36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए धनतेरस पर बिहार-झारखंड में कितना का हुआ कारोबार

धनतेरस पर 1312 कराेड़ का हुआ कारोबार बाजारों में रौनक : पटना में लगभग 675 करोड़ की खरीदारी, सर्राफा बाजार में सबसे अधिक कारोबार, ऑटोमोबाइल दूसरे नंबर पर सुबोध कुमार नंदन पटना : धनतेरस पर सोमवार को पूरे राज्य में करीब 1312 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. व्यापारिक एजेंसियों के मुताबिक अकेले पटना व आसपास […]

धनतेरस पर 1312 कराेड़ का हुआ कारोबार
बाजारों में रौनक : पटना में लगभग 675 करोड़ की खरीदारी, सर्राफा बाजार में सबसे अधिक कारोबार, ऑटोमोबाइल दूसरे नंबर पर
सुबोध कुमार नंदन
पटना : धनतेरस पर सोमवार को पूरे राज्य में करीब 1312 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. व्यापारिक एजेंसियों के मुताबिक अकेले पटना व आसपास में लगभग 675 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. हालांकि, कारोबारियों की मानें तो पिछले साल से इस बार धनतेरस पर धन कम बरसा.
अनुमान के अनुसार 10% से अधिक की गिरावट रही. इस बार सबसे अधिक सर्राफा बाजार में लगभग 390 करोड़ का कारोबार हुआ है. दूसरे नंबर पर ऑटोमोबाइल बाजार रहा, जिसमें लगभग 350 करोड़ का कारोबार हुआ. लगभग 220 करोड़ की कारें, 85 करोड़ की बाइक व करीब 45 करोड़ के अन्य वाहनों की बिक्री हुई. वहीं, करीब 335 करोड़ का कारोबार कर इलेक्ट्रॉनिक बाजार में हुआ. हालांकि जानकार व कारोबारियों के अनुसार पिछले साल की तुलना में 10% से अधिक की गिरावट दर्ज की गयी.
बाजार में महीनों से गिरावट होने से आज कारोबार उम्मीद से कम हुआ है. इसका मुख्य कारण ई-मार्केटिंग है. ई-मार्केटिंग के कारण मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स व अन्य कारोबार पर अधिक असर देखा जा रहा है.
पीके अग्रवाल, अध्यक्ष, बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स
इस बार सर्राफा बाजार में वह चमक देखने को नहीं मिली, जिसकी उम्मीद कारोबारियों को थी. सूबे में कई जिलों में सुखाड़ के कारण धनतेरस पर किसानों की भागीदारी कम रहा. इससे उम्मीद से कम कारोबार हुआ.
विनोद कुमार, अध्यक्ष, पाटलिपुत्र सर्राफा संघ
फाइनेंस की सुविधा शोरूम में ऑन स्पॉट मिलने के कारण लोगों ने एक से अधिक सामान भी खरीदे. कुल मिलाकर देखा जाये तो इलेक्ट्रोनिक्स बाजार संतोषजनक रहा है.
अनुज कुमार सिंह, महाप्रबंधक, आदित्य विजन
ऑनलाइन खरीदारी का सबसे बुरा असर माेबाइल के कारोबार पर पड़ा है. इस बार 30% कम कारोबार हुआ. दुकानदारों ने अपनी बचत में से ऑफर देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की, पर पूरी तरह सफल नहीं रहे.
सुजीत कुमार, सचिव, ऑल इंडिया मोबाइल डीलर
बीमा व रोड टैक्स बढ़ने से ऑटोमोबाइल में 20% तक की गिरावट देखी गयी है. बड़ी गाड़ी लेने के लिए ग्राहक झारखंड जा रहे हैं. विदेशी कार कंपनियों के शोरूम झारखंड में हैं, पर उनके सेल्स एजेंट बिहार में कार बुक कर रहे हैं.
नितिन कुमार, एमडी, किरण ऑटो
झारखंड में 1508 करोड़ का कारोबार, रांची में "422.26 करोड़ का कारोबार
धनतेरस पर झूमा बाजार. झारखंड में कारोबार 1508.1 करोड़ रुपये के पार
तनिष्क में 10 लाख रुपये के कान और गले का एक सेट बिका
87 लाख रुपये के बीएमडब्ल्यू की एक्स-5 मॉडल की बिक्री हुई
राज्य भर में 4,400 कार व 40 हजार बाइक व स्कूटी की बिक्री हुई
रांची : राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में धनतेरस पर उम्मीद से अधिक खरीदारी हुई. एक अनुमान के मुताबिक कारोबार का आंकड़ा लगभग 1508.1 करोड़ रुपये को पार कर गया. सिर्फ रांची में 422.26 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. सोना, चांदी, हीरा, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, कैमरा, कंप्यूटर-लैपटॉप, मोबाइल, बरतन, फर्नीचर आदि के बाजारों में रौनक रही. सर्राफा बाजार में राज्य में 304 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. वहीं दो पहिया, चार पहिया व वाणिज्यिक वाहनों के बाजार में 642.1 करोड़ रुपये की बिक्री हुई.
रांची जिले में धनतेरस पर 219 डीड की हुई रजिस्ट्री
धनतेरस पर राज्य भर के रजिस्ट्री कार्यालयों में बड़ी संख्या में जमीन व मकान के पट्टे की रजिस्ट्री हुई. इससे राज्य सरकार को करोड़ों रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है. सोमवार को रजिस्ट्री कराने वाले लोगों से कार्यालय परिसर भरा हुआ था.
रांची जिले में ही सोमवार को धनतेरस पर कुल 219 डीड की रजिस्ट्री की गयी. सर्वाधिक 94 रजिस्ट्री जिला निबंधन कार्यालय में हुई. रांची में रजिस्ट्री से सरकार को स्टांप शुल्क के रूप में 39,73,371 व निबंधन शुल्क के रूप में 37,05,926.64 रुपये प्राप्त हुए हैं. लगभग 20 विवाह का भी निबंधन किया गया. रजिस्ट्री कार्यालयों में देर शाम तक भीड़ लगी रही.
304 करोड़ रुपये की ज्वेलरी का कारोबार हुआ
धनतेरस पर सोना-चांदी व हीरे के साथ सिक्कों की खूब खरीदारी हुई. कई दुकानों में खरीदारी के लिए लोग अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. हालांकि पहले से बुकिंग कराये लोगों को परेशानी नहीं हुई. धनतेरस के साथ-साथ लोगों ने लगन को लेकर भी खरीदारी की.
इस कारण ज्वेलरी दुकानों में खूब भीड़ रही. पूरे साल के दौरान राज्य में इसका कारोबार लगभग 2,300 करोड़ रुपये का होता है. वहीं सोमवार को धनतेरस के मौके पर राज्य में लगभग 304 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. कुल बिक्री में सिक्कों की हिस्सेदारी ही केवल 20-25 प्रतिशत की है. तनिष्क में सबसे अधिक 10 लाख रुपये का गले व कान का एक सेट पद्मावती कलेक्शन बिका.
106 करोड़ रुपये से अधिक के बर्तन बिकने का अनुमान
धनतेरस पर बर्तन बाजार में भी खनक देखने को मिली. चर्च रोड के अलावा अपर बाजार और अन्य बाजारों में खरीदारों की भारी भीड़ दिखी. कई लोगों ने छठ के लिए भी खरीदारी की. पीतल के सूप, बाल्टी, लोटा आदि की खरीदारी हुई. वहीं किचन के लिए लोगों ने मिक्सी, चूल्हा, कुकर, इंडक्शन की खरीदारी की. खास कर धनतेरस पर पूरे साल की तुलना में बर्तन की अधिक बिक्री होती है. पूरे राज्य में इस दौरान 106 करोड़ रुपये से अधिक के बर्तन बिकने का अनुमान है.
एलइडी के साथ-साथ स्मार्ट टीवी की ज्यादा डिमांड
इलेक्ट्रॉनिक बाजार में सबसे अधिक बिक्री एलइडी टीवी की हुई. ओएलइडी टीवी की भी अच्छी मांग रही. फाइनेंस की आसान सुविधा होने से एलइडी के साथ स्मार्ट टीवी की खूब बिक्री हुई. 32 इंच और इससे अधिक स्क्रीन वाले एलइडी की मांग अधिक रही. बड़े साइज के रेफ्रीजरेटर व ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन की भी खूब बिक्री हुई. यह बाजार राज्य में लगभग 141 करोड़ रुपये को पार कर गया, जबकि रांची में लगभग 42.3 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. कई लोगों ने एडवांस बुकिंग करा ली थी.
राज्य भर में 4,400 से अधिक कारों की बिक्री हुई
धनतेरस पर दो पहिया और चार पहिया वाहनों की खूब बिक्री हुई. राज्य भर में 4,400 से अधिक कार की बिक्री हुई. औसतन कीमत छह लाख रुपये के हिसाब से यह 264 करोड़ रुपये होता है. वहीं 40,000 से अधिक बाइक व स्कूटी की बिक्री हुई. 60,000 रुपये औसत कीमत से इनकी कीमत लगभग 240 करोड़ रुपये होती है.
रांची में ही लगभग 12,000 बाइक की बिक्री हुई. प्रेमसंस मोटर के मारुति और नेक्सा शोरूम से लगभग 1750 कारों की बिक्री हुई. रिपब्लिक हुंडई से 150 से अधिक कारों की डिलिवरी हुई, जबकि टाइटन निसान से कुल 76 काराें की डिलिवरी की गयी. इसके अलावा 135 करोड़ रुपये के वाणिज्यिक वाहन बिके.
ज्वेलरी 304
कार 264
बाइक 240
सेकेंड हैंड कार-बाइक 3.10
वाणिज्यिक वाहन 135
मोबाइल 38
इलेक्ट्रॉनिक 141
बर्तन 106
किचन अप्लायंसेस 56
लैपटॉप, कैमरा 60
प्रोपर्टी 120
फर्नीचर 34
अन्य 07
कुल 1508.1
40 से 87 लाख
रुपये की 29 गाड़ियों की डिलिवरी
धनतेरस बाजार में 40 से 87 लाख रुपये की कीमतों में कुल 29 गाड़ियाें की डिलिवरी हुई. टाइटेनियम ऑटोज बीएमडब्ल्यू, रांची के शोरूम से सबसे महंगी कार एक्स-5 मॉडल की बिक्री हुई. ऑन रोड इसकी कीमत 87 लाख रुपये है.
इस शोरूम से सभी प्रकार के मॉडलों की कुल पांच गाड़ियों की डिलिवरी हुई. वहीं ऑडी, रांची के शोरूम से कुल नौ गाड़ियों की डिलिवरी हुई. इस शोरूम से सबसे अधिक 67 लाख रुपये की पांच कार की बिक्री हुई. वहीं मर्सिडीज बेंज ट्राइ स्टार मोटर्स से कुल 15 कारों की डिलिवरी की गयी.
पटाखा बाजार
धनतेरस के दिन पटाखा बाजारों में भी खूब भीड़ दिखी. जयपाल सिंह स्टेडियम में पटाखा खरीदने के लिए लोगों की काफी भीड़ दिखी.
दोपहर बाद मोबाइल व लैपटॉप दुकानों में भीड़ बढ़ने लगी थी
दोपहर 12 बजे के बाद से ही मोबाइल, लैपटॉप व डेस्कटॉप दुकानों में ग्राहकों की भीड़ बढ़ने लगी थी. खास कर युवाओं की भीड़ अधिक रही. सबसे अधिक मांग 8,000 से 18,000 रुपये के मोबाइल हैंडसेट की रही. एक अनुमान के अनुसार, रांची समेत पूरे झारखंड में मोबाइल का कारोबार लगभग 38 करोड़ रुपये को पार कर गया. सिर्फ रांची में 8.74 करोड़ रुपये के मोबाइल की बिक्री होने की संभावना है. लैपटॉप-डेस्कटॉप, कैमरा में 60 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें