20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खुशखबरी : दिवाली-छठ से पहले राज्यकर्मियों को तोहफा देने की तैयारी में बिहार सरकार

पटना : बिहार सरकार राज्यकर्मियों को दिवाली-छठ से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुट गयी है. अक्तूबर माह के वेतन और केंद्र सरकार की तर्ज पर पांच प्रतिशत बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता के नकद भुगतान का तोहफा राज्यकर्मियों को देने की तैयारी है. उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने […]

पटना : बिहार सरकार राज्यकर्मियों को दिवाली-छठ से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुट गयी है. अक्तूबर माह के वेतन और केंद्र सरकार की तर्ज पर पांच प्रतिशत बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता के नकद भुगतान का तोहफा राज्यकर्मियों को देने की तैयारी है.

उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि दिवाली-छठ से पूर्व 25 अक्टूबर से राज्य कर्मियों को अक्टूबर माह का वेतन भुगतान प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए सीएफएमएस के तहत 18 अक्टूबर से ऑनलाइन वेतन विपत्र प्रस्तुत कर संबंधित कोषागार पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए 25 अक्तूबर से वेतन भुगतान प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है. मालूम हो कि राज्यकर्मियों को प्रत्येक महीने की पहली तारीख से वेतन भुगतान किया जाता है, मगर इस साल दिवाली-छठ के मद्देनजर त्योहार से पूर्व उन्हें वेतन भुगतान किया जायेगा.

केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मियों को एक जुलाई, 2019 से 12 की जगह 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने के निर्णय के बाद नीतिगत रूप से उसके अनुरूप राज्य सरकार के पेंशनधारियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी उसी तिथि और दर से महंगाई भत्ता का नकद भुगतान करने का निर्देश वित्त विभाग को दिया गया है. इससे राज्य सरकार पर 1,048 करोड़ का अतिरिक्त व्यय भार संभावित है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें