Advertisement

patna

  • Aug 17 2019 6:31AM
Advertisement

सीएम नीतीश कुमार का एलान : अब किसानों को ‍60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा डीजल अनुदान

सीएम नीतीश कुमार का एलान : अब किसानों को ‍60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा डीजल अनुदान
स्वतंत्रता दिवस पर गांधी मैदान में सीएम का एलान
पटना : राज्य के किसानों को इस बार से डीजल सब्सिडी बढ़ी हुई दर पर मिलेगी. पेट्रोलिंग के लिए निकली पुलिस गाड़ियों में जीपीएस लगा होगा. 
 
सभी जिला अस्पतालों में सिटी स्कैन और डायलिसिस की सुविधा होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एेतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्तोलन करने के बाद इसकी घोषणा की. 
 
उन्होंने राज्य में बाढ़ और सूखा की स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन बिहार में एक साथ बाढ़ और सुखाड़ होने का प्रमुख कारण है. दक्षिण बिहार में इस वर्ष भी सुखाड़ की स्थिति बन रही है. पिछले वर्ष एक लीटर डीजल पर 50 रुपये सब्सिडी दी गयी थी, जो इस वर्ष बढ़ाकर 60 रुपये कर दी गयी है. 
 
बाढ़ और सुखाड़ की स्थिति पर 18 अगस्त को होनेवाली समीक्षा बैठक में अन्य निर्णय लिये जायेंगे. पिछले वर्ष 25 जिलों के 280 प्रखंडों को सुखाड़ घोषित किया गया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष जुलाई में ही बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी, जिससे 13 जिलों के 101 प्रखंड और एक हजार 269 पंचायतें पीड़ित हुई हैं. आपदा पीड़ितों के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. ग्रैचुटस रिलीफ के जरिये बाढ़पीड़ितों के बैंक खातों में सीधे छह-छह हजार रुपये भेजे जा रहे हैं. 
 
सीएम ने जलवायु परिवर्तन को सबसे बड़ा खतरा बताते हुए कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत की जा रही है. जल्द ही इसकी कार्ययोजना लागू की जायेगी. इसके अंतर्गत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वजनिक पारंपरिक जल स्रोतों-पोखर, तालाब, नहर, आहर, पइन, कुएं की उड़ाही करायी जायेगी और इनके किनारे सघन पौधारोपण कराया जायेगा. सभी प्रमुख और ग्रामीण पथों की दोनों तरफ बड़े स्तर पर पौधारोपण कराया जायेगा. इस अभियान के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण किया जायेगा.  
 
सीएम ने भ्रष्टाचार और लॉ एंड ऑर्डर से किसी तरह का समझौता नहीं करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि 15 अगस्त से सभी थानों में विधि-व्यवस्था सुचारु ढंग से संचालित करने के लिए अनुसंधान एवं विधि-व्यवस्था के लिए अलग-अलग इकाई गठित कर दी गयी है. 
 
पेट्रोलिंग के लिए वाहनों में जीपीएस यंत्र लगे होंगे. इसके अलावा सभी जिला अस्पतालों में सीटी स्कैन और डायलिसिस की व्यवस्था होगी. इस वर्ष के अंत तक स्वच्छ भारत मिशन और लोहिया  स्वच्छ बिहार अभियान के तहत राज्य को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य  रखा गया है.
 
अगले वर्ष के अंत तक हर घर में नल का जल
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले वर्ष के अंत तक हर घर नल का जल निश्चय के तहत शहर और गांवों के सभी घरों में नल का जल, घर तक पक्की गली-नालियां निश्चय के तहत सभी घरों तक पक्की नाली और गली का निर्माण हो जायेगा. राज्य के संपर्क विहीन टोलों को भी अगले वर्ष तक पक्की सड़कों से जोड़ दिया जायेगा.

सीएम का एलान
 
सड़क, पुल और भवनों के लिए नयी मेंटेनेंस पाॅलिसी
पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ियों में लगा रहेगा जीपीएस 
सभी जिला अस्पतालों में सिटी स्कैन व डायलिसिस की होगी सुविधा 
बाढ़ और सुखाड़ पर 18 अगस्त को होगी समीक्षा बैठक 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement