32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहारः उपचुनाव में दिखेगा अगले विधानसभा चुनाव का ट्रेलर, महागठबंधन के दलों का आपसी कलह

पटना : पांच विधानसभा और लोकसभा की एक सीट पर सोमवार को हो रहे उपचुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का ट्रेलर भी माना जा रहा है. प्रदेश की माैजूदा सरकार अगले साल नवंबर में पांच साल पूरा करने जा रही है. इस बार के उपचुनाव में एनडीए ने सभी सीटों पर साझा […]

पटना : पांच विधानसभा और लोकसभा की एक सीट पर सोमवार को हो रहे उपचुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का ट्रेलर भी माना जा रहा है. प्रदेश की माैजूदा सरकार अगले साल नवंबर में पांच साल पूरा करने जा रही है.
इस बार के उपचुनाव में एनडीए ने सभी सीटों पर साझा उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि महागठबंधन के दलों का आपसी कलह खुल कर सतह पर दिख रहा है. पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने नाथनगर में और वीआइपी ने सिमरी बख्तियारपुर में अपने दल का अलग उम्मीदवार खड़ा किया है.
चार सीटों पर राजद के उम्मीदवार हैं, जबकि किशनगंज विधानसभा और समस्तीपुर लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस के उमीदवार चुनाव मैदान में हैं. उपचुनाव में वाम दलों की एकता भी टूट गयी है. दरौंदा विधानसभा की सीट पर भाकपा और भाकपा माले दोनों ही वाम दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं. माकपा ने यहां भाकपा को सपोर्ट किया है.
बेलहर,नाथनगर, सिमरी बख्तियारपुर व दरौंदा में था जदयू, किशनगंज में थी कांग्रेस
बेलहर
कुल मतदाता 303418
2015 में जदयू के गिरिधारी यादव ने भाजपा के मनोज यादव को पराजित किया था.इस बार जदयू के लालधारी यादव और राजद के रामदेव यादव के बीच मुकाबला. यहां 2015 में जदयू केे गिरिधारी यादव को 70255 वोट मिले . वहीं, भाजपा के मनोज यादव को 54092 वोट आये.
नाथनगर
कुल मतदाता 317530
2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू के अजय मंडल ने लोजपा के अभय सिंह कुशवाहा को पराजित किया था. अजय मंडल को 66298 और लोजपा को 58550 वोट मिले. इस बार जदयू के लक्ष्मीकांत मंडल का मुकाबला राजद की राबिया खातून और हम के अजय कुमार राय से है. अजय राय मुकाबले को त्रिकोणात्मक बनाने की कोशिश में हैं.
सिमरी बख्तियारपुर
कुल मतदाता 323067
इस बार जदयू के अरुण यादव और राजद के जफर आलम के बीच मुकाबला है. वीआइपी ने दिनेश निषाद को यहां अपना उम्मीदवार घोषित किया है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू के दिनेश चंद्र यादव को 78209 वोट मिले, जबकि लोजपा के युसुफ सलाउद्दीन को 40589 वोट आये.
दरौंदा
कुल मतदाता 318460
इस बार जदयू के अजय सिंह का मुकाबला राजद के उमेश सिंह से है. यहां भाकपा ने भरत सिंह और भाकपा माले ने जयशंकर पंडित को मैदान में उतारा है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू की कविता सिंह को जीत हासिल हुई थी. उन्हें 66078 वोट आये और दूसरे नंबर पर रहे भाजपा के जितेंद्र स्वामी को 52933 वोट मिले.
किशनगंज
कुल मतदाता 284335
इस बार मुकाबला भाजपा की स्वीटी सिंह और कांग्रेस की सइदा बानो के बीच है. भाकपा ने फिरोज आलम को खड़ा किया है. यहां ओवेसी की पार्टी के भी उम्मीदवार मुकाबले में हैं. 2015 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मो जावेद को जीत हासिल हुई थी. उन्हें 65926 वोट आये और भाजपा की स्वीटी सिंह को 53360 वोट आये.
समस्तीपुर
कुल मतदाता 16,80470
इस बार एनडीए से लोजपा के प्रिंसराज और कांग्रेस के परंपरागत उम्मीदवार डाॅ अशोक कुमार के बीच मुकाबला है. छह महीने पहले हुए लोकसभा चुनाव में लोजपा के रामचंद्र पासवान ने कांग्रेस के डाॅ अशोक कुमार को पराजित किया था.रामचंद्र पासवान के निधन के कारण यह सीट खाली हुई है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें