27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : नीतीश ने डुप्लेक्स का किया मुआयना फिर 55 को सौंपी चाबी

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधायक आवासन योजना के अंतर्गत राज्य के सभी 75 एमएलसी (विधान पार्षदों) को रहने के लिए शानदार डुप्लेक्स का उद्घाटन सोमवार को किया. पहले मुख्यमंत्री ने पूरी तरह से सुसज्जित इन बंगलों का मुआयना किया. वह बंगला नंबर एक में गये, जो क्षेत्र संख्या चार के एमएलसी वीरेंद्र नारायण […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधायक आवासन योजना के अंतर्गत राज्य के सभी 75 एमएलसी (विधान पार्षदों) को रहने के लिए शानदार डुप्लेक्स का उद्घाटन सोमवार को किया. पहले मुख्यमंत्री ने पूरी तरह से सुसज्जित इन बंगलों का मुआयना किया. वह बंगला नंबर एक में गये, जो क्षेत्र संख्या चार के एमएलसी वीरेंद्र नारायण यादव को आवंटित हुआ है.
यहां किचन से लेकर ड्राइंग रूम और लॉन तक को देखा. यहां मौजूद तमाम सुविधाओं का बारीकी से आकलन किया. फिर इस दो मंजिला बंगले की छत तक गये. वहां थोड़ी देर तक टहले भी. एमएलसी को मिलने वाले तमाम फर्नीचर की क्वालिटी को परखने के बाद संतुष्टि जाहिर की.
इसके बाद इस नये विधान पार्षद आ‌वास परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 14 एमएलसी के हाथों में नये डुप्लेक्स बंगले की चाबी सौंपी. ऐसे यहां 55 सदस्यों के बंगले तैयार हो गये हैं, जिन्हें उनके क्षेत्र क्रम के अनुसार दिया जा रहा है.
शहर के आर ब्लॉक चौराहे से थोड़ी ही दूरी पर यह नया आवासीय परिसर बनाया गया है. पहले से यहां मौजूद विधायक आवासीय परिसर को पूरी तरह से तोड़ कर इस नये परिसर को बेहद खूबसूरत तरीके से तैयार किया गया है. अभी 55 आवास तैयार हो चुके हैं. शेष 20 आवासों की फिनिशिंग का कार्य तेजी से चल रहा है, जो जल्द ही पूरा हो जायेगा.
इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधान परिषद के कार्यकारी सभापति मो हारुण रसीद ने कहा कि पहले जब कोई विधायक या एमएलसी बनता था, तो उसके दबंग समर्थक पटना आकर यहां बने आवासों में मनपसंद आवास खाली करा देते थे. अगर कोई दबंग नहीं है, तो उस विधायक या एमएलसी को आवास मिलने में काफी मुश्किल होती थी.
अब इस तरह की कोई समस्या नहीं होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयास से सभी के लिए एक समान और सभी सुविधाओं से संपन्न आवास बनाये गये हैं. इन आवासों की संख्या को सदस्यों के क्षेत्र संख्या के आधार पर कर्णांकित कर दिये गये हैं ताकि कभी किसी तरह का विवाद नहीं हो. किस सदस्य को किस संख्या का आवास मिलेगा, यह तय हो गया है.
इसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जायेगा. कार्यक्रम के दौरान भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिह्न और पुस्तक भेंट किया. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, सूचना ए‌वं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार सिंह, अवधेश नारायण सिंह, सीएम के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार समेत अन्य मौजूद थे.
75 एमएलसी के लिए शानदार डुप्लेक्स का उद्घाटन
सीएम ने इन्हें दी आवास की चाबी
वीरेंद्र नारायण यादव, डॉ एनके यादव, संजीव श्याम सिंह, प्रो संजय कुमार सिंह, केदार नाथ पांडेय, प्रेमचंद मिश्रा, राधा चरण साह, संतोष कुमार सिंह, तनवीर अख्तर, टुन्ना पांडेय, संजीव कुमार सिंह, संजय पासवान, रामेश्वर महतो और रामवचन राय.
डुप्लेक्स से जुड़ी खास बातें
दो मंजिला डुप्लेक्स
में कुल सात कमरे हैं, चार नीचे और तीन ऊपर. बॉलकोनी, टेरिस, गार्डन भी हैं.
प्रति बंगले का प्लॉट एरिया है- 3050 वर्ग फीट, कुल बिल्ड-अप एरिया है- 3681 वर्गफुट
सभी बंगलों में दो एससी व पंखे समेत तमाम फर्नीचर भी दिये जा रहे हैं. सभी साजो-सज्जा के साथ प्रत्येक बंगले की कीमत 82 लाख 50 हजारसिर्फ एमएलसी के रहने के लिए तैयार 75 बंगलों के इस आवासीय परिसर में कॉम्यूनिटी सेंटर, कॉन्फ्रेंस हॉल, शॉपिंग सेंटर, लाउंड्री, मेंटेनेंस सर्विस ब्लॉक, पुलिस ऑउट पोस्ट, विजिटर पार्किंग हैं.
31 जनवरी 2016 से शुरू हुआ था इस आवासीय परिसर का निर्माण कार्य, 30 जून, 2020 में पूरा होने की है तारीख
18.56 एकड़ क्षेत्र में है यह परिसर, 450 करोड़ रुपये की आयी है इस पर लागत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें