्ता को पत्र लिख कर कहा है कि बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त के तहत बिहार के सभी भू-खंडों को अद्वितीय नंबर देने का प्रस्ताव है. उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में जमीन की पहचान करने एवं विवादों को कम करने के लिए भू-खंडों को अद्वितीय नंबर दिया गया है और इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिले है.
भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय द्वारा पिछले दिनों इस संबंध में कार्यशाला का भी आयोजन किया गया और विशेषज्ञों की राय भी ली गयी है. उस राय के आलोक में 17 अंकों का यूनिक आइडी कोड तैयार किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें