28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : हर गांव विकास का मॉडल बने, वंचित तबके के लिए विशेष पहल की जरूरत : नीतीश कुमार

विकास प्रबंधन संस्थान के दूसरे दीक्षांत समारोह में बोले सीएम पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि सबका एक समान विकास होना चाहिए. एक गांव विकास का मॉडल क्यों बने, सभी गांव विकास का मॉडल हो. उन्होंने कहा कि उनके लिए विकास का मतलब होता है न्याय के साथ विकास. हरेक का समग्र […]

विकास प्रबंधन संस्थान के दूसरे दीक्षांत समारोह में बोले सीएम
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि सबका एक समान विकास होना चाहिए. एक गांव विकास का मॉडल क्यों बने, सभी गांव विकास का मॉडल हो. उन्होंने कहा कि उनके लिए विकास का मतलब होता है न्याय के साथ विकास.
हरेक का समग्र विकास विकास होना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधीजी के विचार और दर्शन को 10 से 15 प्रतिशत भी अपना लें तो देश बदल जायेगा. मुख्यमंत्री बुधवार को विकास प्रबंधन संस्थान के दूसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे. इसके पहले मुख्यमंत्री ने संस्थान के 24 छात्रों को डिप्लोमा का प्रमाणपत्र दिया.
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास किसी एक या खास का नहीं होना चाहिए. समाज के हर हिस्से और हरव्यक्ति का होना चाहिए. सबों को विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए काम होना चाहिए. सरकार इस दिशा मेंकाम कर रही है. उन्होंने कहा कि आधारभूत संरचना के साथ-साथ बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सभी सेक्टर में विकास होना चाहिए. नीतीश कुमार ने कहा कि आधारभूत संरचना का निर्माण ऐसा हो कि उसमें पर्यावरण का भी ध्यान रखा जाये.
साथ ही आपदा को सहन करने लायक हो. लोग विकास की दौड़ में पर्यावरण की चिंता छोड़ दी है. यह कैसा विकास है. नदियों का प्रवाह कम हो गया है. गंगा का पानी पीने लायक ही नहीं, अब नहाने के लायक भी नहीं रहा. अगर विकास की दौड़ में पर्यावरण का ध्यान रखा गया होता तो यह नौबत नहीं आती.
स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा सबके प्रति जागरूक रहना होगा. उन्होंने कहा कि अक्षर व कंप्यूटर ज्ञान के साथ-साथ बुनियादी ज्ञान भी होना चाहिए. अगर पीने के लिए शुद्ध पानी मिले और खुले में शौच बंद हो जाये तो 90 प्रतिशत बीमारी से मुक्ति मिल जायेगी. खानपान स्वास्थ्य के अनुकुल हो.
महिलाओं का होना चाहिए सशक्तीकरण
मुख्यमंत्री ने कहा कि वंचित तबके के लिए विशेष पहले करनी होगी. बराबरी के अधिकार के लिए विशेष पहल करनी होगी. महिलाओं का सशक्तीकरण होना चाहिए. सबका विकास होना चाहिए. अगर महिला-पुरुष दोनों काम करेंगे तो तो विकास का रेट कहां से कहां चला जायेगा.
उन्होंने कहा कि गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाना है. युवा पीढ़ी विकास में भागीदार बने. सामाजिक कुरीतियों को दूर करने से और विकास होगा. हर व्यक्ति तक बुनियादी सुविधा पहुंचाने की दिशा में सरकार काम कर रही है. इसके पहले संस्थान के चैयरमैन अनूप मुखर्जी ने स्वागत संबोधन में संस्थान के बारे में जानकारी दी.
उन्होंने कहा कि आज देश में हर जगह बिहार मॉडल की चर्चा हो रही है. प्रथम के संस्थापक डाॅ माधव चव्हाण ने कहा कि काम में मुश्किलें आयेंगी लेकिन उसे समझना होगा. जमीन पर उतर कर काम करना होगा. संस्थान के निदेशक डाॅ हेमनाथ राय हनुमाकर ने संस्थान का प्रगति प्रतिवेदन रखा.
ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद चौधरी संस्थान के डीन जी कृष्णमूर्ति ने भी संबोधित किया. इस मौके पर राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अतीश चंद्रा भी मौजूद थे.
संस्थान के भवन में कोई छेड़छाड़ नहीं होगी : सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास प्रबंधन संस्थान मॉडल संस्थान बने, वे इसके लिए तत्पर हैं. उन्होंने मुख्य सचिव और भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव से कहा कि संस्थान के भवन की डिजाइन में कोई परिवर्तन नहीं होगा. जितनी जमीन व पैसे की जरूरत होगी, उपलब्ध कराया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें