34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली में चोटी के पदों पर तैनात हैं बिहार के अफसर, अमरजीत सिन्हा को नियुक्त किया गया पीएम का सलाहकार, पढ़े ये रिपोर्ट

मिथिलेश 1983 बैच के आइएएस अमरजीत सिन्हा को पीएम का सलाहकार नियुक्त किया गया पटना : दिल्ली के शीर्ष पदों पर तैनात होने वाले बिहार कैडर के अधिकारियों की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है. न केवल दिल्ली बल्कि दूसरे राज्यों के शीर्ष पदों पर भी बिहारी मूल के अफसर काबिज हैं. सूची में ताजा […]

मिथिलेश
1983 बैच के आइएएस अमरजीत सिन्हा को पीएम का सलाहकार नियुक्त किया गया
पटना : दिल्ली के शीर्ष पदों पर तैनात होने वाले बिहार कैडर के अधिकारियों की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है. न केवल दिल्ली बल्कि दूसरे राज्यों के शीर्ष पदों पर भी बिहारी मूल के अफसर काबिज हैं. सूची में ताजा नाम कदमकुआं में रहने वाले 1983 बैच के आइएएस अधिकारी अमरजीत सिन्हा का है, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है. 1977 बैच के आइएएस अधिकारी और गया जिले के मूल निवासी प्रदीप कुमार सिन्हा कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर तैनात किये गये थे.
रिटायर होने के बाद पीके सिन्हा भी पीएमओ में सलाहकार के पद पर नियुक्त हैं. पटना हाइ स्कूल के छात्र के रूप में मैट्रिक पास किये 1983 बैच के आइएएस राजीव गौवा केंद्र सरकार में कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत हैं. पटना के प्रमंडलीय आयुक्त एवं अन्य पदों पर रहे 1986 बैच के आइएएस अधिकारी इएलएस बाला प्रसाद राष्ट्रपति के सचिव पद की जिम्मेवारी संभाल रहे हैं.
दूसरे राज्यों में भी शीर्ष पदों पर हैं बिहार के अधिकारी
पश्चिम बंगाल सरकार के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा भी बिहार के रहने वाले हैं. 1985 बैच के आइएएस अधिकारी श्री सिन्हा पटना के रहने वाले हैं. असम के मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी आलोक कुमार बिहार के रहने वाले हैं. पटना विवि के छात्र रहे श्री कुमार 1984 बैच के आइएएस अधिकारी हैं. गया के निवासी राजीव रंजन हरियाणा के हिसार में प्रधान सचिव, औरंगाबाद जिले मउआरी गांव के निवासी आइपीएस अधिकारी अरुण कुमार शर्मा सीआरपीएफ में एडीजी हैं. जबकि सीतामढ़ी के रहने वाले आइपीएस अधिकारी आरपी ठाकुर आंध्र प्रदेश सरकार में डीजी के पद पर तैनात हैं. वहीं विनय कुमार सिन्हा हरियाणा में डीजी रैंक के अधिकारी हैं.
विभिन्न मंत्रालयों के सचिव पद पर कार्यरत
बिहार कैडर के सात अधिकारी केंद्र सरकार में फिलहाल विभिन्न मंत्रालयों के सर्वोच्च पद सचिव के रूप में कार्यरत हैं. इनमें 1983 बैच के सीके मिश्रा वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में सचिव, 1984 बैच के रविकांत खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय के सचिव, 1984 बैच के ही अजय कुमार राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग के सचिव, 1985 बैच के रवींद्र पवार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में सचिव, 1986 बैच के रवि मित्तल सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव के पद पर कार्यरत हैं. वहीं, 1987 बैच के राजेश भूषण ग्रामीण विकास मंत्रालय में सचिव की जिम्मेवारी निभा रहे हैं.
बिहार से ही पढ़े-लिखे हैं चौबे
1984 बैच के बिहार संवर्ग के आइएएस और डेहरी आन सोन के मूल निवासी उदय शंकर मिश्र नगर आवास मंत्रालय के सचिव पद पर हैं. 1981 बैच के आइएएस रहे राजीव नयन चौबे फिलहाल संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य हैं. श्री चौबे बिहार में ही पढ़े लिखे और अविभाजित बिहार के चाईबासा के मूल निवासी हैं. दोनों ही अधिकारी रांची के विकास विद्यालय के छात्र रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें