Advertisement

patna

  • Jan 12 2019 4:02AM
Advertisement

पटना : राजवंशी नगर से एयरपोर्ट मोड़ तक फोरलेन

पटना  :  राजवंशी नगर से एयरपोर्ट मोड़ तक फोरलेन

 अनिकेत त्रिवेदी, पटना  : जाम की समस्या से निजात पाने और बेली रोड को और बेहतर बनाने के लिए राजवंशी नगर से लेकर एयरपोर्ट मोड़ तक फोर लेन सड़क बनेगी. लोहिया पथ चक्र के साथ ही बेली रोड पर इस प्रोजेक्ट पर भी काम किया जायेगा.

 
 फोर लेन के निर्माण के लिए दोनों तरफ अतिरिक्त सात-सात मीटर चौड़े दो फ्लैंक तैयार किये जायेंगे. इसके बाद  पहले से दो फ्लैंक के साथ  बेली रोड की कुल चौड़ाई लगभग 28 मीटर की हो जायेगी.  इस पर लोहिया पथ चक्र बना रही एजेंसी ही काम करेगी. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जायेगा.
 
किया जा रहा जमीन अधिग्रहण : इसके लिए कुछ जगहों को छोड़ कर जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है, जबकि गोल्फ क्लब व सेंट्रल स्कूल की जमीन लेने के लिए अधिग्रहण का काम चल रहा है. 
 
पटना सदर के सीओ स्तर से इसकी नापी का काम पूरा कर लिया गया है और प्लान बनाकर आगे की कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है. पहले एसडीओ और फिर डीएम स्तर से फाइल होने के बाद पुल निर्माण निगम को आगे की कार्रवाई के निर्देश दिये जायेंगे. 
हो गयी मापी
गोल्फ क्लब व सेंट्रल स्कूल की ओर से दो मीटर और चौड़ी होगी सड़क. जमीन के लिए अधिग्रहण का काम चल रहा है. नापी पूरा कर लिया गया है
दो मीटर होगा अधिग्रहण  
राजवंशी नगर से पटेल भवन के पास तक फोर लेन की सड़क का निर्माण किया जायेगा. इसके बाद दो लेन बेली रोड फ्लाइ ओवर पर चला जायेगा, जबकि दो लेन दोनों तरफ से पुल के नीचे से चली जायेगी. 
 
अब प्लान ये है कि नीचे वाली दोनों तरफ की सड़क को और चौड़ा किया जाये. इसके लिए गोल्फ क्लब और सेंट्रल स्कूल की तरफ से दो मीटर जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. बाउंड्री वाॅल तोड़ी जायेगी. 
 
इसके साथ जेडी वीमेंस कॉलेज की तरफ से भी दो मीटर की चौड़ाई बढ़ा दी जायेगी. प्रोजेक्ट पर काम कर रहे अभियंता ने बताया कि फिलहाल दोनों तरफ की नीचे वाली सड़कें पांच से सात मीटर हैं, जिनकी दो मीटर चौड़ाई बढ़ने के बाद अधिकतम नौ मीटर तक हो जायेगी. 

सिर्फ जू के पास मिलेगा यू-टर्न 
फोरलेन बनने के बाद सभी जगहों पर बने कट बंद कर दिये जायेंगे. प्लान है कि सिर्फ जू के गेट एक के पास एक यू टर्न बनाया जाये, जबकि राजवंशी नगर से पटेल भवन की तरफ जाने के लिए एयरपोर्ट मोड़ के पास से कट लेना होगा. वहीं  पटेल भवन के पास कोई गोलंबर नहीं बनाया जायेगा. प्रोजेक्ट में  दोनों तरफ चार मीटर नाला निर्माण किया जाये, जिसे सड़क के अंदर ही ले लिया जायेगा. 

30 करोड़ होने की संभावना
पहले ही प्लान के तहत पटेल भवन की बाउंड्री पीछे बनायी गयी है. इसके साथ ही कुछ सरकारी आवासों का अधिग्रहण का काम भी कागजी स्तर पर पूरा कर लिया गया है. जानकारी के अनुसार अगर शेष अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया जाता है तो एजेंसी एक माह के लगभग में काम पूरा कर लेगी. कुल अनुमानित लागत लगभग 30 करोड़ होने की संभावना है.
 
जू के पास यू-टर्न होने से चिड़ियाघर आने वाले लोगों की सुविधा से साथ सुरक्षा बढ़ेगी. वहीं बेली रोड पर सड़क चौड़ी करने का काम भी किया जा रहा है, ताकि यातायात और बेहतर हो सके.
- अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव पथ निर्माण विभाग
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement