28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में भारी बारिश से बिगड़े हालात, सीएम नीतीश की अपील, प्राकृतिक आपदा है, थोड़ा धैर्य से काम लें

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूबे में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की स्थिति का जायजा लेने के लिए रविवार को उच्चस्तरीय बैठक की. सरदार पटेल भवन स्थित आपदा प्रबंधन विभाग के सभागार में आयोजित इस बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि स्थिति पर लगातार नजर रखी […]

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूबे में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की स्थिति का जायजा लेने के लिए रविवार को उच्चस्तरीय बैठक की. सरदार पटेल भवन स्थित आपदा प्रबंधन विभाग के सभागार में आयोजित इस बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है. पटना समेत सभी ग्रामीण इलाकों में भी सभी तरह के इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों को दे दिये गये हैं.

सीएम ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग से लेकर सभी स्थानों पर जिला प्रशासन एकजुट हैं. हर जगह के डीएम को स्पॉट पर रहने के लिए कहा गया है. जहां जिस तरह के इंतजाम की जरूरत है, वहां वह सुविधा मुहैया करायी जा रही है. जहां सामुदायिक किचन की जरूरत है, वहां यह चलाये जा रहे हैं. प्रभावित इलाकों से लोगों को निकाल कर रिलीफ कैंप में पहुंचाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हर पीड़ित व्यक्ति की हर संभव सहायता की जा रही है.

इससेपहले शनिवार को भी बाढ़ से प्रभावित 19 जिलों के डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्थिति का जायजा लिया था. रविवार की सुबह छह बजे से ही लगातार सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरे राज्य की स्थिति का जायजा लिया जा रहा है. सीएम ने कहा कि अगर दक्षिण से पुनपुन का जल स्तर बढ़ा, तो आसपास के इलाकों में स्थिति ज्यादा खराब हो सकती है. परंतु यह कहा नहीं जा सकता कि ऐसा होगा ही. हर चीज के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. जितनी हो सके लोगों की मदद की जायेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना में राजेंद्र नगर ही नहीं, कई दूसरे स्थानों पर पानी घुस गया है. पटना समेत अन्य इलाकों से भी बाढ़ से घिरे लोगों को निकाला गया है. इसके अलावा जिन इलाकों में पीने के पानी का संकट है. वहां इसका इंतजाम किया गया है. दूध की आपूर्ति भी की जा रही है.

सीएम ने आम लोगों से अपील की है कि वे धैर्य बनाये रखें. हौसला बुलंद बनाये रखें. यह प्राकृतिक आपदा है, ऐसे में जो कर सकते हैं, वह लगातार कर रहे हैं. इसमें कोई कमी नहीं रहेगी. सभी लोगों को हिम्मत से काम लेने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सभी तटबंधों पर लगातार नजर रखा जा रहा है. इसके लिए जल संसाधन विभाग से बात भी की गयी है.

नीतीश कुमार ने कहा कि पर्यावरण असंतुलन के कारण जलवायु में परिवर्तन आ रहा है. इस वजह से शुरुआती दौर में कुछ ही इलाकों में हेवी-रेन से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी. फिर कुछ इलाकों में सूखा की समस्या थी. इसके बाद अब पिछले तीन-चार दिनों से अचानक शुरू हुई मूसलाधार बारिश से बाढ़ की स्थिति हो गयी है. गंगा नदी का जल स्तर बढ़ रहा है. इससे गंगा नदी के दोनों किनारे वाले 12 जिलों में कहीं-कहीं लोगों के लिए समस्या हो गयी है.

उन्होंने कहा कि कल से हथिया नक्षत्र शुरू हुआ है. यह कब खत्म होगा, इसके बारे में कुछ स्पष्ट नहीं कह सकते हैं. ऐसे यह लगता है कि यह बारिश शुरू हो गयी है, तो तीन तक यह स्थिति रहेगी. मौसम विभाग वाले भी इस मामले में सुबह कुछ बताते हैं और शाम तक अपना मंतव्य कुछ दूसरा देने लगते हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को भी इस तरह के जलवायु परिवर्तन के लिए तैयार रहना होगा. ऐसे परिवर्तन को देखते हुए ही जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जो भी काम करने का निर्णय लिया है. जलवायु संरक्षण के लिए जो कर सकते हैं, सरकार वह कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें