34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BSEB : तीन दिसंबर से भरे जायेंगे इंटरमीडिएट परीक्षा का फार्म, ऑनलाइन भर सकते हैं परीक्षा फार्म, जानें कैसे…

पटना : छह से 16 फरवरी तक ली जानेवाली इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2018 के लिए तीन से नौ दिसंबर तक परीक्षा फॉर्म भरे जायेंगे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि इंटर के परीक्षा फार्म तीन से नौ दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क के साथ भरे […]

पटना : छह से 16 फरवरी तक ली जानेवाली इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2018 के लिए तीन से नौ दिसंबर तक परीक्षा फॉर्म भरे जायेंगे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि इंटर के परीक्षा फार्म तीन से नौ दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क के साथ भरे जायेंगे. विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म की तिथि 10 से 12 दिसंबर तक निर्धारित की गयी है. परीक्षा फार्म समिति के वेबसाइट biharboard.ac.in पर ऑनलाइन वसुधा केंद्रों के माध्यम से भरा जा सकेगा. इसके लिए सभी जिले के प्रखंडों और पंचायतों में मौजूद करीब 600 से अधिक वसुधा केंद्रों की सूची जल्द जारी की जायेगी.

इंटरमीडिएट परीक्षा के सभी विषयों का मॉडल प्रश्नपत्र देखने के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने बताया कि विद्यालय के प्राचार्य वसुधा केंद्र पर नहीं जाना चाहते हैं, तो विद्यालय से ही समिति के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए विद्यालय के प्रधान को किसी प्रकार के शुल्क नहीं देना होगा. ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने का व्यय का वहन बोर्ड द्वारा किया जायेगा.

जल्द जारी की जायेगी वसुधा केंद्रों की सूची

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा फार्म भरने के लिए जल्द ही सभी जिले के वसुधा केंद्रों की सूची जारी की जायेगी. इसके अलावा परीक्षा फार्म भरने संबंधी जानकारी और परीक्षा फॉर्म शुल्क का निर्धारण करने के बाद इसकी सूचना विद्यालयों को दी जायेगी. इसके लिए समिति की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये जायेंगे, ताकि परीक्षा फार्म भरने में किसी प्रकार की परेशानी होने पर उन नबंरों पर संपर्क किया जा सकता है.

पिछले साल के मुकाबले परीक्षार्थियों की संख्या में आयी 2.82 लाख की कमी

वर्ष 2018 की इंटर परीक्षा के लिए अब तक 7.68 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 25 नवंबर है. इंटरमीडिएट के जिन परीक्षार्थियों ने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे शनिवार तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. साथ ही बोर्ड द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन सूची में सुधार कर सकेंगे. वहीं, वर्ष 2017 की इंटर परीक्षा के लिए पिछले साल 10.50 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इस प्रकार, पिछले साल के मुकाबले इस बार 2.82 लाख कम परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें