29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहारी आइआइटीयन की मुहिम ”बिहार की लड़कियां बनेंगी अधिकारी”, प्रतियोगी परीक्षाओं की करा रहे ऑनलाइन तैयारी

पटना : बिहार के लड़कियों के ड्रॉप आउट और उनके अधिकारी बनने की दर में कमी को देखते हुए बिहार के आइआइटीयन युवाओं ने नया आइडिया लाया है. वे वेबसाइट के जरिये वर्चुअल कलास के जरिये प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करा रहे हैं. लड़कियों के लिए केवल सब्सक्राइब करने की आवश्यकता होती है. ‘बिहार की […]

पटना : बिहार के लड़कियों के ड्रॉप आउट और उनके अधिकारी बनने की दर में कमी को देखते हुए बिहार के आइआइटीयन युवाओं ने नया आइडिया लाया है. वे वेबसाइट के जरिये वर्चुअल कलास के जरिये प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करा रहे हैं. लड़कियों के लिए केवल सब्सक्राइब करने की आवश्यकता होती है. ‘बिहार की लड़कियां बनेगी अधिकारी’ मुहिम के तहत यह पहल शुरू की गयी है. उसमें लड़कियों को बेहतर शिक्षा के जरिये अधिकारी बनाने की तैयारी करायी जाती है. आइआइटी बांबे पासआउट आशुतोष कुमार ने अपने आइआइटीयन दोस्तों के साथ एक वेबसाइट टेस्टबुक डॉट कॉम बनायी है, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी कराता है.

वर्चुअल के साथ क्लास रूम में भी कराते हैं तैयारी

मधुबनी बिहार में जन्म होने के कारण आशुतोष ने बिहारी लड़कियों के लिए कुछ करने की सोच के साथ एक अध्ययन किया. उन्हें अपने अध्ययन में पता चला कि 12वीं के बाद बिहार की 35-40 फीसदी लड़कियों का कॉलेज छूट जाता है और यही कारण है कि अधिकारी बनने में बिहार की लड़कियों की सफलता दर महज चार से पांच फीसदी के बीच है. इसके बाद उन्हें यह आइडिया आया. अभी ये बिहार राज्य के प्रमुख शहरों में कोचिंग चलानेवालों के साथ भी एक मीटिंग कर रहे हैं, ताकि वहां पर अपने विशेषज्ञ भेज कर ऑफलाइन तैयारी भी कराएं. ऑनलाइन के लिए तो उनके पास आइआइटी के विशेषज्ञ मौजूद हैं.

ऑनलाइन टेस्ट सीरिज भी कराते हैं

टेस्टबुक के सीइओ आशुतोष कुमार और एवीपी सौरव शरण बताते हैं कि हम यह चाहते हैं कि बिहार की बेटियों का प्रतिशत अधिकारी बनने की ओर बढ़े. इस कारण हम प्रशासनिक सेवाओं के साथ ही पुलिस सेवा, बैंकिंग, एसएससी, रेलवे आदि की भी तैयारी कराते हैं. हम लड़कियों से आग्रह करेंगे कि वे एक बार हमारे साथ रजिस्टर्ड हों, तो हम उनके लिए अधिकारी बनने की राह को आसान बनायेंगे. हम समय समय पर टेस्ट सीरिज का आयोजन भी कराते हैं.

लड़कियां कैसे लाभ उठाएं?

आपको टेस्टबुक डॉट कॉम पर करना होगा रजिस्टर्ड

रजिस्ट्रेशन के बाद देना होगा कॉलेज का आइ कार्ड

प्रतियोगी परीक्षा के फॉर्म की कॉपी जमा करने के बाद आपको मिलेगा लाभ

लड़कियां बनेगी मेम साहब अभियान के तहत मिलेगा कोचिंग का लाभ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें