38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में विधानसभा का चुनावी पिच तैयार कर रहे बिहार के नेता

पटना : पड़ोसी राज्य झारखंड में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बिहार के नेता वहां पिच तैयार कर रहे हैं. जदयू, भाजपा और राजद जैसी प्रमुख पार्टियों ने बिहार के अनुभवी नेताओं को राज्य प्रभारी नियुक्त किया है. जदयू ने झारखंड की सभी विधानसभा सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ने की […]

पटना : पड़ोसी राज्य झारखंड में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बिहार के नेता वहां पिच तैयार कर रहे हैं. जदयू, भाजपा और राजद जैसी प्रमुख पार्टियों ने बिहार के अनुभवी नेताओं को राज्य प्रभारी नियुक्त किया है.
जदयू ने झारखंड की सभी विधानसभा सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है. पार्टी ने बिहार सरकार में मंत्री रामसेवक सिंह को वहां का प्रभारी नियुक्त किया है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का इसी महीने झारखंड का दौरा होने वाला है.
इसके पहले प्रदेश प्रभारी बनाये गये रामसेवक सिंह ने भी हाल ही में झारखंड के विभिन्न इलाकों का दौरा कर चुनावी रणनीति तैयार की है. भाजपा ने जहां बिहार में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रह चुके और वर्तमान सरकार में पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव को झारखंड का चुनाव सह प्रभारी बनाया है. यादव ने हाल ही में झारखंड का दौरा किया है. इसी प्रकार राजद ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव को राज्य प्रभारी नियुक्त किया है.
जदयू झारखंड में अलग चुनाव लड़ेगा
खास यह कि बिहार में एनडीए का प्रमुख सहयोगी जदयू झारखंड में अलग-अलग चुनाव लड़ेगा. जदयू ने साफ कर दिया है कि उनका भाजपा के साथ गठबंधन सिर्फ बिहार में ही है. पार्टी ने झारखंड में आदिवासी और महतो समाज के साथ-साथ अतिपिछड़ाें को भी फोकस किया है.
झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें : झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. भाजपा ने इस बार मिशन 65 का लक्ष्य रखा है. झारखंड का दौरा कर लौटे नंदकिशोर यादव ने कहा भाजपा मिशन 65 का लक्ष्य हर हाल में हासिल करेगी. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पार्टी कई स्तर पर काम कर रही है.
बिहार से सटे इलाकों में राजद का भी बोलबाला
झारखंड में खास कर बिहार से सटे इलाके में राजद का भी बोलबाला रहा है. विशेषकर यादव मतदाताओं में उसकी पैठ रही है. इसी के मद्देनजर पार्टी ने बांका के पूर्व सांसद जयप्रकाश नारायण यादव को वहां का प्रभारी मनोनीत किया है. यादव पार्टी के पुराने और राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के खास सिपहसालारों मेें रहे हैं. इस बार के लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहीं अन्नपूर्णा देवी के भाजपा में चले जाने से राजद को धक्का लगा है. पार्टी इस झटके से उबर विधानसभा चुनाव तैयारी में जुट गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें