29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बोले सीएम नीतीश कुमार- नदियों के जल स्तर और बांधों पर लगातार नजर बनाये रखें

पटना : पिछले कुछ दिनों से राज्य में हो रही लगातार बारिश के कारण कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को संबंधित विभागों के साथ स्थिति की समीक्षा की. सीएम के सरकारी आवास पर हुई बैठक में उन्होंने अधिकारियों को नदियों के जल स्तर […]

पटना : पिछले कुछ दिनों से राज्य में हो रही लगातार बारिश के कारण कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को संबंधित विभागों के साथ स्थिति की समीक्षा की. सीएम के सरकारी आवास पर हुई बैठक में उन्होंने अधिकारियों को नदियों के जल स्तर पर नजर बनाये रखने और बांधों की स्थिति की लगातार निगरानी करते रहने का आदेश दिया.
साथ ही एसओपी (निर्धारित मानक) के मुताबिक अलर्ट रहने और सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा. मुख्यमंत्री ने सुबह से शाम तक हालात की मॉनीटरिंग भी करते रहने का निर्देश दिया, ताकि किसी प्रकार की आपात स्थिति से निबटा जा सके.
मुख्यमंत्री ने नदियों में जल के प्रवाह से बांध पर होने वाले प्रभाव और नदियों में वाटर डिस्चार्ज पर नजर रखने का निर्देश दिया. सीएम ने खासतौर से कहा कि जल संसाधन विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग संभावित सभी परिस्थितियों के लिए आपस में समन्वय बनाये रखें.
बैठक में यह बात भी सामने आयी कि बिहार के अलावा नेपाल में भी हो रही भारी बारिश से नदियों में जल स्तर की बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने अब तक हुई भारी बारिश से नदियों में जल स्तर और तटबंधों की स्थिति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी.
आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने संभावित बाढ़ से निबटने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी दी. बैठक में आइएमडी के स्रोत से मिली जानकारी के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में संभावित बारिश की रिपोर्ट पर भी विस्तृत रूप से चर्चा की गयी. इस दौरान मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अनुपम कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह भी उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें