Advertisement

patna

  • May 16 2019 3:29AM

# Bihar: लोकसभा के चुनावी समर के अंतिम चरण में आठ सीटों में से चार सीटों पर कांटे की टक्कर

# Bihar: लोकसभा के चुनावी समर के अंतिम चरण में आठ सीटों में से चार सीटों पर कांटे की टक्कर

पटना : लोकसभा के चुनावी समर की अंतिम चरण में आठ सीटों पर चुनाव होने वाले हैं. इस चरण के दौरान नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा में मतदान होने वाले हैं. इसमें चार सीटें सासाराम, पाटलिपुत्र, बक्सर और जहानाबाद में कांटे की टक्कर है. इसमें तीन सीटें सासाराम, पाटलिपुत्र और बक्सर भाजपा के पास हैं.

जबकि, जहानाबाद जदयू के पास है. इन चारों सीटों पर भाजपा और जदयू मिलकर जोरदार अभियान करने में लगे हुए हैं. इन चार सीटों में दो सीटों पाटलिपुत्र में केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और बक्सर पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. इन चार सीटों पर अपना कब्ज जमाने और वोटरों को अपनी तरफ रिझाने के लिए पूरजोर कोशिश में एनडीए खासकर भाजपा जुट गयी है.

इन सीटों के वोटरों को लामबंद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी इन चार सीटों पर तीन चुनावी सभाएं हुई हैं. 14 मई को बक्सर और सासाराम में सभा हो चुकी है, तो 15 मई को पालीगंज में सभा हुई. पालीगंज विधानसभा पाटलिपुत्र लोकसभा में है, लेकिन यह जहानाबाद से भी जुड़ा हुआ है. इससे दोनों लोकसभा सीटें कवर हो जायेंगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी इन चारों लोकसभा में लगातार सभाएं हो रही हैं.

 
विपक्ष से भी कद्दावर नेता हैं मैदान में
इन चार सीटों में भाजपा उम्मीदवारों के मुकाबले में विपक्ष से भी कद्दावर नेता मैदान में ताल ठोक रहे हैं, जिसके कारण यहां कांटे की टक्कर हो गयी है. पाटलिपुत्र में रामकृपाल को राजद से लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती टक्कर दे रही हैं. इसी तरह बक्सर में अश्विनी कुमार चौबे के मुकाबले राजद के जगदानंद सिंह, सासाराम में छेदी पासवान के सामने कांग्रेस की कद्दावर नेता मीरा कुमार चुनौती दे रही हैं. जहानाबाद में जदयू के उम्मीदवार चंदेश्वर चंद्रवंशी नये हैं, उनका मुकाबला राजद के सुरेंद्र यादव है. परंतु यहां मौजूदा सांसद अरुण कुमार के खड़ा होने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. इससे जदयू को इस सीट को जीतने के लिए ग्राउंड स्तर पर जोर लगाना पड़ रहा है. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement