26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#NirmalGanga : बलिया में गंगा पूजन कर निकली गंगा यात्रा, डिप्टी सीएम सुशील मोदी हुए शामिल

पटना / बलिया : उत्तर प्रदेश के बलिया के दुबेछपरा गोपालपुर गंगा घाट से पांच दिवसीय गंगा यात्रा को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने रवाना किया. गंगा पूजन और आरती के बाद सभा हुई. इस सभा में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल के साथ-साथ बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी और केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय […]

पटना / बलिया : उत्तर प्रदेश के बलिया के दुबेछपरा गोपालपुर गंगा घाट से पांच दिवसीय गंगा यात्रा को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने रवाना किया. गंगा पूजन और आरती के बाद सभा हुई. इस सभा में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल के साथ-साथ बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी और केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय सहित कई मंत्रियों ने गंगा की निर्मलता के लोगों का आह्वान किया. सुशील मोदी रथ पर सवार होकर कुछ दूर तक चले. दुबेछपरा से बलिया तक हर-हर गंगे का नारा गूंजता रहा.

मालूम हो कि पांच दिवसीय गंगा यात्रा का समापन 31 जनवरी को कानपुर में गंगा के किनारे किया जायेगा. यह यात्रा प्रदेश के 87 विधानसभा क्षेत्रों, 26 लोकसभा क्षेत्रों और 27 जिलों से होकर गुजरेगी. वहीं, बिजनौर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान यात्रा का आरंभ किया. 27 से 31 जनवरी तक की पांच दिवसीय गंगा यात्रा दो स्थानों से निकलेगी. पहली यात्रा बिजनौर से कानपुर और दूसरी यात्रा बलिया से कानपुर तक पहुंचेगी.

पहली यात्रा बिजनौर से मुजफ्फरनगर होते हुए 27 जनवरी को मेरठ पहुंचेगी. इसके बाद 28 जनवरी को मेरठ से हापुड़ और अमरोहा होते हुए बुलंदशहर पहुंचेगी. 29 जनवरी को बुलंदशहर से अलीगढ़ होते हुए संभल, बदायूं, शाहजहांपुर और कासगंज होते हुए फर्रुखाबाद पहुंचेगी. 30 जनवरी को फर्रुखाबाद से कन्नौज, हरदोई और फिर कानपुर पहुंचेगी. इसके बाद 31 जनवरी को बिठुर होते हुए गंगा यात्रा कानपुर बैराज पहुंचेगी.

वहीं, दूसरी गंगा यात्रा बलिया से गाजीपुर पहुंचेगी. दूसरे दिन 28 जनवरी को गाजीपुर से चंदौली होकर वाराणसी पहुंचेगी. फिर 29 जनवरी को वाराणसी से मिर्जापुर होते हुए भदोही, फिर प्रयागराज पहुंचेगी. 30 जनवरी को प्रयागराज से कौशांबी होते हुए प्रतापगढ़, रायबरेली, फतेहपुर होकर उन्नाव पहुंचेगी. अंतिम दिन 31 जनवरी को उन्नाव से कानपुर बैराज पहुंचेगी.

कानपुर बैराज पर दोनों का मिलन होगा. इस दौरान गंगा यात्रा 27 जिलों के 21 नगर निकाय के 1038 ग्राम पंचायतों से गुजरेंगी. गंगा यात्रा कुल 1358 किमी की यात्रा पूरी कर कानपुर बैराज पहुंचेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें