Advertisement

patna

  • Mar 16 2017 6:25PM

खुशखबरी ! गांधी सेतु का विकल्प बनेगा आरा-छपरा व दीघा-सोनपुर पुल

खुशखबरी ! गांधी सेतु का विकल्प बनेगा आरा-छपरा व दीघा-सोनपुर पुल

पटना : गंगा नदी में बन रहे, आरा-छपरा पुल व दीघा-सोनपुर पुल के उत्तर साइड में एप्रोच रोड का निर्माण जून तक होने की संभावना है. दोनों पुल गांधी सेतु का विकल्प बनेगा. दोनों पुल के चालू होने से उत्तरी व दक्षिण बिहार के आवागमन की सुविधा बढ़ेगी. पटना सहित आसपास के इलाके से छपरा, सीवान,गोपालगंज व यूपी की ओर जाना आसान होगा. दोनों पुल के चालू होने से गांधी सेतु के ऊपरी स्ट्रक्चर को बदलने की प्रक्रिया के लिए काम शुरू होने में सुविधा होगी. आरा-छपरा पुल व दीघा-सोनपुर पुल के चालू नहीं होने तक गांधी सेतु पर काम शुरू होने में टालमटोल बरकरार रहेगा.

गांधी सेतु पर जाम से छुटकारा

मिली जानकारी के अनुसार गंगा नदी में आरा-छपरा के बीच बन रहे पुल में पुल के हिस्से का काम लगभग पूरा हो चुका है. पुल के दोनों ओर एप्रोच रोड बनाया जा रहा है. दीघा-सोनपुर पुल निर्माण में सोनपुर साइड में एप्रोच रोड बनाने का काम तेजी से चल रहा है. सोनपुर साइड में ढाइ किलोमीटर एप्रोच रोड बना कर तत्काल कनेक्टिविटी देने का काम होगा. इससे वाहनों का परिचालन शुरू हो सकता है. ढाई किलोमीटर में छह सौ मीटर एलिवेटेड रोड बनना है. पाइलिंग होने के बाद ऊपर में स्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है. दक्षिण साइड में पुल से सटे एलिवेटेड रोड का काम पूरा कर लिया गया है. पुल के चालू होने पर अशोक राजपथ में उतरना आसान होगा.

आरा-छपरा के बीच फोर लेन पुल का निर्माण

गंगा नदी में आरा-छपरा के बीच फोर लेन पुल का निर्माण हो रहा है. पुल के निर्माण पर लगभग 676 करोड़ खर्च है. पुल के दोनों ओर आरा साइड में 16 किलोमीटर व छपरा साइड में एक किलोमीटर एप्रोच रोड बनना है.

Advertisement

Comments

Advertisement